Delhi Electricity Subsidy: सब्सिडी का फायदा उठाने के लिए अगले महीने से मिलेंगे फॉर्म, जानें पूरी डिटेल

Delhi Electricity Subsidy: सब्सिडी लेने और छोड़ने को लेकर अगले महीने से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सब्सिडी लेना या इसे छोड़ने के बारे में फॉर्म पर 'हां' और 'नहीं' विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ ही सब्सिडी का फॉर्म डिजिटल और भौतिक दोनों ही रूप से उपलब्ध कराए जाएंगे।

Delhi Electricity Subsidy
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • सब्सिडी लेने और छोड़ने को लेकर अगले महीने से फॉर्म
  • फॉर्म पर 'हां' और 'नहीं' विकल्प चुन सकते हैं
  • बिजली विभाग की ओर से एक प्रस्ताव तैयार

Delhi Electricity Subsidy: दिल्ली सरकार राज्य के लोगों के लिए नई योजना लेकर आई है। अब बिजली की सब्सिडी का लाभ उठाने वालों को सरकार विकल्प लेकर आई है। जिसके तहत अगर अब जिसको बिजली पर सब्सिडी चाहिए वह इसको ले सका है और जिसको नहीं चाहिए तो वह छोड़ सकता है। सब्सिडी लेने और छोड़ने को लेकर अगले महीने से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दी है। उन्होंने कहा है कि उपभोक्ता एक अक्टूबर के बाद से बिजली के बिल पर मिलने वाली सब्सिडी लेना या इसे छोड़ने के बारे में फॉर्म पर 'हां' और 'नहीं' विकल्प चुन सकते हैं। इसके साथ ही सब्सिडी का फॉर्म डिजिटल और भौतिक दोनों ही रूप से उपलब्ध कराए जाएंगे।

उपभोक्ताओं की प्रक्रिया एकत्र की जाएगी

गौरतलब है कि पिछले महीने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की थी कि एक अक्टूबर के बाद से बिजली पर सब्सिडी केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को दी जाएगी जो इसका विकल्प चुनते हैं। इसको लेकर दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि बिजली विभाग की ओर से एक प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस प्रस्ताव में बताया गया है कि सब्सिडी का लाभ लेने या इसे छोड़ने के बारे में उपभोक्ताओं की प्रक्रिया कैसे एकत्र की जाएगी।

सब्सिडी से स्कूलों और अस्पतालों का विकास

इतना ही नहीं बिजली उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से एक खास अभियान भी चलाया जाएगा। इस अभियान के जरिए सरकार बताएगी कि एक अक्टूबर के बाद सब्सिडी तभी मिलेगी, जब उपभोक्ता इसकी मांग करेंगे। आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने पिछले महीने कहा था कि उपभोक्ताओं की ओर से सरेंडर की गई सब्सिडी से बचा हुआ पैसा दिल्ली के स्कूलों और अस्पतालों के विकास काम पर खर्च किया जाएगा। गौरतलब है कि अभी तक पूरी दिल्ली में एक सीमित यूनिट तक उपभोक्ताओं बिजली के बिल पर सब्सिडी मिलती है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर