हार के साथ खत्म हुआ राजस्थान रॉयल्स का IPL 2021, तो कप्तान सैमसन ने दिया ये बयान

संजू सैमसन ने केकेआर के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स को मिली करारी हार की वजह बताई है। जानिए उन्होंने सीजन में रॉयल्स के प्रदर्शन और अपनी कप्तानी के बारे में क्या कहा?  

IPL-Sanju-Samson-Rajasthan-Royals-Captain
राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन( आईपीएल स्क्रीन ग्रैब) 

मुख्य बातें

  • आखिरी लीग मुकाबले में राजस्थान को मिली 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 86 रन के अंतर से हार
  • 35 रन के स्कोर पर ही राजस्थान ने गंवा दिए थे 7 विकेट
  • योजनाओं पर नहीं कर पाए अमल, यही बनी हार की वजह

शारजाह: उर्दू का मशहूर शेर 'बड़े बेआबरू होकर तेरे कूचे से हम निकले' संजू सैमसन की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स के ऊपर गुरुवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ करारी हार का सामना करने के बाद एकदम सटीक बैठता है। केकेआर के खिलाफ राजस्थान को 86 रने के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा। ऐसी ही हार उसे पिछले मैच में इसी मैदान पर मुंबई इंडियन्स के खिलाफ भी मिली थी। 

मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए राजस्थान के गेंदबाजों ने 20 ओवर में 171 रन लुटा दिए। इसके बाद 172 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के लड़ाकों ने 16.1 ओवर में महज 85 रन पर ढेर होकर अपनी भद पिटवा ली। 35 रन के स्कोर पर ही राजस्थान के 7 खिलाड़ी पवेलियन लौट गए थे भला हो राहुल तेवतिया का जिन्होंने 44 रन की पारी खेलकर टीम को 85 रन तक पहुंचा दिया और बड़ी बेइज्जती होने से बचा लिया। 

आसान थी पिच, योजनाओं पर नहीं कर पाए अमल 
मैच में हार के बाद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टीम के खराब प्रदर्शन के लिए पूरी टीम को कसूरवार ठहराया और कहा कि हमने इस बार उच्च स्तरीय क्रिकेट नहीं खेली। सैमसन ने प्रेजेंटेशन के दौरान कहा, ईमानदारी से कहूं तो पिछले मैच की तुलना में आज की पिच बेहतर थी लेकिन गेंद पिच पर टिप्पा खाने के बाद नीचे रह रही थी। लेकिन इसपर बैटिंग करना आसान था। हमारे पास जिस तरह के बल्लेबाजी हैं उन्हें देखें तो इस विकेट पर 171 रन का लक्ष्य हासिल किया जा सकता था। हम बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। 

उन्होंने जीत के लिए लक्ष्य का पीछा करने के संबंधित योजनाओं को खुलासा करते हुए कहा, हम अच्छी शुरुआत करने चाहते थे। हम पॉवरप्ले में पॉवरफुल शुरुआत करना चाहते थे। हमने योजनाएं तो बनाईं थी आज हम मैदान पर उनपर अमलीजामी पहनाना सके। 

पूरे सीजन हमारे सामने रहीं चुनौतियां 
पहली बार टीम की कमान संभालने के अनुभव के बारे में सैमसन ने कहा, पूरे सीजन में हमारे साथ बहुत सारी चुनौतियां रहीं बावजूद इसके हमारे खिलाड़ियों ने जिस तरह की जीवटता दिखाई मुझे उसपर बतौर कप्तान गर्व है। हमारा सफर अच्छा रहे हमने कुछ आसान मैच गंवाए और कुछ अच्छे मैच जीते। मानसिक तौर पर हम हर मैच में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते थे।  लेकिन मैच जीतने के लिए हमें और बेहतर क्रिकेट खेलनी चाहिए थी। 

बड़े खिलाड़ियों के नहीं होने के बावजूद सकारात्मक था माहौल 
कई बड़े खिलाड़ियों के की टीम को सेवाएं नहीं मिल पाने के बारे में सैमसन ने कहा, हमारे सामने वो चुनौतियां थीं। बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे खिलाड़ियों की कमीं हमें खेली। बावजूद इसके ड्रेसिंग रूम में हर कोई सकारात्मक था और मैदान पर जाकर टीम के लिए मैच जीतना चाहता था।

कप्तान ने बदला बल्लेबाजी का नजरिया 
अपनी बल्लेबाजी के बारे में सैमसन ने कहा, एक कप्तान के रूप में मेरा अपनी पारी को देखने का नजरिया बदल गया। मैं अब परिस्थितियों और अपने आस-पास बचे बल्लेबाजों को देखकर बल्लेबाजी करता हूं। हमेशा मैच की परिस्थिति के बारे में सोचता हूं। मैंने खुद से पहले टीम को रखा। इसी वजह से मैं इस बार पहले की तुलना में ज्यादा रन बनाने में सफल हुआ। मैंने रन तो बनाए लेकिन मैं अपनी टीम के लिए कुछ और मैच जीतना चाहता था। 


 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर