विराट कोहली ने अपने जीवन में पहली बार उठाया ये कदम, पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा को दिया धन्‍यवाद

Virat Kohli: टीम इंडिया और आरसीबी के कप्‍तान विराट कोहली ने ट्विटर पर पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा को धन्‍यवाद दिया। कोहली ने पहली बार जानवरों के कल्‍याण के लिए कदम उठाया। देखिए उनका सोशल मीडिया पोस्‍ट।

virat kohli and anushka sharma
विराट कोहली और अनुष्‍का शर्मा 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने जानवरों के कल्‍याण के लिए पहली बार कदम उठाया
  • विराट कोहली ने पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा को प्रेरणा देने के लिए धन्‍यवाद दिया
  • विश्‍व आवारा पशु दिवस 4 अप्रैल को मनाया जाता है

नई दिल्‍ली: विश्‍व आवारा पशु दिवस के मौके पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने पहली बार जानवरों के कल्‍याण की तरफ कदम उठाया है। विराट कोहली की फाउंडेशन ने विवालदिस के साथ मिलकर काम करने का फैसला लिया है। सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले कप्‍तान कोहली ने इस बारे में फैंस को जानकारी दी है। कोहली ने इसी के साथ अपनी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा को भी धन्‍यवाद दिया, जिन्‍होंने उन्‍हें ऐसा करने के लिए प्रेरित किया। बता दें कि 4 अप्रैल को विश्‍व आवारा पशु दिवस मनाया जाता है।

कोहली ने ट्वीट किया, 'आवारा जानवरों को स्वास्थ्य और सहायता सुनिश्चित करने के लिए, विराट कोहली फाउंडेशन ने अब विवालदिस के साथ मिलकर पशु कल्याण की दिशा में पहला कदम उठाया है। मैं अपनी पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा को धन्‍यवाद देना चाहता हूं, जिन्‍होंने मुझे जानवरों के प्रति अपने जुनून और जानवरों के अधिकारों के लिए निरंतर वकील बनने का काम किया।'

बता दें कि फाउंडेशन आवारा जानवरों के लिए सुरक्षित स्थान का निर्माण करेगा। साथ ही, यह शहर में आवारा पशुओं के लिए आसान चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करेगा। 

देखें विराट कोहली का पोस्‍ट

बहरहाल, विराट कोहली इस समय चेन्‍नई में हैं, जहां आईपीएल 2021 से पहले 7 दिन के एकांतवास में हैं। 32 साल के कोहली ने भारत-इंग्‍लैंड सीरीज के बाद बबल छोड़ा था। वह पुणे से सीधे आरसीबी के बायो-बबल से जुड़े। वह चाहते तो एकांतवास अवधि छोड़ भी सकते थे। चूकि उन्‍होंने पुणे बबल छोड़ा, तो वह सात दिन की अवधि गुजार रहे हैं। कोहली जल्‍द ही अपनी टीम के साथियों से जुड़ेंगे। कोहली लगातार 9वें सीजन में आरसीबी का नेतृत्‍व करेंगे।

क्‍या करेगी फाउंडेशन

भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की फाउंडेशन अपनी पशु कल्याण परियोजना के तहत मुंबई के बाहरी हिस्से में दो 'पशु गृह' बनाएगी। विराट कोहली फाउंडेशन ने इसके लिए विवालदिस एनिमल हेल्थ और मुंबई के एनजीओ आवाज के साथ हाथ मिलाया है। ये पशु गृह मलाड और बोईसर में बनाए जाएंगे और इनका संचालन आवाज करेगा।

मलाड का पशु गृह अस्थाई पुनर्वास केंद्र होगा जहां पशुओं (छोटे पशुओं- बिल्ली और कुत्ते) को उनके उबरने तक अस्थाई रूप से भर्ती किया जा सकेगा। बोईसर का केंद्र स्थायी गृह होगा जहां उन पशुओं को रखा जाएगा जो नेत्रहीन या लकवाग्रस्त हैं। कोहली एंबुलेंस को भी प्रायोजित करेंगे।

खिताब का सूखा समाप्‍त करना चाहेगी आरसीबी

विराट कोहली के नेतृत्‍व में पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अच्‍छा प्रदर्शन करके प्‍लेऑफ में जगह बनाई थी। आरसीबी को तब एलिमिनेटर में सनराइजर्स हैदराबाद से शिकस्‍त झेलनी पड़ी थी। 2021 आईपीएल में बेंगलुरु आधारित फ्रेंचाइजी खिताब का सूखा समाप्‍त करना चाहेंगी। आरसीबी अपने आईपीएल अभियान की शुरूआत गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ 9 अप्रैल को करेगी। 

वैसे, सीजन से पहले आरसीबी को तगड़ा झटका लगा है। ओपनर देवदत्‍त पडिक्‍कल कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं और अब उनका पहले मैच में खेलना मुश्किल है। आरसीबी को पहले ही मैच में ओपनर्स की तलाश करनी होगी।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर