दिल्ली में खुलेंगे शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल, 31 मई के बाद ऑड-ईवन की तर्ज पर होगी अनुमति!

Malls in Delhi After Lockdown: राजधानी दिल्ली में चौथे चरण के लॉकडाउन खत्म होने के बाद धार्मिक स्थल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स ऑड-ईवन की तर्ज पर भी खुल सकते हैं।

Delhi govt for opening neighbourhood religious places, shops in malls on odd-even basis post May 31
31 मई के बाद दिल्ली में खुलेंगे शॉपिंग मॉल और धार्मिक स्थल! 

मुख्य बातें

  • 31 मई को खत्म हो रहा है देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण
  • दिल्ली की केजरीवाल सरकार मॉल और धार्मिक स्थलों को ऑड-ईवन की तर्ज पर खोलने के लिए कर रही है विचार
  • शनिवार को केंद्र सरकार को अपनी सिफारिश भेज सकती है दिल्ली सरकार

नई दिल्ली: देशव्यापी लॉकडाउन का चौथा चरण 31 मई को समाप्त हो रहा है। चौथे चरण के लॉकडाउन के बाद दिल्ली सरकार कुछ और राहत दे सकती हैं। भले ही राजधानी में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है लेकिन दिल्ली की केजरीवाल सरकार धार्मिक स्थल मार्केट, दुकानें और मॉल को ऑड-ईवन की तर्ज पर खोलने का विचार कर रही है। ऐसे में एक दिन आधी दुकानें और दूसरे दिन बाकी की आधी दुकानें खोली जा सकती है। पीटीआई के मुताबिक दिल्ली सरकार अपनी सिफारिशों को केंद्र के पास भेज सकती है।

स्कूल, सिनेमा हॉल की अनुमति नहीं

 लांकि दिल्ली सरकार 31 मई को लॉकडाउन के चौथे चरण के खत्म होने के बाद भी सिनेमा हॉल, स्कूल और कॉलेज खोलने की अनुमति देने के पक्ष में नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने पहली बार 21 मार्च को 21 दिनों के लिए देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका ऐलान किया था। लेकिन बाद में ज्यों-ज्यों मामले बढ़ते गए तो लॉकडाउन की अवधि को भी बढ़ाया गया।

बड़े धार्मिक स्थलों पर लगी रह सकती है रोक

सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली में प्रसिद्ध धार्मिक स्थल जहां लोग बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं वे बंद रहेंगे। इनमें जामा मस्जिद, अक्षरधाम मंदिर और गुरुद्वारा बंगला साहिब शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा सरकार सोशल डिस्टेंसिंग को सुनिश्चित करने के लिए एक समय में केवल 10 लोगों को धार्मिक स्थल में एकत्र होने की अनुमति दे सकती है। पीटीआई के मुताबिक दिल्ली सरकार शनिवार तक इस बारे में अपनी सिफारिशें केंद्र सरकार को भेज सकती हैं।

नाई की दुकानों पर कोई फैसला नहीं

आप सरकार पहले केंद्र सरकार से दिल्ली मेट्रो के परिचालन को फिर से शुरू करने का आग्रह कर चुकी है। 31 मई के बाद मॉल में ऑड-ईवन के आधार पर दुकानों को खोलने की अनुमति दी जा सकती है। फिलहाल बाजारों को केवल शाम 7 बजे तक ही खोलने की अनुमति है और मॉल फिलहाल बंद हैं। वहीं सरकार ने नाई की दुकानों को खोलने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं लिया है।

इससे पहले गुरुवार को ही गृह मंत्री अमित शाह ने सभी मुख्यमंत्रियों से बात की और 31 मई तक चल रहे देशव्यापी लॉकडाउन के विस्तार के बारे में उनकी राय जानी गृह मंत्री की टेलीफोनिक बातचीत लॉकडाउन के चौथे चरण की समाप्ति से ठीक तीन दिन पहले हुई है। इस दौरान विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने उनसे अपने विचार साझा किए।

अगली खबर