आईपीएल में खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के तीसरे क्रिकेटर बने 18 वर्षीय अब्दुल समद, पिच पर आए और..

Abdul Samad IPL debut: जम्मू-कश्मीर की तरफ से अब्दुल समद तीसरे ऐसे क्रिकेटर बन गए हैं जिसने दुनिया की सबसे महंगी व बड़ी टी20 लीग- आईपीएल में खेलने का अवसर प्राप्त किया है।

Abdul Samad
अब्दुल समद, Abdul Samad (SRH)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • अब्दुल समद ने किया सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल डेब्यू
  • आईपीएल में खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के तीसरे क्रिकेटर बने समद
  • दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ किया करियर का आगाज

जम्मू-कश्मीर ने अब तक सिर्फ दो खिलाड़ियों को देखा था जो आईपीएल में खेलने का गौरव हासिल कर सके- परवेज रसूल और रसिख सलाम। मंगलवार को आईपीएल में जम्मू-कश्मीर के तीसरे क्रिकेटर की एंट्री हो गई। राज्य के 18 वर्षीय खिलाड़ी अब्दुल समद को सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में मैदान पर उतरने का मौका दिया। अब्दुल समद को सनराइजर्स हैदराबाद ने पिछले साल नीलामी में खरीदा था।

आते ही दिखा दिया दम

अब्दुल समद मंगलवार को जब पहली बार आईपीएल खेलने उतरे तो सबकी नजरें उन पर टिकी थीं। अगले महीने वो 19 साल के होने जा रहे हैं लेकिन उससे पहले उन्हें कुछ खास कमाल करने का मौका मिला। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इस मैच में उनको 19वें ओवर में उतरने का मौका मिला। वो पांचवें नंबर पर बैटिंग करने आए और आने के कुछ देर बाद ही उन्होंने एक लेग साइड पर एक जबरदस्त छक्का लगाकर सबको दिखा दिया कि उनमें कितना दम है। उन्होंने 7 गेंदों में नाबाद 12 रनों की पारी खेली लेकिन अपनी झलक जरूर दिखा दी।

कौन हैं अब्दुल समद?

जम्मू-कश्मीर में 28 अक्टूबर 2001 को जन्मे 18 वर्षीय क्रिकेटर अब्दुल समद एक ऑलराउंडर हैं। उन्होंने पिछले साल फरवरी में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी (टी20) के दौरान अपने टी20 करियर का आगाज किया था। जबकि पिछले साल ही सितंबर में उन्होंने लिस्ट-ए डेब्यू भी किया जब वो जम्मू-कश्मीर के लिए विजय हजारे ट्रॉफी खेलने उतरे। यही नहीं, उन्होंने रणजी ट्रॉफी से अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का भी आगाज कर लिया। अब तक 10 प्रथम श्रेणी मैचों में वो 592 रन बना चुके हैं। जिसमें 2 शतक और 3 पचासे शामिल हैं।

जबकि लिस्ट-ए क्रिकेट के 8 मैचों में 237 रन और 2 विकेट अपने नाम किए और टी20 क्रिकेट के 11 मैचों में 240 रन और 1 विकेट अपने नाम किया। उनका आखिरी मैच महाराष्ट्र के खिलाफ था जहां उन्होंने 89 गेंदों में 78 रनों की पारी खेली थी जिसमें 10 चौके और 3 छक्के शामिल थे। उनकी उसी पारी के दम पर वो सबकी नजरों में आ गए थे और आईपीएल नीलामी में उनको 20 लाख के बेस प्राइज में खरीद लिया गया।

कोच इरफान पठान ने किया ट्वीट

मैच के दौरान पूर्व भारतीय पेसर इरफान पठान कमेंट्री कर रहे थे, जो कि अब्दुल समद के मैदान पर उतरने को लेकर बेहद उत्साहित थे। इसकी एक बड़ी वजह ये थी कि इरफान इस समय जम्मू-कश्मीर क्रिकेट टीम के कोच हैं। उन्होंने अब्दुल को शुभकामनाएं दीं और जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत बताया।

अब्दुल समद के माता-पिता ने उनके आईपीएल में शामिल होने के बाद बताया था कि कैसे उनके सपने को पूरा किया गया। उनके पिता ने कहा था कि वो उसको क्रिकेट के लिए सभी जरूरी वस्तुएं किसी भी हालत में उपलब्ध कराते थे।

बचपन में वो पार्क में खेलता था। उसने बहुत मेहनत की और आखिरकार उसकी मेहनत रंग लाई है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया था अब्दुल बचपन में गाने का शौक भी रखता था और उसे म्यूजिक काफी पसंद है।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर