रुतुराज गायकवाड़ ने जड़ी स्पेशल हैट्रिक, बने ये कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी

आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स प्रशंसकों की कसौटी पर खरी नहीं उतरी लेकिन उसके एक खिलाड़ी ने सुनहरे भविष्य के लिए आशाएं जरूर पैदा कर दी हैं।

Ruturaj Gaikwad
रुतुराज गायकवाड़( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • चेन्नई ने आईपीएल 2020 में जीते 14 में से 6 मैच, तीन में रुतुराज गायकवाड़ बने मैन ऑफ द मैच
  • तीन मैच में केवल पांच मैच बनाने के बाद प्लेऑफ से बाहर होने के बाद मिला रुतुराज को मौका
  • पारी की शुरुआत करते ही बदल गई तकदीर, जड़ दी आईपीएल में स्पेशल हैट्रिक

अबुधाबी: आईपीएल 2020 में एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स भले ही प्लेऑफ में जगह नहीं बना सकी लेकिन उसने जीत की हैट्रिक पूरी करके टूर्नामेंट से विदाई ली। रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब को 9 विकेट के अंतर से मात देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। इससे पहले कोलकाता को 6 विकेट से हराकर उसकी भी प्लेऑफ में पहुंचने की संभावनाओं को तगड़ा झटका दिया था। लेकिन रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ जीत दर्ज करके केकेआर दोबारा पटरी पर लौट आई। 

चेन्नई को दिलाई सम्मानजनक विदाई 
चेन्नई को आईपीएल 2020 में सम्मानजनक विदाई दिलाने में अगर किसी खिलाड़ी का योगदान रहा तो वो युवा बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ हैं। गायकवाड़ ने तीन मैच में टीम के लिए पारी की शुरुआत की और तीनों ही मैचों में अर्धशतक जड़ा और टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की। पिछले मैच में जीत के बाद धोनी ने कहा था कि रुतराज का ज्यादा न बोलना उनके और टीम मैनेजमेंट के लिए परेशानी का विषय है लेकिन रुतुराज के बल्ले ने ऐसी बोली पिछले तीन मैचों में बोली है कि अब कुछ बोलने बताने को शेष नहीं बचा है। चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल 2020 में प्रदर्शन के दौरान अगर सकारात्मक पहलू रहा तो वो रुतुराज गायकवाड़ है। गायकवाड़ ने सीएसके के लिए केवल 6 मैच खेले लेकिन आखिर में पूरा मेला लूट ले गए।

तीन मैच में जड़े तीन अर्धशतक
रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल में चेन्नई के लिए लगातार तीन मैच में अर्धशतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उसे पहले चेन्नई का और कोई खिलाड़ी तीन मैच में तीन अर्धशतक नहीं जड़ सका। कोरोना संक्रमित होने के बाद लंबे समय तक सीएसके के लिए नहीं खेल पाने वाले रुतुराज ने आईपीएल में अपनी पहली तीन पारियों में 0,5 और 0 रन बना सके थे। ऐसे में उन्हें जब पारी की शुरुआत करने का मौका मिला तो उन्होंने इसे खाली नहीं जाने दिया और तीन मैच में 65*, 72 और 62* रन की पारी खेल डाली और तीनों ही बार उन्हें मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

ऐसा रहा आईपीएल 2020 में प्रदर्शन 
आईपीएल 2020 में रुतुराज ने 6 मैच की 6 पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए 51 की औसत और 120.71 के स्ट्राइक रेट से 204 रन बनाए। ऐसी रहीं रुतुराज की आखिरी तीन पारियां।
65*(51)    बनाम      रॉयल चैलेंजर्स
72(53)     बनाम      कोलकाता नाइट राइडर्स 
51*(38)    बनाम      किंग्स इलेवन पंजाब 

स्पेशल हैट्रिक जड़ने वाले सातवें खिलाड़ी 
लगातार तीसरी बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के बाद रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल में ऐसी स्पेशल हैट्रिक लगाने वाले सातवें खिलाड़ी बन गए हैं। साल 2010 में जैक कैलिस ने सबसे पहली बार ये कारनामा किया था। उसके बाद वीरेंद्र सहवाग(2012), ग्लेन मैक्सवेल(2014), एरोन फिंच(2016), विराट कोहली(2016), जोस बटलर(2018) लगातार तीन मैच में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीत चुके हैं। ऐसे में गायकवाड़ इस स्पेशल लिस्ट में जगह हासिल करने वाले सहवाग और विराट के बाद तीसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर