CSK और KKR का होगा फाइनल, 9 साल पहले भी हुई थी इनकी खिताबी भिड़ंत, ऐसा रहा था वो मैच

नौ साल पहले आईपीएल के खिताबी मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भिड़ंत हुई थी उस मैच का ऐसा रहा था हाल।

Manoj-Tiwari
केकेआर के लिए विजयी चौका जड़ने के बाद जश्न मनाते मनोज तिवारी   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • 9 साल पहले कोलकाता ने चेन्नई को मात देकर जीता था पहली बार आईपीएल खिताब
  • उस मैच में खेलने वाले चार खिलाड़ी आज भी हैं चेन्नई और 2 केकेआर की टीम के सदस्य
  • आखिरी ओवर में हुआ था खिताबी हार जीत का फैसला, मनोज तिवारी ने जड़ा था विजयी चौका

दुबई: आईपीएल 2021 के बुधवार को खेले गए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मुकाबले में मात देकर कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीसरी बार फाइनल में एंट्री कर ली। दो बार की चैंपियन केकेआर सात साल बाद फाइनल में पहुंची है। साल 2012 में उसने पहली बार गौतम गंभीर की कप्तानी में खिताब अपने नाम किया था। 

माइक हसी-मुरली विजय ने दिलाई चेन्नई को धमाकेदार शुरुआत  
चेन्नई के एमएस चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में सीएसके कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई को मुरली विजय और माइक हसी की जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की। रजत भाटिया ने मुरली विजय को शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराकर केकेआर को पहली सफलता दिलाई। मुरली ने 32 गेंद में 42 रन की पारी खेली। 

रैना ने खेली 38 गेंद में 73 रन की आतिशी पारी
मुरली विजय के आउट होने के बाद चिन्ना थाला सुरेश रैना ने हसी के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया और ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को 17 ओवर में 160 रन तक पहुंचा  दिया। जैक कैलिस ने हसी को बोल्ड करके इस साझेदारी को तोड़ दिया। हसी ने 43 गेंद में 4 चौके और 2 छक्के की मदद से 54 रन बनाए।  हसी के आउट होने के बाद धोनी और रैना ने स्कोर बोर्ड को आगे बढ़ाया और 190 रन के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन पारी की अंतिम गेंद पर रैना 38 गेंद में 73 रन बनाकर शाकिब अल हसन की गेंद पर ब्रेट ली के हाथों लपके गए। रैना ने अपनी पारी में 3 चौके और 5 छक्के जड़े।  वहीं धोनी 9 गेंद में 14 रन बनाकर नाबाद रहे। चेन्नई ने 20 ओवर में 3 विकेट पर 190 रन का स्कोर खड़ा किया।

खराब रही थी कोलकाता की शुरुआत
इसके बाद जीत के लिए 191 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए पारी की शुरुआत करने कप्तान गौतम गंभीर और मनविंदर बैसला की जोड़ी उतरी। गंभीर को पहले ही ओवर में बेन हिलफेनाज ने बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। गंभीर केवल 2 रन बना सके। 

बैसला-कैलिस ने जोड़े दूसरे विकेट के लिए 136 रन
गंभीर के आउट होने के बाद बैसला और जैक कैलिस की जोड़ी ने आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 136 रन की साझेदारी की। इस दौरान बैसला ने 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। उसके बाद 9.5 ओवर में कोलकाता को 100 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 15वें ओवर में एल्बे मोर्केल ने शतक की ओर बढ़ रहे बैसला को बद्रीनाथ के हाथों कैच करा दिया। बैसला ने 48 गेंद में 89 रन बनाए और अपनी पारी के दौरान 8 चौके और 5 छक्क जड़े।

बैसला के आउट होते ही लड़खड़ाई केकेआर
बैसला के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए लक्ष्मी रतन शुक्ला को ड्वेन ब्रावो ने हसी के हाथों लपकवाकर चलता कर दिया। इसके बाद 18वें ओवर की पहली गेंद पर यूसुफ पठान को रविचंद्रन अश्विन ने बद्रीनाथ के हाथों कैच करा दिया। स्कोर 17.1 ओवर में 4 विकेट पर 164 रन हो गया।17 गेंद में जीत के लिए केकेआर को 26 रन बनाने थे और एक छोर जैक कैलिस थामे थे। लेकिन 19वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कैलिस को हेलफेनाज ने जडेजा के हाथों कैच करा दिया। कैलिस ने 49 गेंद में 69 रन की पारी खेली। 2 गेंद और 5 विकेट शेष रहते जीत दर्ज की। 

आखिरी ओवर में मनोज तिवारी ने दिलाई जीत
कैलिस के आउट होने के बाद जीत के लिए केकेआर को 7 गेंद में 15 रन बनाने थे। मैदान पर मनोज तिवारी और शाकिब अल हसन थे। हेलफेनाज ने अपने ओवर की आखिरी गेंद नो बॉल डाल दी और उस गेंद में कुल 7 रन चले गए। इसके बाद आखिरी ओवर में जीत के लिए केकेआर को 8 रन बनाने थे। ऐसे में धोनी ने अपने डेथ ओवर विशेषज्ञ ड्वेन ब्रावो के हाथों में गेंद थमाई। पहली दो गेंद पर ब्रावो ने एक-एक रन दिया लेकिन उसके बाद मनोज तिवारी ने लगातार दो गेंद पर दो चौके जड़कर केकेआर को पहली बार आईपीएल चैंपियन बना दिया।

पिछले मुकाबले के गवाह रहे हैं 6 ये खिलाड़ी 
साल 2012 में चेन्नई और केकआर की टीम के बीच हुई भिड़ंत के कई खिलाड़ी आज भी चेन्नई के साथ हैं। जिसमें एमएस धोनी, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो हैं। वहीं केकेआर की टीम के साथ शाकिब अल हसन और सुनील नरेन हैं। जो केकेआर की पहली खिताबी जीत के 9 साल पहले गवाह बने थे। 
 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर