दिल्ली में  90% कोविड के मामले BA.2 वैरिएंट के, जीनोम-सीक्वेंस सेंपल की जांच से हुआ खुलासा

दिल्ली में अगस्त में कोविड के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई। इसमें जीनोम-सीक्वेंस किए गए COVID-19 सेंपल्स में से करीब 90 प्रतिशत वायरस के BA.2 वैरिएंट के साथ पाए गए थे।

90 percent of Covid cases in Delhi are of BA.2 variant, genome-sequence sample investigation revealed
दिल्ली में कोविड के नए आंकड़े सामने आए हैंं।  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अगस्त में 90.35 प्रतिशत BA.2 वेरिएंट के कोविड मामले पाए गए।
  • 199 सेंपल्स BA.5 वेरिएंट के साथ पाए गए।
  • BA.4 वैरिएंट से संक्रमति कोई मामले नहीं मिले।

नई दिल्ली: आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक जुलाई और अगस्त में दिल्ली में जीनोम-सीक्वेंस किए गए COVID-19 सेंपल्स में से करीब 90 प्रतिशत वायरस के BA.2 वैरिएंट के साथ पाए गए थे। जुलाई में प्रयोगशालाओं में कुल 1,271 सेंपल्स का विश्लेषण किया गया और उनमें से 1,133 BA.2 वैरिएंट के साथ पाए गए। BA.4 वेरिएंट के साथ कोई सेंपल नहीं पाया गया, जबकि 138 वायरस के BA.5 वेरिएंट के साथ पाए गए। अगस्त में, 2,064 सेंपल्स का विश्लेषण किया गया और उनमें से 90.35 प्रतिशत BA.2 वेरिएंट के साथ पाए गए, जबकि 199 सेंपल्स BA.5 वेरिएंट के साथ पाए गए। BA.4 वैरिएंट के साथ कोई सेंपल नहीं मिला।

दिल्ली में अगस्त में कोविड के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई, एक्सपर्ट्स ने इसके लिए लोगों को अपनी कोविड से बचाव उपायों को कम करने और कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन नहीं करने के लिए जिम्मेदार ठहराया।

अब जबकि संक्रमण मामलों की संख्या प्रतिदिन 100 से कम हो गई है, डीडीएमए सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने के लिए 500 रुपए के जुर्माने को हटा सकता है, साथ ही अस्पतालों में कर्मचारियों और उपकरणों की तैनाती को चरणबद्ध तरीके से कम कर सकता है। शहर में ताजा COVID-19 मामलों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने गुरुवार को यहां बैठक कर राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की और कोरोना वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में तैनात समर्पित संसाधनों का आकलन किया।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर