'चीकू भईया, मस्ती नहीं': विराट कोहली ने गेंद पर लगाई लार, DC ने किया ट्वीट, जानिए क्या कहते हैं नियम

Virat Kohli, saliva on ball, IPL 2020: आईपीएल 2020 के मुकाबले में सोमवार को भारतीय कप्तान व रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने एक ऐसी गलती कर दी जो सब पर भारी पड़ सकती थी।

Virat Kohli saliva on ball
विराट कोहली ने गेंद पर लगाई लार (BCCI/IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 में सोमवार को हुई एक अजीब घटना
  • बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने गलती से गेंद पर लगाई लार
  • कोविड-19 नियमों का उल्लंघन, जानिए क्या कहते हैं नियम

दुबई: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान गलती से गेंद पर लार लगाकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया। दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में दिल्ली के खिलाफ मैच में कोहली ने शार्ट कवर पर क्षेत्ररक्षण करते हुए अपनी तरफ तेजी से आती गेंद को रोका और उसके बाद उस पर लार लगा दी। यह घटना दिल्ली की पारी के तीसरे ओवर में घटी जब सलामी बल्लेबाज पृथ्वी सॉव ने तेज गेंदबाज नवदीप सैनी की तीसरी गेंद को ड्राइव किया था।

कोहली को हालांकि तुरंत ही अपनी गलती का अहसास हो गया था और उन्होंने हाथ उठाकर इसे स्वीकार किया। वहीं दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से भी मजाकिया ट्वीट किया गया, इसमें लिखा गया, 'चीकू भइया, मस्ती नहीं।' गौरतलब है कि विराट कोहली को प्यार से चीकू भी बुलाया जाता है।

क्या कहते हैं दिशा-निर्देश और नियम

पिछले सप्ताह राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण करते समय गेंद पर लार लगा दी थी। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण इस साल जून में गेंद को चमकाने के लिये लार के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस खेल की मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार, ‘‘अगर खिलाड़ी गेंद पर लार लगाता है तो अंपायर इस स्थिति से निबटेंगे और खिलाड़ियों की इस नयी प्रक्रिया से तालमेल बिठाने के शुरुआती चरण के दौरान उदारता बरतेंगे लेकिन आगे इस तरह की घटना पर टीम को चेतावनी दी जाएगी।’’

आईसीसी दिशानिर्देशों में कहा गया है, ‘‘एक टीम को प्रत्येक पारी में दो चेतावनी जारी की जा सकती है लेकिन गेंद पर लार के लगातार उपयोग पर पांच रन की पेनल्टी लगायी जाएगी। जब भी गेंद पर लार का उपयोग किया जाएगा तब अंपायरों को गेंद साफ करनी होगी। ’’

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर