लॉकडाउन-4 में रफ्तार भर सकती है Delhi Metro, कुछ पाबंदियों का करना पड़ सकता है सामना

Delhi Metro news: दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि राजधानी में मेट्रो सेवा शुरू करने के बारे में फैसला केंद्र सरकार को करना है। डीएमआरसी अपनी सेवा दोबारा चालू करने के लिए तैयार है।

Delhi metro may resume services in lockdown 4
लॉकडाउन-4 में मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • कोरोना महामारी के चलते गत 22 मार्च से दिल्ली में बंद है मेट्रो सेवा
  • 18 मई से देश में लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू होगा, शुरू हो सकती है मेट्रो
  • केंद्र की सहमति और दिल्ली सरकार की मंजूरी के बाद शुरू होगी सेवा

नई दिल्ली : दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) लॉकडाउन-4 में मेट्रो सेवा शुरू कर सकता है। समाचार एजेंसी एएनआई ने डीएमआरसी के सूत्रों के हवाले से कहा कि मेट्रो सेवा कुछ चुनिंदा मार्गों पर कुछ पाबंदियों के साथ शुरू की जा सकती है। दिल्ली में लॉकडाउन की वजह से मेट्रो सेवा गत 22 मार्च से बंद है। केंद्र से की सहमति और दिल्ली सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इस सेवा को दोबारा शुरू किया जा सकता है। 

18 मई से शुरू होगा लॉकडाउन का चौथा चरण
सूत्रों का कहना है कि लॉकडाउन-4 की शुरुआत होने के साथ ही छूट दी जा सकती है और मेट्रो सेवा चालू की जा सकती है। लॉकडाउन 4 के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सीमित तरीके से कुछ चुनिंदा मार्गों पर मेट्रो सेवा शुरू करने की अनुमति दी जा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत मंगलवार को देश के नाम अपने संबोधन में कहा कि देश में लॉकडाउन अभी जारी रहेगा लेकिन यह लॉकडाउन नए रूप और रंग वाला होगा। पीएम ने कहा कि लॉकडाउन-4 के बारे में 17 अप्रैल तक गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी।

स्टेशनों पर यात्रियों की होगी स्क्रीनिंग
इस बीच दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि राजधानी में मेट्रो सेवा शुरू करने के बारे में फैसला केंद्र सरकार को करना है। डीएमआरसी अपनी सेवा दोबारा चालू करने के लिए तैयार है। मंत्री ने कहा कि मेट्रो सेवा के  दोबारा शुरू होने पर प्रत्येक स्टेशन पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और सवच्छता का ध्यान रखा जाएगा।

मेट्रो चलाने से पहले सभी टेस्ट करेगा डीएमआरसी
गहलोत ने कहा, 'कुछ स्टेशनों पर यदि भीड़ ज्यादा बढ़ेगी तो वहां लोगों का प्रवेश रोक दिया जाएगा'। केवल मुख्य स्टेशन खोले जाएंगे ताकि हम अपना पूरा संसाधन वहां लगा सकें। डीएमआरसी के एग्जीक्यूटिव डाइरेक्टर अनुज दयाल का कहना है कि यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मेट्रो सेवा शुरू करने से पहले सिग्नल से लेकर सभी तकनीकी पहलुओं का परीक्षण करना होगा। इसके बाद ही मेट्रो सेवा शुरू की जा सकती है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर