IPL में कोहली के नाम दर्ज हुआ 'विराट' रिकॉर्ड, MS Dhoni का रिकॉर्ड किया ध्‍वस्‍त

Virat Kohli: विराट कोहली ने पंजाब के खिलाफ दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की। वो एकमात्र खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने किसी एक ही फ्रेंचाइजी के लिए सबकुछ किया। कोहली के दो विशेष रिकॉर्ड के बारे में यहां जानिए।

virat kohli
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • विराट कोहली ने आरसीबी के लिए खेले 200 मैच
  • विराट कोहली ने सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा
  • विराट कोहली ने आईपीएल में आरसीबी के लिए 184 जबकि चैंपियंस लीग में 16 मैच खेले

शारजाह: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्‍तान विराट कोहली ने गुरुवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट कोहली आईपीएल में एक फ्रेंचाइजी के खिलाफ 200 मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने। 31 साल के कोहली ने आईपीएल में आरसीबी का 184 मैचों में प्रतिनिधित्‍व किया जबकि चैंपियंस लीग में 16 मुकाबले खेले।

विराट कोहली आईपीएल इतिहास के एकमात्र खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने एक फ्रेंचाइजी के लिए 200 मैच खेले हो। कोहली 2008 से आरसीबी के साथ जुड़े हुए हैं। पंजाब के खिलाफ मैच में उतरते ही विराट कोहली ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी का भी एक खास रिकॉर्ड ध्‍वस्‍त कर दिया। कोहली ने आईपीएल में बतौर कप्‍तान सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया।

विराट कोहली के आईपीएल में बतौर कप्‍तान अब 4314 रन हो गए हैं और उन्‍होंने एमएस धोनी के 4275 रन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। पंजाब के खिलाफ कोहली को यह रिकॉर्ड तोड़ने के लिए केवल 10 रन की दरकार थी। आरसीबी के कप्‍तान ने गुरुवार को 48 रन की पारी खेली और यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

विराट कोहली का आईपीएल करियर

बता दें कि आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज विराट कोहली ही हैं। उन्‍होंने 38.62 की औसत और 131.34 के स्‍ट्राइक रेट से 5716 रन बनाए हैं। इस दौरान कोहली ने पांच शतक और 38 अर्धशतक जमाए हैं। विराट कोहली आईपीएल 5500 रन बनाने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं। हाल ही में कोहली ने टी20 क्रिकेट में 9000 रन पूरे किए थे, वो ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय बल्‍लेबाज बने थे।

पता हो कि कोहली ने चैंपियंस लीग में जो 16 मैच खेले, उसमें दो अर्धशतकों की मदद से 424 रन बनाए। बता दें कि आरसीबी को गुरुवार को किंग्‍स इलेवन के हाथों 8 विकेट की शिकस्‍त झेलनी पड़ी। शारजाह में खेले गए मुकाबले में आरसीबी ने पहले बल्‍लेबाजी की और निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 171 रन बनाए। जवाब में पंजाब ने आखिरी गेंद पर दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर