152.95 Km/hr: जानिए कौन हैं उमरान मलिक, फेंकी IPL 2021 की सबसे तेज गेंद, विराट कोहली भी हुए फैन

Fastest delivery of IPL 2021, SRH pacer Umran Malik shines: आईपीएल 2021 में बुधवार रात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच में उमरान मलिक ने इस सीजन की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया।

Umran Malik: Fastest delivery in IPL 2021
तेज गेंदबाज उमरान मलिक (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • कौन है आईपीएल का नया रफ्तार का सौदागर !
  • उमरान मलिक ने फेंकी आईपीएल 2021 की सबसे तेज गेंद
  • कप्तान विराट कोहली भी मैच के बाद तारीफ करे बिना नहीं रह सके

Who is Umran Malik, Fastest bowler in IPL 2021: आईपीएल में रातों-रात खिलाड़ियों की किस्मत बदल जाती है इसमें कोई शक नहीं है। कई युवा क्रिकेटरों ने इस मंच से करियर को उड़ान दी और आज वे दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों में गिने जाते हैं। यहां छाप छोड़ना, मतलब पूरे विश्व में छाप छोड़ना। ऐसा ही कुछ बुधवार रात को अबु धाबी के मैदान पर किया तेज गेंदबाज उमरान मलिक (Umran Malik)। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेल रहे इस तेज गेंदबाज ने इस संस्करण की सबसे तेज गेंद फेंकी और लगातार अपनी तेज रफ्तार गेंदों से सबको दंग किया।

सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले मुकाबले में 21 साल के तेज गेंदबाज उमरान मलिक को पहली बार आईपीएल में खेलने का मौका दिया था। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ उस मुकाबले में उमरान कोई विकेट नहीं ले सकते थे। हालांकि उस मैच में उन्होंने अपनी रफ्तार से सबका दिल जीता और मैच के बाद कप्तान केन विलियमसन ने भी उनकी तारीफ की। उनकी गेंदबाजी का प्रभाव ऐसा था कि विलियमसन ने उमरान को बुधवार रात रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ भी मैदान पर उतारा और यहां इस गेंदबाज ने कमाल कर दिया।

फेंकी सबसे तेज गेंद

उमरान मलिक ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ अपने पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर सबको हैरान कर दिया। इस ओवर की पहली गेंद 147 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से फेंकी गई थी जिसने बल्लेबाज को सोचने पर मजबूर कर दिया था। लेकिन चौथी गेंद पर उमरान मलिक ने 152.95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंक दी जो इस आईपीएल सीजन की अब तक की सबसे तेज गेंद साबित हुई। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के कीवी गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने इसी आईपीएल सीजन में 152.75 की रफ्तार से एक गेंद की थी। उमरान ने इस मैच में केएस भरत के रूप में अपना पहला आईपीएल विकेट झटका। उन्होंने 4 ओवर में 21 रन देते हुए 1 विकेट झटका। इस मैच में हैदराबाद ने बैंगलोर को 4 रन से हराया।

कौन हैं उमरान मलिक?

इस युवा गेंदबाज का जन्म 22 नवंबर 1999 को श्रीनगर में हुआ था। वो जम्मू-कश्मीर की क्रिकेट टीम से घरेलू क्रिकेट में खेलते हैं। उमरान ने इसी साल जनवरी में अपने राज्य के लिए पहला टी20 मुकाबला खेला था, जब वो रेलवे की टीम के खिलाफ मैदान पर उतरे थे। उस मुकाबले में उमरान ने 24 रन देते हुए 3 विकेट झटके थे। तब से अब तक वो 1 लिस्ट-ए मैच में एक विकेट ले चुके हैं जबकि 3 टी20 मैचों में वो 4 विकेट झटक चुके है।

Umran Malik with Virat Kohli

विराट कोहली भी हुए दीवाने, दिया खास बयान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ उमरान मलिक ने अपनी रफ्तार का दम दिखाया तो आरसीबी व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली भी उनकी रफ्तार के कायल हो गए। विराट ने ना सिर्फ मैच के बाद उमरान से मुलाकात की, बल्कि उमरान ने विराट से अपनी जर्सी व एक गेंद पर ऑटोग्राफ भी लिया।

मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने उमरान मलिक की तारीफ करते हुए कहा, "बहुत अच्छा लगा देखकर कि कोई गेंदबाज यहां 150 की रफ्तार से गेंद फेंक रहा है। यहां से खिलाड़ियों का आगे का सफर समझना जरूरी है, खुद पर ध्यान देना जरूरी है। हमको अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण की क्षमता को बढ़ाना होगा।"

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर