कान बंद करके क्यों विकेट का जश्न मनाते हैं राहुल तेवतिया, खुद किया खुलासा

Rahul Tewatia wicket celebration: राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की टीमें जब आईपीएल के चौथे मैच में आमने-सामने आईं थीं तब राहुल तेवतिया का जश्न-ए-अंदाज काफी चर्चा में आया था।

Rahul Tewatia
Rahul Tewatia, राहुल तेवतिया (Twitter/Facebook - RR) 

मुख्य बातें

  • राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाज हैं राहुल तेवतिया
  • लंबे समय से आईपीएल का हिस्सा हैं लेकिन अब मिल रही है पहचान
  • कान बंद करके जश्न मनाने का अंदाज हुआ चर्चित

Rahul Tewatia celebration: इंडियन प्रीमियर लीग 2020 में चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 16 रन से मात दी थी। मैच में 216 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद जब राजस्थान के गेंदबाज धोनी के धुरंधरों को रोकने उतरे तो एक खिलाड़ी अलग नजर आया। हम बात कर रहे हैं 27 वर्षीय भारतीय स्पिनर राहुल तेवतिया (Rahul Tewatia) की जिन्होंने अपनी फिरकी से चेन्नई के खिलाड़ियों को खूब परेशान किया और सर्वाधिक 3 विकेट झटके। सबसे ज्यादा चर्चा में रहा विकेट लेकर उनके जश्न मनाने का अंदाज।

इस मुकाबले में राहुल तेवतिया ने चेन्नई सुपर किंग्स के दिग्गज ओपनर शेन वॉटसन को बोल्ड किया, उसके बाद इंग्लिश ऑलराउंडर सैम कुरन और रितुराज गायकवाड़ को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों स्टंप करा दिया। उन्होंने 4 ओवरों में 37 रन देकर 3 विकेट झटके।

दिलचस्प रहा जश्न का अंदाज, बताई वजह

राहुल तेवतिया ने अपने हर विकेट के बाद एक अनोखा जश्न मनाया जो अब तक आईपीएल में नहीं देखा गया था। वो विकेट लेने के बाद उंगलियों से कान बंद करके खड़े हो जाते थे और बल्लेबाज को जाते हुए निहारते हैं। राजस्थान रॉयल्स ने सोशल मीडिया पर उनका एक वीडियो ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि आखिर वो ऐसा क्यों करते हैं। दरअसल, इंग्लैंड के दिग्गज फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के पूर्व खिलाड़ी मेमफिस डीपे के फैन हैं और ये फुटबॉलर गोल करने के बाद कुछ ऐसे ही जश्न मनाता था। जिसका मतलब होता है 'BLOCK THE NOISE' यानी आमतौर पर खेल जगत में इसको आलोचनाओं को दूर रखना या फिर दर्शकों के शोर को दूर रखने का इशारा भी माना जाता रहा है।

ये है उनका वीडियो

कौन हैं राहुल तेवतिया?

राहुल तेवतिया का जन्म 20 मई 1993 को फरीदाबाद में हुआ था। वो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और दाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी। उन्होंने दिसंबर 2013 में हरियाणा के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर का आगाज किया था। आईपीएल की बात करें तो उनका करियर काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। साल 2017 में उनको किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदा था। उसके बाद 2018 में उनको दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा जबकि नवंबर 2019 में आईपीएल नीलामी से हटकर उनको राजस्थान रॉयल्स को एक खिलाड़ी के बदले दे दिया गया।

उन्हें किसी भी टीम ने ज्यादा मौके नहीं दिए लेकिन राजस्थान के साथ उनकी शुरुआत अच्छी नजर आ रही है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर के 7 मैचों में वो 17 विकेट ले चुके हैं जबकि टी20 क्रिकेट के 48 मैचों में उन्होंने 628 रन बनाए हैं और 30 विकेट लिए हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर