सीएम अरविंद केजरीवल ने दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए प्रदेशवासियों से कीं 3 गुजारिशें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली की जनता से सहयोग करने की अपील की साथ ही तीन गुजारिशें कीं।

CM Arvind Kejriwal made 3 requests to the people of the state to reduce pollution in Delhi
दिल्ली में प्रदूषण कम करने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल की अपील 

मुख्य बातें

  • दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में पिछले तीन-चार दिनों से वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है।
  • उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों ने अपने किसानों की मदद नहीं की और पराली जलाने पर मजबूर किया।
  • उन्होंने कहा कि आइए हम सब मिलकर अपने हिस्से का प्रदूषण कम करें।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार (12 अक्टूबर) को दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर कहा कि आस-पास के राज्यों के किसानों ने पराली जलाना शुरू कर दिया जिसके कारण दिल्ली में पिछले तीन-चार दिनों से वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है। उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने से मैं रोज दिल्ली का Air Pollution Data Tweet कर रहा हूं। हमने देखा Delhi का अपना Pollution पूरे साल Safe Limit में रहता है लेकिन इस वक्त अचानक बढ़ जाता है। क्योंकि राज्य सरकारों ने अपने किसानों की मदद नहीं की और पराली जलाने पर मजबूर किया।

केजरीवाल ने कहा कि समय आ गया है कि दिल्लीवासी प्रदूषण को कम करने की जिम्मेदारी अब अपने हाथ में लें। उन्होंने कहा कि यह जरूरी है कि प्रत्येक व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी निभाए और कम से कम स्थानीय स्तर पर उत्पन्न प्रदूषण घटाने के लिए 18 अक्टूबर से शुरू होने वाले ‘रेड लाइट ऑन, व्हीकल ऑफ’ अभियान सहित तीन उपायों में योगदान दें।

केजरीवाल ने कहा कि एक्सपर्ट्स का कहना है कि लाल बत्ती पर वाहन बंद करने से 250 करोड़ रुपये बचाए जा सकते हैं और प्रदूषण 13 से 20 प्रतिशत कम किया जा सकता है। उन्होंने लोगों से सप्ताह में कम से कम एक दिन सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करने या कार पूल करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि आइए हम सब मिलकर अपने हिस्से का प्रदूषण कम करें। उन्होंने दिल्ली की जनता से 3 गुजारिशें कीं:-

  1. रेड लाइट, ऑन गाड़ी का इंजन ऑफ।
  2. हफ्ते में 1 बार अपनी गाड़ी से ना जाएं, बस या मेट्रो में चलें।
  3. दिल्ली में पॉल्यूशन देखकर शिकायत दर्ज कराएं। 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि लोगों को दिल्ली सरकार की आंख तथा कान बनना चाहिए और कूड़ा जलाने जैसी प्रदूषण फैलाने की घटनाओं की जानकारी देनी चाहिए, ताकि उनसे निपटा जा सके।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर