मुल्तान के सुल्तान ने यूनिवर्स बॉस को बताया टी-20 क्रिकेट का ब्रैडमैन 

Don Bradman of T20 Cricket Chris Gayle: वीरेंद्र सहवाग ने शुक्रवार को 41 वर्षीय क्रिस गेल की राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ धमाकेदार पारी देखने के बाद उन्हें टी20 क्रिकेट का ब्रैडमैन कहा है।

Chris Gayle
क्रिस गेल( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • 41 वर्षीय गेल हैं टी20 क्रिकेट के बेताज बादशाह, पूरी दुनिया में लगाई है रनों की झड़ी
  • टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने और सबसे ज्यादा शतक जड़ने का है उनके नाम रिकॉर्ड
  • टी20 क्रिकेट में केवल चौकों और छक्कों की मदद से बनाए हैं 10 हजार से ज्यादा रन

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में बहुत कम ऐसे क्रिकेटर ऐसे हुए हैं जब वो क्रिकेट खेलते थे तब पूरी दुनिया में उन्होंने अपना दबदबा कायम रखा और क्रिकेट को अलविदा कहने के सालों बाद भी उनके रिकॉर्ड्स की गूंज सालों सुनाई देती रही। सर डॉन ब्रैडमैन जैसे खिलाड़ियों के रिकॉर्ड तो ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना तो दूर की बात है उनके करीब भी कोई नहीं पहुंच पाया। 

आज से आठ दशक पहले जो धमाल सर डॉन ब्रैडमैन ने अपने बल्ले से मचाया था कुछ वैसा ही कारनाम टी20 क्रिकेट मे यूनिवर्स बॉस के नाम से प्रसिद्ध क्रिस गेल भी कर रहे हैं। शुक्रवार को किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए गेल ने राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों के छक्के छुड़ाते हुए 63 गेंद में 6 चौके और 8 छक्के की मदद से 99 रन जड़ दिए। इसी पारी के दौरान जैसे ही गेल ने सातवां छक्का जड़ा वो टी20 क्रिकेट में 1 हजार छक्के जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए। 

ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 41 वर्षीय क्रिस गेल को टी20 क्रिकेट का ब्रैडमैन कह डाला। सहवाह ने ट्वीट कर कहा, बगैर किसी संदेह के टी20 के सबसे महान खिलाड़ी हैं। इंटरटेनमेंट का बाप।

टी20 में हैं ऐसे ठाठ, कोई नहीं है आसपास 
टी20 क्रिकेट में गेल की दबंगई का अंदाज उनके रिकॉर्ड को देखकर लग जाता है। दूर दूर तक कोई भी खिलाड़ी उनके करीब नहीं है। गेल के टी20 में सबसे ज्यादा 13572 रन दर्ज है। उनके बाद दूसरे पायदान पर काबिज किरोन पोलार्ड के नाम 10425 रन हैं और वो गेल से 3 हजार रन पीछे हैं। जबकि पोलार्ड ने इसके लिए गेल के 410 मैच की तुलना में 114 मैच ज्यादा खेले हैं। केवल 37 खिलाड़ी टी20 में 6 हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं लेकिन गेल ने केवल चौके छक्के जड़कर 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। उनके नाम 1001 छक्के के साथ-साथ 1041 चौके भी दर्ज हैं। 

उन्होंने टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 22 शतक जड़े हैं। वहीं उनके नाम सबसे ज्यादा 85 अर्धशतक भी दर्ज हैं। गेल ने 410 मैच में 13752 रन 38.33 की औसत और 146.89 के स्ट्राइक रेट से बनाए हैं। ऐसे में फिलहाल गेल के रिकॉर्ड के करीब न वर्तमान में और न ही भविष्य में पहुंचता दिख रहा है। ऐसे में जो विरासत और दबदबा डॉन ब्रैडमैन ने क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में छोड़ी वैसा ही दबदबा आने वाले कई सालों में टी20 क्रिस गेल का बरकरार रहेगा।   


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर