IPL Throwback: जब एमएस धोनी ने सुरेश रैना की कप्‍तानी में खेला था चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए मैच

MS Dhoni: 2012 में एमएस धोनी ने एक मैच के लिए कप्‍तानी और विकेटकीपिंग छोड़ दी थी। तब माही ने सुरेश रैना की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के लिए एक मैच खेला था।

suresh raina and ms dhoni
सुरेश्‍ रैना और एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी 2008 से चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की कप्‍तानी कर रहे हैं
  • आईपीएल में सीएसके में धोनी ने कभी किसी अन्‍य कप्‍तान की अगुवाई में नहीं खेला
  • धोनी ने सुरेश रैना की कप्‍तानी में एक मैच जरूर खेला, लेकिन वो अन्‍य टी20 लीग थी

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) इतिहास के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक एमएस धोनी ने अपने लंबे करियर में लगभग उन सभी टीमों का नेतृत्‍व किया जिसके लिए वो खेले। टीम इंडिया हो या चेन्‍नई सुपर किंग्‍स या फिर झारखंड, धोनी की कप्‍तानी वाली टीमों ने हर स्‍तर पर हमेशा नई ऊंचाइयों को छुआ। आईपीएल की शुरूआत से धोनी सीएसके के कप्‍तान हैं। 2015 में घरेलू क्रिकेट में लौटने के बाद धोनी ने झारखंड की कप्‍तानी की थी। वहीं अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर धोनी ने करीब एक दशक तक टीम का नेतृत्‍व किया और दुनिया के एकमात्र कप्‍तान बने, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां जीती।

इतनी उपलब्धियां हासिल करने वाले कप्‍तान के लिए किसी और की कप्‍तानी में खेलना दुर्लभ ही होता है। सीएसके में ऐसा दुर्लभ मौका आया है जब धोनी ने सुरेश रैना की कप्‍तानी में मैच खेलने का फैसला किया था। यह बात 2012 चैंपियंस लीग की है जब धोनी ने कप्‍तानी और विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी से आराम लेने का फैसला किया था। तब धोनी ने सुरेश रैना को कप्‍तानी सौंपी थी।

आईपीएल में बेमिसाल है कैप्‍टन धोनी का रिकॉर्ड

तब धोनी की जगह विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी रिद्धिमान साहा ने संभाली। सीएसके को यॉर्कशायर के खिलाफ लीग चरण के मैच में कुछ भी हासिल करने के लिए नहीं था। एंड्रयू गाले के नेतृत्‍व वाली यॉर्कशायर ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 140 रन बनाए। एमएस धोनी ने लक्ष्‍य का पीछा करते समय अपनी जिम्‍मेदारी बखूबी निभाई और 23 गेंदों में 31 रन बनाए। इस मैच में सीएसके के हीरो एस बद्रीनाथ रहे, जिन्‍होंने 38 गेंदों में 47 रन की पारी खेली। उन्‍हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। बद्रीनाथ ने कई सीजन तक सीएसके का प्रतिनिधित्‍व किया।

यह एकमात्र मौका था जब धोनी ने सीएसके में किसी अन्‍य की कप्‍तानी में मुकाबला खेला था। आईपीएल में धोनी ने 188 मैचों में सीएसके का नेतृत्‍व किया। उनके नेतृत्‍व में येलो आर्मी ने 110 मैच जीते, जिसमें तीन आईपीएल खिताब और 11 सीजन में से 10 बार नॉकआउट के लिए क्‍वालीफाई करना शामिल है।

आईपीएल में 2017 तक धोनी ने प्रत्‍येक मैच में कप्‍तानी की, जिस पर विराम राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने लगाया। तब धोनी को राइजिंग पुणे सुपरजायंट ने कप्‍तानी से बर्खास्‍त कर दिया था। धोनी ने फिर स्‍टीव स्मिथ के नेतृत्‍व में बतोर विकेटकीपर बल्‍लेबाज मैच खेले थे। इसके बाद 2018 में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की वापसी हुई। धोनी भी कप्‍तान बनकर लौटे। अब धोनी आईपीएल 2021 में भी सीएसके की कप्‍तानी करेंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर