2,6,6,6,4,6...पैट कमिंस ने अकेले बढ़ा दी धोनी सेना की धड़कनें, कभी नहीं भूलेंगे ये ओवर

Pat Cummins, Sam Curran, CSK vs KKR IPL 2021, Match 15, Mumbai: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल 2021 के एक रोमांचक मैच में खूब रन बरसे और अंत भी दिलचस्प रहा।

Pat Cummins
पैट कमिंस (BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • कोलकाता नाइट राइडर्स VS चेन्नई सुपर किंग्स
  • आईपीएल 2021 में खेला गया रोमांचक मुकाबला, जमकर हुई रनों की बारिश
  • पैट कमिंस ने एक ओवर में बढ़ा दी धोनी और फैंस की धड़कनें

टी20 क्रिकेट में अगर किसी बल्लेबाज ने किसी गेंदबाज को निशाना बनाने की ठान ली हो, और अगर उस बल्लेबाज का बल्ला चल गया, तो फिर गेंदबाज की खैर नहीं। बुधवार रात मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भी कुछ ऐसा ही हुआ। चेन्नई सुपर किंग्स के सामने कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम 221 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही थी। कोलकाता नाइट राइडर्स का पूरा शीर्ष क्रम ध्वस्त हो चुका था। तभी मध्य व निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जो कहर बरपाया वो देखने लायक था। इसमें सबसे अद्भुत बल्लेबाजी की ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) ने, जिन्होंने सैम कुरन को निशाना बनाया।

क्या थी मुकाबले की स्थितिः चेन्नई सुपर किंग्स ने महज 3 विकेट खोते हुए 220 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया था। कोलकाता को ये टारगेट अगर हासिल करना था तो शुरुआत से अच्छी बल्लेबाजी करनी थी लेकिन उनके शुरुआती पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके। नीतीश राणा-9 रन, शुभमन गिल-0 रन, राहुल त्रिपाठी-8 रन, कप्तान इयोन मोर्गन- 7 रन और सुनील नरायन- 4 रन बनाकर आउट हो गए।

कोलकाता नाइट राइडर्स के 31 रन पर 5 विकेट गिर चुके थे। तभी दिनेश कार्तिक (40 रन) और आंद्रे रसेल (22 गेंदों में 54 रन) ने मोर्चा संभाल लिया। लेकिन दोनों के आउट होने के बाद धमाल शुरू हुआ। दिनेश कार्तिक के बाद जब रसेल आउट हुए तब टीम का स्कोर 112/6 था। अब भी जीत बहुत दूर थी और सिर्फ 4 विकेट बाकी थे। तभी शुरू हुआ पैट कमिंस का तूफान।

पैट कमिंस आए और गरजने लगे

ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस आमतौर पर तो एक शानदार तेज गेंदबाज के रूप में जाने जाते हैं और इसीलिए आईपीएल नीलामी में वो सबसे महंगे गेंदबाज बने थे। कोलकाता नाइट राइडर्स ने उनको 15.50 करोड़ रुपये में खरीदा था। लेकिन वो एक अच्छे बल्लेबाज भी हैं। इसका एक नमूना बुधवार को दिखा जब पिच पर आते ही वो गेंदबाजों पर गरजने लगे। आलम ये रहा कि पैट कमिंस ने महज 23 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया और हार की तरफ बढ़ रही केकेआर अब जीत को सूंघने लगी थी।

फिर आया वो ओवर जिसने सब कुछ बदल दिया

पारी के 16वें ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान धोनी ने इंग्लिश ऑलराउंडर सैम कुरन को गेंद थमाई ताकि वो पैट कमिंस को शांत करा सकें। लेकिन कमिंस अलग ही मूड में थे। उन्होंने इस ओवर में सैम कुरन की गेंदों को तहस-नहस कर डाला और मैच को इतना रोमांचक बना डाला कि चेन्नई के कप्तान से लेकर खिलाड़ियों तक, सभी के चेहरों पर टेंशन साफ देखी जा सकती थी। ऐसा रहा उस ओवर का हाल..

15.1 - वाइड लॉन्ग ऑफ में शॉट खेलकर पैट कमिंस ने इस गेंद पर दो रन दौड़ लिए।

15.2 - इस बार सैम कुरन की गेंद पर पैट कमिंस ने लॉन्ग ऑफ दिशा में जोरदार छक्का जड़ दिया।

15.3 - सैम कुरन की इस तीसरी गेंद पर कमिंस ने शानदार स्ट्रेट शॉट खेला और गेंदबाज के सिर के ऊपर से छक्का जड़ दिया।

15.4 - इस बार गेंद पैट कमिंस के पैड्स पर आई जिस पर उन्होंने जरा भी रहम ना करते हुए स्क्वायर लेग दिशा में लगातार तीसरे छक्के के लिए जड़ दिया।

15.5 - अब तक इस ओवर में 20 रन आ चुके थे। सैम कुरन ने इस बार यॉर्कर का प्रयास किया लेकिन फुल-टॉस गेंद कर दी। कमिंस ने एक्स्ट्रा कवर पर ड्राइव करते हुए शानदार चौका जड़ दिया।

15.6 - ओवर में 24 रन आ चुके थे। पैट कमिंस बेहतरीन लय में दिख रहे थे। धोनी और चेन्नई का हर खिलाड़ी चाह रहा था कि किसी तरह बस ये ओवर खत्म हो जाए। अंतिम गेंद पर कुरन ने धीमी कटर फेंकते हुए कमिंस को फंसाने की कोशिश की लेकिन इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने इस गेंद को भी मिड-ऑन दिशा में छक्के के लिए भेज दिया। यानी एक ओवर में चार छक्के और एक चौका जड़ते हुए कमिंस ने 30 रन बना डाले।

किसके-किसके नाम है ये रिकॉर्ड (Most expensive IPL overs)

आईपीएल इतिहास में कई बार ऐसा हुआ जब दिग्गज बल्लेबाजों ने किसी एक गेंदबाज को निशाना बनाते हुए उसके ओवर को ध्वस्त कर दिया। अब तक सिर्फ एक बार किसी ओवर में 36 रन बने जिसे क्रिस गेल ने अंजाम दिया था। दूसरे नंबर पर सुरेश रैना का नाम आता है। जबकि पैट कमिंस ने सैम कुरन के ओवर में जो कमाल किया (1 ओवर में 30 रन), वो कमाल उनसे पहले पांच और बल्लेबाज कर सके थे। अब पैट कमिंस ऐसा करने वाले छठे खिलाड़ी बन गए हैं। ये है सबसे महंगे आईपीएल ओवर्स की लिस्ट

36 रन - परमेस्वरन के खिलाफ क्रिस गेल
32 रन - परविंदर अवाना के खिलाफ सुरेश रैना
30 रन - एंड्रयू साइमंड्स के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग
30 रन - वैन डेर वाथ के खिलाफ शॉन मार्श
30 रन - राहुल शर्मा के खिलाफ क्रिस गेल
30 रन - एस कौशिक के खिलाफ विराट कोहली
30 रन - शेल्डन कोटरेल के खिलाफ राहुल तेवतिया
30 रन - सैम कुरन के खिलाफ पैट कमिंस

पैट कमिंस द्वारा सैम कुरन के ओवर में 30 रन जड़ने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स को अब जीत के लिए 24 गेंदों में 45 रन चाहिए थे। लक्ष्य अब पहले से काफी आसान हो चुका था लेकिन एक मुश्किल अब भी खड़ी थी, वो ये कि पैट कमिंस का साथ देने वाला कोई अन्य बल्लेबाज पिच पर नहीं था।

आलम ये था कि जो तीन बल्लेबाज आना बाकी थे, वे सभी एक-एक करके 0 पर आउट होकर चले गए। पहले एनगिडी ने कमलेश नागरकोटी को शून्य पर कैच आउट कराया। फिर कुछ देर टिकने के बाद वरुण चक्रवर्ती 0 पर रन आउट हो गए।

जबकि अंतिम ओवर की पहली गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा अंतिम विकेट के रूप में शून्य पर आउट हो गए। केकेआर 18 रन से मैच हार गया और पैट कमिंस खड़े रह गए। कमिंस ने 34 गेंदों में नाबाद 66 रनों की यादगार पारी खेली जिसमें 6 छक्के और 4 चौके शामिल थे। कोलकाता नाइट राइडर्स के आठ खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके जिसमें 4 बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर