डिकॉक और राहुल की सलामी जोड़ी ने वो कर दिखाया जो आज तक कोई नहीं कर पाया

क्विंटन डिकॉक और केएल राहुल की जोड़ी आईपीएल इतिहास में पहले विकेट के लिए 200 से ज्यादा रन जोड़ने वाली पहली सलामी जोड़ी बन गई है। 

KL-Rahul-Quinton-de-kock
केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक( साभार IPL) 
मुख्य बातें
  • केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक की जोड़ी ने केकेआर के खिलाफ बनाया नया रिकॉर्ड
  • बनी 200 से ज्यादा रन की साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी
  • तोड़ी जॉनी बेयर्स्टो और डेविड वॉर्नर के बीच हुई साझेदारी का 3 साल पुराना रिकॉर्ड

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग में पहली बार शिरकत कर रही लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने की हसरत के साथ अपने लीग दौर के आखिरी मुकाबले में केकेआर के खिलाफ मैदान में उतरी। इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लखनऊ की सलामी जोड़ी ने जमकर कहर परपाया और अंत तक आउट नहीं हुए और आईपीएल के 15 साल लंबे इतिहास में वो कर दिखाया जो और कई सलामी जोड़ी अबतक नहीं कर पाई।

44 गेंद में की अर्धशतकीय साझेदारी
राहुल और डिकॉक की सलामी जोड़ी ने सधे हुए अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 44 गेंद में 50 रन की साझेदारी पूरी की। इसके बाद दोनों ने रन गति को आगे बढ़ाया और 77 गेंद में लखनऊ को 100 रन के पार पहुंचा दिया। इस दौरान डिक़क ने आतिशी बल्लेबाजी करते हुए 36 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

पहली बार आईपीएल में हुआ ऐसा 
इसके बाद दोनों ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर लखनऊ को 150 रन के पार पहुंचा दिया। इसके बाद आंतिम 17 गेंद में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए टीम को 210 रन के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों के बीच जैसे ही 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर द्विशतकीय साझेदारी पूरी हुई इसके साथ ही ऐसा रिकॉर्ड इस जोड़ी के नाम दर्ज हो गया जो इससे पहले कभी नहीं हुआ। 

200+ रन की साझेदारी करने वाली पहली सलामी जोड़ी
राहुल और डिकॉक की जोड़ी आईपीएल इतिहास में पहले विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी करने वाली पहली जोड़ी बन गई है। डिकॉक ने जहां इस साझेदारी के दौरान 70 गेंद में नाबाद 140 और राहुल ने 51 गेंद में 68 रन की पारी खेली। राहुल ने अपनी पारी में जड़ां 3 चौके और 4 छक्के जड़े और वहीं डिकॉक ने 10 चौके और इतने ही छक्के जड़े। 

आईपीएल इतिहास की सर्वश्रेष्ठ ओपनिंग साझेदारियां

210*  केएल राहुल/केएल राहुल बनाम केकेआर 2022
185   वॉर्नर/बेयर्स्टो बनाम आरसीबी-2019
184*  गौतम गंभीर/ क्रिस लिन बनाम गुजरात लॉयंस-2017
183  केएल राहुल/ मयंक अग्रवाल बनाम राजस्थान रॉयल्स -2020
182  रुतुराज गायकवाड़ /डेवोन कॉन्वे बनाम एसआरएच-2022)

तोड़ा वॉर्नर-बेयर्स्टो की जोड़ी का रिकॉर्ड
आईपीएल में डिकॉक और राहुल की साझेदारी से पहले सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप का रिकॉर्ड सनराइजर्स हैदराबाद की डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयर्स्टो की जोड़ी के नाम दर्ज था। दोनों ने पहले विकेट के लिए 185 रन जोड़े थे। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें IPL 2022 News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर