टॉप-2 में जगह बनाने के लिए आरसीबी को क्‍या करना होगा? जानें सभी समीकरण

आरसीबी की टीम प्लेऑफ दौर में दूसरे स्थान पर रहने के इरादे से सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ शुक्रवार को मैदान पर उतरेगी। जानिए कैसे हैं आरसीबी के टॉप-2 फिनिश के समीकरण।

Virat-kohli-playoff
विराट कोहली 

मुख्य बातें

  • आरसीबी को सनराइजर्स के खिलाफ दर्ज करनी होगी आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी जीत
  • उसके बाद ही पहले क्वालीफायर में शिरकत करने का मिलेगा मौका
  • पहले क्वालीफायर में शामिल टीम को मिलते हैं फाइनल में जाने को दो मौके

दुबई: एक बार फिर आईपीएल में लीग दौर के आखिरी दिन प्लेऑफ दौर में पहुंचने वाली चारों टीमों के नाम का फैसला होगा। गुरुवार को खेले गए चेन्नई सुपर किंग्स-पंजाब किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स-राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबलों के नतीजे आने के बाद भी ये बात आधिकारिक तौर पर स्पष्ट नहीं हो सकी है कि प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन सी होगी।

किन-किन टीमों के बीच पहला क्वालीफायर और एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि कोलकाता नाइट राइडर्स ने चौथे पायदान पर अपनी दावेदार 14 अंक और सबसे बेहतर नेट रन रेट के साथ मजबूत कर ली है। 

शुक्रवार को यूएई में लीग दौर के अंतिम दो मैच सनराइजर्स हैदराबाद-मुंबई इंडियन्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर-दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले जाने हैं। हैदराबाद और मुंबई के बीच का मुकाबला चौथे पायदान की दावेदारी तय करेगी। वहीं आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स के बीच जंग से दूसरे पायदान पर रहने वाली टीम का फैसला होगा। विराट सेना किसी भी सूरत में दूसरे पायदान पर रहना चाहती थी क्योंकि उसे फाइनल में पहुंचने को दो मौके मिल जाते। 

सीएसके काबिज है दूसरे पायदान पर 
हालांकि दूसरे पायदान पर अभी महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 14 मैच में 9 जीत और पांच हार के साथ काबिज है। उसका नेट रन रेट +0.455 है। ऐसे में विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी को दूसरे पायदान पर रहने के लिए अनहोनी को होनी में तब्दील करना होगा।

किसी भी हाल में हैदराबाद को देनी होगी मात
वर्तमान में दूसरे पायदान पर काबिज सीएसके के 14 मैच में 18 अंक हैं। वहीं आरसीबी के 13 मैच में 16 अंक। ऐसे में पहले तो विराट कोहली की टीम को दूसरे पायदान पर पहुंचने के लिए दिल्ली को किसी भी सूरत में मात देनी होगी। तभी उसके 18 अंक हो पाएंगे। 

दूसरे स्थान पर पहुंचाएगी आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी जीत
दूसरे पायदान पर रहने के लिए दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आरसीबी को 163 रन के बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। ऐसा करके ही वो अपने नेट रन रेट में सुधार कर सकती है। विराट सेना के लिए ये काम बेहद मुश्किल होगा क्योंकि इतने बड़े अंतर से आईपीएल के इतिहास में किसी भी टीम को जीत नहीं मिली है। आईपीएल इतिहास में सबसे बड़ी जीत 146 रन के अंतर की है। अगर विराट सेना को क्वालीफायर दौर में पहुंचना है तो उसे वो काम करना हो लीग के 14 साल के इतिहास में कभी नहीं हुआ। 

मुंबई को भी करना पड़ेगा चमत्कार 
डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स को प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए हैदराबाद के खिलाफ चमत्कार करना होगा। मुंबई को केकेआर को पछाड़ने के लिए आरसीबी से भी एक कदम बढ़ाना होगी और पहले बल्लेबाजी करने के बाद 170 से अधिक रन के अंतर से जीत हासिल करनी होगी। मुंबई की जीत आरसीबी की जीत से 7 रन बड़ी होगी। अगर मुंबई ऐसा नहीं कर पाती है तो उसका सफर शुक्रवार को थम जाएगा। 
 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर