48 साल के प्रवीण तांबे कैरेबियाई प्रीमियर लीग में खेलने वाले बनेंगे पहले भारतीय क्रिकेटर

Pravin Tambe in CPL: 48 साल के प्रवीण तांबे ने कैरेबियाई प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स के साथ करार किया है। याद हो कि आईपीएल नीलामी में प्रवीण को कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था।

pravin tambe
प्रवीण तांबे 
मुख्य बातें
  • प्रवीण तांबे को सीपीएल में ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने खरीदा
  • तांबे सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनेंगे
  • तांबे को आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था

नई दिल्‍ली: लेग स्पिनर प्रवीण तांबे 48 साल की उम्र में वेस्‍टइंडीज की घरेलू टी20 लीग कैरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने के लिए तैयार हैं। सीपीएल में हिस्‍सा लेने वाली 6 फ्रेंचाइजियों ने सोमवार को अपनी-अपनी टीमों की घोषणा की। तांबे के साथ ट्रिनबागो नाइटराइडर्स ने करार किया है और वह सीपीएल में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बनेंगे। तांबे ने आईपीएल में राजस्‍थान रॉयल्‍स, गुजरात लायंस और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्‍व किया है। 

सीपीएल 18 अगस्‍त से 10 सितंबर तक खेली जाएगी। यह लीग बिना दर्शकों के खेली जाएगी। बॉलीवुड एक्‍टर शाहरुख खान के सह-मालिकाना वाली नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी है, जिसने अपनी यात्रा की शुरुआत 2008 में आईपीएल की कोलकाता नाइटराइडर्स से की।

प्रवीण तांबे ने अपनी घरेलू टीम मुंबई के लिए 2013-14 में दो प्रथम-श्रेणी मैच खेले हैं। उन्‍हें इस साल आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने खरीदा था। मगर बीसीसीआई ने उन्‍हें आईपीएल से डिस्‍क्‍वालीफाई कर दिया क्‍योंकि तांबे ने टी10 जैसी अस्‍थायी क्रिकेट लीग में हिस्‍सा लिया था। सीपीएल ड्राफ्ट भी जल्‍द ही सामने आने की उम्‍मीद है क्‍योंकि टीमें अपना रोस्‍टर पूरा करने के करीब हैं। सीपीएल में राशिद खान, मार्कस स्‍टोइनिस, रॉस टेलर और कार्लोस ब्रेथवेट जैसे सुपरस्‍टार शामिल हैं।

8 अक्टूबर 1971 को जन्मे प्रवीण तांबे ने साल 2013 में आईपीएल में 41 साल की उम्र में डेब्यू किया था। जब राहुल द्रविड़ राजस्थान के मेंटोर थे उन्हें राजस्थान ने अपनी टीम में शामिल किया था। आईपीएल में अब तक चार सीजन (2013, 2014, 2015, 2016) के दौरान 33 मैच में 30.46 की औसत और 7.75 की इकोनॉमी से 28 विकेट लिए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 20 रन देकर 4 विकेट रहा है। ये प्रदर्शन उन्होंने  साल 2014 में अहमदाबाद में केकेआर के खिलाफ किया था। इस पारी के दौरान उन्होंने हैट्रिक भी ली थी। उन्हें इसके लिए मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था। 

कुछ दिन पहले ही तांबे ने भारतीय बोर्ड से गुहार लगाई थी कि उनको विदेशी लीग में खेलने की इजाजत दी जाए। भारतीय खिलाड़ियों को आमतौर पर विदेशी लीग में खेलने की इजाजत नहीं मिलती है। बीसीसीआई ने इसके लिए बेहद ही सख्त नियम बनाए हुए हैं विशेष परिस्थिति में ही किसी खास खिलाड़ी को भारत के बाहर होने वाली लीग में खेलना की अनुमति बोर्ड से मिलती है।

ट्रिनबागो नाइटराइडर्स: ड्वेन ब्रावो, कीरोन पोलार्ड, सुनील नरेन, कॉलिन मुनरो, फवाद अहमद, डैरेन ब्रावो, लेंडल सिमंस, खैरी पियरे, टिम सीफर्ट, सिकंदर रजा, एंडरसन फिलिप, प्रवीण तांबे, जैडेन सील्‍स, अमीर जांगू, टियोन वेब्‍सटर, अकील हुसैन, मुहम्‍मद अली खान।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर