दिल्‍ली में CM केजरीवाल ने की अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा, पटाखा बैन के बावजूद खूब हुई आतिशबाजी [PICS]

दिल्‍ल में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने परिवार व कैबिनेट सदस्‍यों के साथ अक्षरधाम मंदिर में पूजा अर्चना की। वहीं जगह-जगह हुई आतिशबाजी के कारण दिल्‍ली का वातावरण और 'दमघोंटू' हो गया है।

दिल्‍ली में CM केजरीवाल ने की अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा, पटाखा बैन के बावजूद खूब हुई आतिशबाजी [PICS]
दिल्‍ली में CM केजरीवाल ने की अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा, पटाखा बैन के बावजूद खूब हुई आतिशबाजी [PICS]  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली सहित देशभर में दिवाली का त्‍योहार पूरी आस्‍था, उल्‍लास व सौहार्द के साथ मनाया गया। इस दौरान दीयों की टिमटिमाती रोशनी ने मन मोहा तो रंग-बिरंगी LED लाइट्स की जगमगाहट ने अलग ही छटा बिखेरी। हालांकि दिवाली की खुशी में लोगों ने जो आतिशबाजी की, उससे दिल्‍ली का वातावरण और दूषित हो गया, जिसके कारण हवा की गुणवत्‍ता यहां 'बेहद गंभीर' श्रेणी में पहुंच गई।

दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण के कारण 30 नवंबर तक आतिशबाजी प्रतिबंधित की गई है, लेकिन लोग गंभीरतापूर्वक इसका पालन करते नजर नहीं आए।

दिल्‍ली में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और प्रदूषण से कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या बढ़ने का अंदेशा जताया जा रहा है।

आतिशबाजी के कारण हवा की गुणवत्‍ता में आई गिरावट ने कई चिंताएं पैदा की हैं।

इस बीच दिल्‍ली में मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने परिवार व दिल्‍ली कैबिनेट के सदस्‍यों के साथ अक्षरधाम मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस अवसर पर लोकप्रिय भजन गायक अनूप जलोटा भी मौजूद थे, जिन्‍होंने यहां कई भजन गाए। दिल्‍ली के सीएम और क‍ैबिनेट मंत्रियों ने इस दौरान भजन, आरती, मंत्रोच्‍चार के साथ किए गए भव्‍य दिवाली पूजन समारोह में हिस्‍सा लिया।

दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण और कोरोना वायरस से इसके कनेक्‍शन को देखते हुए सीएम केजरीवाल ने लोगों से दिवाली पर आतिशबाजी नहीं करने की अपील की थी। इसके बावजूद लोगों ने खूब पटाखे फोडे़, जिससे एक ही रात में प्रदूषण का स्‍तर कई गुना बढ़ गया।

अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजन के बाद सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'आज दो करोड़ लोगों के मेरे परिवार ने एक साथ दिवाली पूजन किया। सभी के सुख, स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए प्रार्थना की।'

इस अवसर पर दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, AAP के कई सांसद व विधायक और दिल्ली सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 'दिवाली पूजन' के दौरान पुजारियों ने मंत्रोच्चार किया, जबकि मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों ने अनुष्ठान किया।

वहीं, मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक वीडियो शेयर करते हुए कहा गया, 'पूरी दिल्ली ने आज एकजुट होकर दिवाली पूजन किया, मंत्रोचारण की पावन ध्वनि से अद्भुत तरंगें उत्पन्न हुईं, सभी दृश्य-अदृश्य शक्तियों ने अपना आशीर्वाद दिल्लीवासियों को दिया। सबका मंगल हो।'

वीडियो में सीएम केजरीवाल को आरती करते और अनूप जलोटा को भजन गायन करते देखा जा सकता है। इस दौरान कलाकारों ने भी अद्भुत प्रस्‍तुति दी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर