महान पूर्व बल्लेबाज राहुल द्रविड़ ने बताया क्या है मुंबई इंडियंस की सफलता का राज

राहुल द्रविड़ ने एक सेमिनार के दौरान बताया है क्या है 8 साल में पांचवीं बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियन्स की सफलता का राज।

Rohit Sharma
रोहित शर्मा(साभार IPL/BCCI) 

नई दिल्ली: एनसीए के निदेशक राहुल द्रविड़ ने टी20 क्रिकेट को ओलंपिक खेलों में शामिल करने की वकालत की है। द्रविड़ ने कहा है क्रिकेट के विस्तार के लिए विस्तार के लिए इस तरह की पहल का समर्थन करते हैं। ये बात द्रविड़ ने आईपीएल टीम राजस्थान रॉयल्स के मालिक मनोज बदाले की नई किताब ए न्यू इनिंग्स के अनावरण के कार्यक्रम के दौरान द्रविड़ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सेमीनार में भाग लेते हुए कही।

द्रविड़ ने कहा, अगर टी20 क्रिकेट ओलंपिक खेलों का हिस्सा बनता है तो यह बड़ी उपलब्धि होगी लेकिन ये अपने साथ अपनी चुनौतियां लेकर आएगा। क्रिकेट ऐसा खेल है जिसमें इसके सफल होने के लिए तमाम तरह की व्यवस्थाएं चाहिए। 

द्रविड़ ने आगे कहा, हमने हाल ही में समाप्त हुए आईपीएल में देखा कि उसकी सफलता का बड़ा कारण पिचों की गुणवत्ता रही। यदि आपको सभी संसाधन व्यवस्थित रूप से मिलें तो ओलंपिक में इसे क्यों सफलता नहीं मिलेगी। मैं टी20 क्रिकेट के विस्तार का समर्थन करता हूं। यदि ऐसा संभव नहीं होता है तो टी20 क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने की पुरजोर कोशिश की जानी चाहिए।'

मुंबई इंडियन्स ने हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल 13 में खिताब अपने नाम किया था। दिल्ली को पांच विकेट से मात देकर मुंबई ने सात सात के अंतराल में पांचवी बार खिताबी जीत हासिल करते हुए सफलता का एक नया इतिहास लिखा है। ऐसे में द्रविड़ से पूछा गया कि मुंबई के इतनी सफल टीम बनने का क्या राज है तो उन्होंने कहा, मुंबई की टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का सही सम्मिश्रण है। 

द्रविड़ ने आगे कहा, मुझे लगता है कि पिछले चार-पांच सालों में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने टीम की मजबूत कोर को मेंटेन किया है और युवा खिलाड़ियों का सही तरीके से पहचान करते हुए एक दूसरे से जोड़ा है। ये उनकी सफलता का राज है। उनकी टीम की कोर में अनुभवी और विश्वस्तरीय टी20 खिलाड़ी हैं। और सबसे बड़ी बात यह है कि वो इन दोनों के बीच सही तरह से संतुलन तैयार करते हैं। इसी वजह से वो शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर