Delhi Corona Update: दिल्ली में लोगों को तेजी से बीमार बना रहा कोरोना का नया वैरिएंट, बुधवार को मिले 2,146 नए केस 

Delhi Corona Update: लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के एक शीर्ष चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सैंपल्स की जिनोम सिक्वेसिंग में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट का पता चला है। यह सब वेरिएंट उन लोगों पर भी अटैक करता है जिनके पास पहले से ही एंटीबॉडी है आर जो वैक्‍सीन ले चुके हैं।

COVID-19 Delhi reports 2,146 new cases and 8 deaths in the past 24 hours
दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर में तेजी आई।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आई है
  • ओमिक्रोन के नए वैरिएंट का पता चला है, यह वैरिएंट लोगों को बीमार बना रहा है
  • डॉक्टरों का कहना है कि यह सब वेरिएंट वैक्‍सीन ले चुके लोगों पर भी अटैक कर रहा है

Delhi Corona Update : दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ रहा है। बीते कुछ दिनों में रोजाना संक्रमण की संख्या दो हजार से पार और लोगों की मौत हो रही है। इस बीच, राजधानी में कोरोना का नया वैरिएंट मिला है। नए वैरिएंट के सामने आने से स्वास्थ्य विशेषज्ञों की चिंता बढ़ गई है। बुधवार को दिल्ली में कोरोना वायरस से आठ लोगों की जान गई। मौत की यह संख्या करीब छह महीन में सबसे ज्यादा है। बुधवार को बीते 24 घंटे में संक्रमण के 2,146 नए केस मिले जबकि पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 17.83 पर पहुंच गई है। राजधानी में गत 13 फरवरी को कोरोना संक्रमण से 12 लोगों की मौत हुई। 

पॉजिटिविटी रेट भी बढ़ रही
मंगलवार को दिल्ली में संक्रमण के 2,495 केस मिले। इस दिन पॉजिटिविटी रेट 15.41 था। जाहिर है कि केस के साथ पॉजिटिविटी रेट में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। गत रविवार को संक्रमण को 1,372 केस सामने आए। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस दिन पॉजिटिविटी रेट 17.85 फीसद रहा जोकि 21 जनवरी से सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कोविड पर आंकड़ा जारी नहीं किया। 

इस बीच, लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल के एक शीर्ष चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि सैंपल्स की जिनोम सिक्वेसिंग में ओमिक्रोन के नए वैरिएंट का पता चला है। 

सब-वैरिएंट बीए 2.75 का पता चला 
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि कई सैंपल्स के जिनोम सिक्वेसिंग में ओमिक्रोन के सब-वैरिएंट बीए 2.75 का पता चला है। चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि राजधानी में कोरोना संक्रमण में आई तेजी के पीछे इस नए वैरिएंट को वजह के रूप में देखा जा रहा है। अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ी है। डॉ. कुमार ने कहा कि ओमिक्रोन का यह वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और टीका लगने के बावजूद यह लोगों को बीमार कर सकता है।  

Delhi Corona Update: दिल्ली में पिछले 24 घंटों में आए कोरोना के 2,495 मामले, 7 की मौत

जो वैक्‍सीन ले चुके हैं उन पर भी वायरस का खतरा
कुमार ने कहा, 'रिपोर्ट में ओमिक्रॉन का सब वेरिएंट BA 2.75 पाया गया है। इसके फैलने की दर अधिक है। जीनोम सीक्‍वेंसिंग के लिए भेजे गए 90 सैंपल्‍स की रिपोर्ट में यह निष्‍कर्ष सामने आया है। यह सब वेरिएंट उन लोगों पर भी अटैक करता है जिनके पास पहले से ही एंटीबॉडी है आर जो वैक्‍सीन ले चुके हैं।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर