Delhi's AQI : 'खराब' होने लगी दिल्ली की आबोहवा, राजधानी में 239 पर पहुंचा AQI

Delhi air pollution: अनुमान के मुताबिक दिल्ली में आने वाले दिनों में पीएम 10 और पीएम 2.5 दोनों प्रदूषकों में वृद्धि होगी। बुधवार को राजधानी में पीएम 10 के 230 पर पहुंचने की उम्मीद है।

Delhi air quality back to 'poor' level AQI reaches 239
'खराब' होने लगी दिल्ली की आबोहवा, राजधानी में 239 पर पहुंचा AQI।  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • सर्दी के मौसम के दस्तक के साथ दिल्ली में शुरू हो जाती है प्रदूषण की समस्या
  • राजधानी में पिछले कुछ दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स का स्तर बढ़ने लगा है
  • दिल्ली में प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए कजेरीवाल सरकार ने किए विशेष उपाय

नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली में सर्दी का मौसम दस्तक देने वाला है और हर साल की तरह इस वर्ष भी यहां की आबोहवा खराब होने लगी है। मंगलवार की सुबह राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) का स्तर 239 था जो कि वायु गुणवत्ता 'खराब' होने का सूचक है। एक्यूआई का बढ़ता स्तर बताया है कि दिल्ली के प्रदूषण में पीएम 10 और पीएम 2.5 की मात्रा बढ़ने लगी है। 'सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकॉस्टिंग एंड रिसर्च' (एसएएफएआर) के मुताबिक मंगलवार सुबह दिल्ली में पीएम 10 का स्तर 210 रिकॉर्ड किया गया। यह स्तर 'मॉडरेट' श्रेणी में आता है जबकि पीएम 10 का स्तर 102 मापा गया जो कि 'खराब' श्रेणी में आता है।

आने वाले दिनों में पीएम 10 और पीएम 2.5 में होगी वृद्धि
अनुमान के मुताबिक दिल्ली में आने वाले दिनों में पीएम 10 और पीएम 2.5 दोनों प्रदूषकों में वृद्धि होगी। बुधवार को राजधानी में पीएम 10 के 230 पर पहुंचने की उम्मीद है जबकि पीएम 2.5 का स्तर बढ़कर 113 हो जाएगा। दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर का असर आम लोगों पर दिखने लगा है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक एक व्यक्ति ने कहा, 'मैं मॉर्निंग वॉक के लिए निकला तो मैंने अपनी आंखों में जलन महसूस की और मुझे सांस लेने में दिक्कत हुई।'

दिल्ली में 'खतरनाक' स्तर तक पहुंचता है एक्यूआई
दिल्ली में सर्दी के मौसम में वायु गुणवत्ता 'खतरनाक' स्तर तक पहुंच जाती है। राज्य सरकार हर साल इस पर अंकुश लगाने की बात करती है लेकिन जमीन पर इसका असर कम ही दिखाई देता है। पिछले साल दिल्ली के प्रदूषण पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को जमकर फटकार लगाई थी। कोर्ट ने बेहद तल्ख टिप्पणी करते हुए कहा, 'क्यों न एक ही बार में सभी को मार दिया जाए।' शीर्ष अदालत ने प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए प्रभावी उपाय न करने पर हरियाणा एवं पंजाब सरकार की भी खिंचाई की।

केजरीवाल सरकार ने इस बार विशेष उपाय किए
दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए केजरीवाल सरकार ने इस बार विशेष उपाय किए हैं। राज्य सरकार ने दिल्ली सचिवालय में 'ग्रीन वार रूम' बनाया है। यहां से राजधानी में वायु प्रदूषण के स्तर पर निगरानी की जाएगी। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्राथमिक प्रदूषकों पर नजर रखने के लिए एक 10 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।

राजधानी की वायु गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए केजरीवाल सरकार ने 'स्मॉग टावर' लगाने का फैसला किया है। सरकार ने इस लगाने के लिए 20 करोड़ रुपए की मंजूरी दी है। केजरीवाल का कहना है कि यह 'स्मॉग टावर' अपने आप में अलग तरह का है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर