MI vs SRH: आज मुंबई के खिलाफ 'करो या मरो' का मुकाबला जीतने उतरेगी हैदराबाद, जानिए जरूरी बातें

MI vs SRH Match Preview: आईपीएल 2020 में आज लीग राउंड का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा जब मुंबई इंडियंस के सामने अपनी किस्मत तय करने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद होगी।

Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad
Mumbai Indians vs Sunrisers Hyderabad (BCCI/IPL)  |  तस्वीर साभार: Twitter

आज आईपीएल 2020 में तय होगा कि कौन सी टीम अंक तालिका में नंबर.4 पर रहेगी। अपने पिछले दो मुकाबलों में दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को हराकर लय हासिल कर चुकी सनराइजर्स हैदराबाद की टीम को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को बरकरार रखने के लिये आज मुंबई इंडियन्स की कड़ी चुनौती से पार पाना होगा। आइए जानते हैं हैदराबाद के आगे बढ़ने से जुड़ी पूरी गणित और मुंबई-हैदराबाद मैच में कौन है जीत का प्रबल दावेदार।

नेट रन रेट का खेल

हैदराबाद की टीम का नेट रनरेट प्लेऑफ की दौड़ में शामिल दूसरी टीमों से बेहतर है ऐसे में मुंबई को हराकर वे टूर्नामेंट अंतिम चार में जगह पक्की कर सकते हैं। वहीं अगर हैदराबाद हारी तो नंबर.4 पर मौजूद कोलकाता नाइट राइडर्स अंतिम-4 में जगह बना लेगी। मुंबई के अलावा सोमवार को दिल्ली कैपिटल्स (नंबर.2) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (नंबर.3) प्लेऑफ में जगह पक्की कर चुके हैं। पहले क्वालीफायर में 5 नवंबर को मुंबई का सामना दिल्ली से होगा।

हैदराबाद का टीम संयोजन पटरी पर

आक्रामक जॉनी बेयरस्टॉ को अंतिम 11 से बाहर करने का कठिन फैसला लेने के बाद टीम सही संयोजन बनाने में कामयाब दिख रही है। ऋदिमान साहा ने डेविड वार्नर के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में प्रभावित किया है जबकि जेसन होल्डर ने टीम को हरफनमौला खिलाड़ी का विकल्प दिया है। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ पिछले मैच के आखिरी ओवरों में तेज गेंदबाज होल्डर और संदीप शर्मा ने प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन और अनुभवी राशिद खान की मौजूदगी से टीम की गेंदबाजी में पैनापन है।

वॉर्नर ने दिया था ये बयान

आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच में जीत दर्ज करने के बाद कप्तान वार्नर ने कहा था,‘‘ 2016 में भी टीम के सामने ऐसी ही चुनौती थी और हमने आखिरी के तीन मैचों में जीत दर्ज की थी।’’ सनराइजर्स हैदराबाद को यह पता है कि मुंबई इंडियन्स जैसी मजबूत टीम के खिलाफ गलती करने की गुंजाइश बहुत कम होगी, जो अपने पांचवें आईपीएल खिताब की तरफ बढ़ रही है।

मुंबई इंडियंस नहीं देना चाहेगी मौका

चोटिल कप्तान रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में मुंबई अपने पिछले मुकाबलों में आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स को आसानी से हराकर प्ले-ऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी। ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने नयी और पुरानी गेंद से शानदार स्विंग गेंदबाजी की है। रोहित की अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व कर रहे कीरोन पोलार्ड प्रभावशाली रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम में रोहित को चयन नहीं हुआ है और दो हफ्ते पहले चोटिल (मांसपेशियों में खिंचाव) होने वाले इस खिलाड़ी के उबरने का कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। अंक तालिका में शीर्ष पर जगह पक्की कर चुकी मुंबई की टीम सनराइजर्स हैदराबाद को कोई मौका नहीं देना चाहेगी।

टीमें इस प्रकार हैं

मुंबई इंडियन्स: रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैकलेनगन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डीकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, शेरफेन रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव और ट्रेंट बोल्ट।

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, रिद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जैसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा, संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यरा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज़ नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टानलेक, टी नटराजन और बासिल थम्पी।

मैच शाम भारतीय समयानुसार 7.30 बजे से शुरू होगा।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर