IPL 2020: जानिए आज हैदराबाद और कोलकाता में कौन कैसे प्लेऑफ में पहुंच सकता है

IPL 2020 playoffs, Who will reach in SRH and KKR: आईपीएल 2020 के तीन टीमें तय हो चुकी हैं। आज लीग राउंड के आखिरी मैच में ये भी तय हो जाएगा कि प्लेऑफ में आखिरी टीम कौन सी होगी।

David Warner and Eoin Morgan
डेविड वॉर्नर और इयोन मोर्गन  |  तस्वीर साभार: PTI

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 प्लेऑफ, अंक तालिका की पूरी गणित आज होगी साफ
  • मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आज मैच खेला जाएगा
  • इंडियन प्रीमियर लीग 2020 प्लेऑफ की टॉप-3 टीमें तय हो चुकी हैं

नई दिल्लीः आज शारजाह में जब आईपीएल लीग राउंड के आखिरी मैच में मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की भिड़ंत होगी तो सबकी नजरें इस मुकाबले पर टिकी होंगी। मुंबई इंडियंस के लिए तो ये मुकाबला महज औपचारिकता होगा क्योंकि वे 18 अंकों के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर हैं और सबसे पहले आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। जबकि सनराइजर्स हैदराबाद के लिए ये करो या मरो का मुकाबला होगा। क्या कहती है अंक तालिका की पूरी गणित, आइए जानते हैं।

तीन टीमें तय हुईं

सोमवार को आईपीएल 2020 अंक तालिका की तस्वीर तकरीबन साफ हो गई। अबु धाबी में खेले गए मुकाबले जब दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को हराया तो दूसरा व तीसरा स्थान तय हो गया। दिल्ली कैपिटल्स ने दूसरे स्थान पर कब्जा कर लिया और हार के बावजूद रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह पक्की कर ली यानी वे भी अब प्लेऑफ में पहुंच चुके हैं। मैच के 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर ये तय हो गया कि बैंगलोर की टीम अब प्लेऑफ में जरूर जाएगी।

अब कोलकाता और हैदराबाद में कौन जाएगा आगे?

आज जब मुंबई इंडियंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टक्कर होगी तब हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की किस्मत का फैसला होगा। हैदराबाद के अभी 13 मैचों में 12 अंक हैं जबकि कोलकाता के 14 मैचों में 14 अंक हैं। गणित अब सरल और आसान हो गई है। सनराइजर्स हैदराबाद ने अगर मुंबई इंडियंस को हराया तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और वो अंक तालिका में चौथे नंबर पर आकर प्लेऑफ में जगह बना लेगी क्योंकि उसका नेट रन रेट केकेआर से काफी बेहतर है। वहीं, अगर ये मैच हैदराबाद हार गई तो कोलकाता नाइट राइडर्स इस मैच से बाहर बैठे-बैठे प्लेऑफ में पहुंच जाएगी क्योंकि उसके 16 अंक हो जाएंगे। यानी मंगलवार को कोलकाता के सभी खिलाड़ी व फैंस हैदराबाद की हार चाहेंगे और उनकी नजरें इस मैच पर टिकी रहेंगी। (आईपीएल 2020 की अंक तालिका)

पहले क्वालीफायर का कार्यक्रम तय

उधर सोमवार को आईपीएल प्लेऑफ का पहला मुकाबला तो तय हो गया। दिल्ली कैपिटल्स ने दूसरे नंबर पर जगह पक्की की, यानी अब 5 नवंबर को पहले क्वालीफायर मुकाबले में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की टक्कर होगी। उस मैच में जो जीता, वो सीधे फाइनल का टिकट हासिल करेगा और जो हारा उसे दूसरे क्वालीफायर में एक मौका और मिलेगा, जहां उसकी टक्कर एलिमिनेटर मुकाबले के विजेता से होगी। एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर उस टीम को चुनौती देने के लिए तैयार है।

आईपीएल 2020 के प्लेऑफ की दौड़ इतनी रोचक व दिलचस्प पहले कभी नहीं रही जब हर दिन एक नई गणित के साथ सामने आया है। कोविड-19 महामारी के कारण यूएई में आयोजित कराया गया इस बार का संस्करण लीग राउंड के अंतिम दिन तक रोमांचक रहा है और इसे लंबे समय तक याद रखा जाएगा।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर