Delhi Metro News: दिल्‍ली मेट्रो की नोएडा-गाजियाबाद वालों को बड़ी सौगात, इस माह से दिल्ली आना जाना होगा आसान

Delhi Metro News: दिल्‍ली मेट्रो ने घोषणा की है कि जुलाई में सफर के लिए निर्माणाधीन इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो केंद्र मेट्रो कॉरिडोर के कुछ स्‍टेशन खोल दिए जाएंगे। जिसके बाद यात्री द्वारका सेक्टर 21 से सीधे सेक्टर 25 तक पहुंच सकेंगे। इस सबसे ज्‍यादा फायदा नोएडा-गाजियाबाद से दिल्‍ली आने वाले यात्रियों को होगा।

delhi metro
दिल्ली मेट्रो के यात्रियों को मिली सौगात (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • सफर के लिए जुलाई में खुलेगा मेट्रो का द्वारका सेक्टर 25 स्‍टेशन
  • कोरोना के बाद से मेट्रो में घटे 15 लाख दैनिक यात्री
  • इस समय प्रतिदिन 45 लाख यात्री कर रहे मेट्रो से सफर

Delhi Metro News: दिल्‍ली मेट्रो के द्वारा नोएडा-गाजियाबाद से दिल्‍ली सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। जल्‍द ही सफर के लिए एक और कॉरिडोर खुलने वाला है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने घोषणा की है कि, निर्माणाधीन इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो केंद्र मेट्रो कॉरिडोर के कुछ स्‍टेशन यात्रा के लिए जुलाई में खोल दिए जाएंगे। जिसके बाद यह मेट्रो लाइन द्वारका सेक्टर 21 से सेक्टर 25 तक पहुंच जाएगी। इससे उन यात्रियों को काफी फायदा मिलेगा जो नोएडा-गाजियाबाद से दिल्‍ली आते हैं।

बता दें कि, दिल्‍ली मेट्रो इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो केंद्र मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण करा रहा है। यह पूरा कॉरिडोर वर्ष 2024 में बनकर तैयार होगा। इसके तहत ही द्वारका सेंक्टर 21 से सेक्टर 25 के बीच मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण कराया गया है, जो अब अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है। इसे जुलाई में सफर के लिए खोला जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के निदेशक ने यह घोषणा मेट्रो के 28वें स्थापना दिवस कार्यक्रम में की।

दिल्‍ली मेट्रो में प्रतिदिन सफर कर रहे 45 लाख यात्री

इस कार्यक्रम में डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक विकास कुमार ने बताया कि, इस समय दिल्ली एनसीआर में करीब 390 किलोमीटर से अधिक नेटवर्क पर मेट्रो का परिचालन किया जा रहा है। वहीं फेज चार में करीब 64 किलोमीटर के तीन मेट्रो कॉरिडोर्स का निर्माण भी हो रहा है। मेट्रो को कोरोना के कारण काफी आर्थिक नुकसान हुआ है, लेकिन इसके बाद भी फेज चार की परियोजनाओं का काम नहीं रोका गया।

उन्‍होंने कहा कि, ये सभी परियोजनाएं वर्ष 2025 तक पूरी हो जाएंगी। कोरोना के कारण मेट्रो का परिचालन पहले बहुत कम क्षमता के साथ हो रहा था। विकास कुमार ने बताया कि, अब दिल्‍ली मेट्रो से प्रतिदिन करीब 45 लाख यात्री सफर कर रहे हैं। वहीं कोरोना शुरू होने से पहले 60 लाख से अधिक यात्री सफर करते थे। उस हिसाब से मेट्रो अभी करीब 78 प्रतिशत यात्री क्षमता के साथ ही चल रही है। उन्‍होंने कहा कि, मेट्रो को उम्मीद है कि, जल्द ही यात्रियों की संख्या पहले से ज्यादा हो जाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर