DTC, क्‍लस्‍टर बसों के टिकट खरीद पर मिलेगी 10 फीसदी की छूट, e-ticketing एप से करनी होगी बुकिंग

दिल्‍ली में सरकार ने ई-टिकटिंग मोबाइल एप के जरिये डीटीसी और क्‍लस्‍टर बसों के लिए टिकटों की खरीद पर किराये में 10 फीसदी छूट देने का फैसला किया है। कोविड-19 महामारी के दौर में यह और भी अहम हो गया है।

DTC बसों के टिकट पर अब पाएं 10 फीसदी छूट, करना होगा ये काम
DTC बसों के टिकट पर अब पाएं 10 फीसदी छूट, करना होगा ये काम  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली में अब सरकार के ई-टिकटिंग मोबाइल एप के जरिये डीटीसी और क्लस्टर बसों के लिए टिकटों की खरीद पर 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। डीटीसी व क्‍लस्‍टर बसों से यात्रा के दौरान किराये में छूट को लेकर दिल्‍ली सरकार का यह फैसला जहां लोगों को कुछ हद तक आर्थिक राहत देने वाला है, वहीं कोरोना वायरस महामारी के इस दौर में वे टिकटों की खरीद के दौरान एक-दूसरे के संपर्क में आने से भी बच सकेंगे।

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस फैसले को खास तौर से सतह (surface) के जरिये कोरोना वायरस के संपर्क में आने से होने वाले संक्रमण के प्रसार को कम करने के मद्देनजर इसे अहम बताया। उन्‍होंने कहा कि साल 2018 में जब कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया गया था, तब भी बड़ी संख्या में निजी कार उपयोगकर्ता सार्वजनिक परिवहन में शिफ्ट हुए थे और अब ई-टिकटिंग मोबाइल एप के जरिये टिकट बुकिंग पर किराये में 10 फीसदी छूट के फैसले से भी दिल्‍लीवासी सार्वजनिक परिवहन को अपने यात्रा विकल्‍पों के तौर पर वरीयता देंगे।

मोबाइल एप में हैं यात्रा संबंधी अहम जानकारियां

दिल्ली सरकार का संपर्क रहित मोबाइल टिकट बुकिंग एप्लिकेशन में बसों के आगमन का अपेक्षित समय (ETA) और निकटतम उपलब्ध इलेक्ट्रिक वाहन (EV) चार्जिंग स्टेशन जैसी जानकारी भी नजर आती है और यह अंग्रेजी तथा हिंदी दोनों में उपलब्ध है।

दिल्‍ली सरकार को उम्‍मीद है कि इस फैसले से अधिक लोग सार्वजनिक परिवहन को यात्रा के लिए चुनेंगे, जिससे ईंधन उत्सर्जन में भी कमी आएगी और प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी। इस संबंध में जारी एक बयान में कहा गया है कि इससे टिकटों को प्रिंट करने वाले खर्च, उन्‍हें स्‍टोर करने और डेटा-स्टोरेज मैकेनिज्म पर होने वाले खर्च के बचत की भी उम्‍मीद है। 

दिल्ली में डीटीसी और क्‍लस्टर बसों की कुल संख्‍या 6,750 है और सरकार का कहना है कि इससे रोजाना 49 लाख लोग यात्रा करते हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर