मैन ऑफ द मैच चुने जाने के बाद बोले उमरान, 'बल्लेबाजों को डराना है मेरा काम'

Man of The Match Umran Malik: पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों को अपनी तेज रफ्तार गेंदों से धूल चटाने के बाद जानिए क्या बोले सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंदबाज उमरान मलिक? शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें चुना गया मैन ऑफ द मैच।

Umran-Malik-Sunrisers-Hyderabad
उमरान मलिक( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • उमरान मलिक ने पंजाब किंग्स के खिलाफ 28 रन देकर झटके 4 विकेट
  • इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें चुना गया मैन ऑफ द मैच
  • टूर्नामेंट में अबतक उमरान मलिक हैं सनराइजर्स हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज

मुंबई: आईपीएल में धमाल मचा रहे जम्मू-कश्मीर गेंदबाज उमरान मलिक आजकल भारत में तेज गेंदबाजी का पर्याय बन गए हैं। वो लगातार 150 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं। रविवार को मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में उमरान मलिक ने पंजाब किंग्स के खिलाफ अपनी तेज रफ्तार गेंदों से कहर परपाया और 4 ओवर में 28 रन देकर चार विकेट झटके। पारी के आखिरी ओवर में उन्होंने बगैर कोई रन दिए चार खिलाड़ियों को आउट किया और पंजाब को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। टीम की 7 विकेट से जीत के बाद उमरान मलिक मैन ऑफ द मैच चुना गया। 

फेंकी 152 किमी प्रतिंघंटे की रफ्तार से गेंद
उमरान मलिक ने रविवार को एक गेंद  152.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से डाली। उन्होंने मैच में जितेन शर्मा, ओडेन स्मिथ, राहुल चाहर और वैभव अरोरा को अपना शिकार बनाया। इनमें से तीन खिलाड़ियों को उमरान ने आखिरी ओवर में पवेलियन वापस भेजा। 

रफ्तार के गेंदबाजी करने के साथ-साथ अलग-अलग तरह की गेंदें डालने के बारे में उमरान मलिक ने कहा, मैं बाउंसर और यॉर्कर डालता रहा हूं और आज मैंने कुछ धीमी गेंदें भी डाली थीं। पहले मैं बल्लेबाजों को थोड़ा पीछे खिलाता था लेकिन अब आगे भी गेंदें डालने की सोच रहा हैं। इन दिनों सब कुछ अच्छा हो रहा है। 

ये भी पढ़ें: उमरान मलिक ने फेंका IPL इतिहास का सबसे खतरनाक 20वां ओवर, बगैर रन दिए चटकाए चार विकेट 

बैट्समैन को डराना ही है अपना काम
क्या आप तेज गेंदों से टॉप एज हासिल करने की कोशिश करते हैं तो इसके जवाब में उमरान ने कहा, जब मैंने पहला विकेट लिया उस ओवर में मैंने एक भी बाउंसर नहीं डाली थी। मैंने सोचा कि इस बार उनके शरीर पर ही गेंद डालूं। तेज रफ्तार से गेंद डाली उसके बाद सोचा कि ऐसे ही मारेंगे तो गेंद ऊपर ऊठ जाएगी और ऐसा ही हुआ और वो आउट हो गए। उमरान से जब तेंज गेंदबाजी से बल्लेबाज को डराने के बारे में पूछा गया क्या ऐसा करते हैं तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा, अपना एक ही काम है बैट्समैन को डराने का और मैं वही करता हूं।

तीन साल पहले हुई हार्डबॉल से क्रिकेट की शुरुआत
टेनिस बॉल क्रिकेट से आईपीएल में एंट्री के बारे में चर्चा करते हुए उमरान ने कहा, मैं साल 2018-19 तक टेनिस बॉल क्रिकेट ही खेलता था। हार्डबॉल से क्रिकेट में तीन साल से खेल रहा हूं। इसके लिए लगातार अभ्यास कर रहा था। अब्दुल समद मेरे साथ अच्छी प्रैक्टिस करता था। उसके बाद उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को मुझे नेट बॉलर बनाने के लिए बोला था। उसके बाद से ही शुरुआत होते होते ये यात्रा शुरू हो गई। 

जम्मू-कश्मीर में है बहुत टैलेंट
जम्मू में और कितने उमरान मलिक हैं इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा, बहुत सारे तेज गेंदबाज हैं वहां जो 130 से 140 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। बहुत टैलेंट है वहां पर। 150 वाले भी बहुत हैं। 

ऐसा रहा है उमरान मलिक का प्रदर्शन
उमरान मलिक ने आईपीएल के मौजूदा सीजन में अबतक खेले 6 मैच में  22.33 की औसत और 9.14 की इकोनॉमी के साथ कुल 9 विकेट हासिल किए हैं। वो टीम के अबतक के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 4 विकेट है जो उन्होंने रविवार को किया। 

3 मैच खेलकर बनाई पहचान, 4 करोड़ में हुए रीटेन
पिछले सीजन आईपीएल में केवल 3 मैच खेलकर उमरान ने अपनी तेज रफ्तार गेंदों से पहचान हासिल कर ली थी। नेट गेंदबाज के रूप में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ जुड़ने के बाद उमरान को आईपीएल डेब्यू का मौका मिला था। सनराइजर्स हैदराबाद उनके प्रदर्शन से उतना प्रभावित किया कि नीलामी से पहले उन्हें 4 करोड़ रुपये की मोटी कीमत देकर रीटेन करने का फैसला किया जो कि टीम के लिए फायदे का सौदा साबित हो रहा है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर