सिर्फ इन 11 खिलाड़ियों ने 2008 से 2020 तक सभी आईपीएल खेले हैं, बस एक है विदेशी

IPL Throwback: इस समय आईपीएल का 13वां सीजन जारी है। साल 2008 से अब तक जारी इस सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में कई बदलाव हुए। क्या आप जानते हैं कि किन खिलाड़ियों ने अब तक सारे सीजन खेले हैं?

IPL players who played all seasons
मुंबई और चेन्नई के कुछ खिलाड़ी भी खेल चुके हैं सभी सीजन  |  तस्वीर साभार: PTI

Interesting IPL facts: साल 2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की शुरुआत हुई थी तब शायद ही किसी ने सोचा था कि ये इतना बड़ा टूर्नामेंट बन जाएगा। इतना खास टूर्नामेंट कि हर साल करोड़ों क्रिकेट फैंस इसका इंतजार करते हैं। पिछले 13 सालों में इस टूर्नामेंट में काफी बदलाव हुए, कुछ टीमों पर प्रतिबंध लगे, कुछ नई टीमें बनीं, टीमों की वापसी हुई, फिक्सिंग विवाद से लेकर ना जाने क्या-क्या। इस टूर्नामेंट ने काफी कुछ देखा, लेकिन कितने हैं वो खिलाड़ी जिन्होंने ये सब खुद भी देखा।

आईपीएल इतिहास में सिर्फ 11 ऐसे क्रिकेटर हुए हैं जिन्होंने अब तक सभी आईपीएल सीजन खेले हैं। दिलचस्प बात ये है कि जिस टूर्नामेंट में विदेशी खिलाड़ियों की फिटनेस की सबसे ज्यादा बात की जाती है, उसी टूर्नामेंट में सिर्फ एक ही विदेशी खिलाड़ी ऐसा है जो आईपीएल 2008 से लेकर अब तक खेल रहा है। वो खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि पिछले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को रोमांचक जीत दिलाने वाले 36 वर्षीय एबी डीविलियर्स हैं।

ये हैं वो 11 खिलाड़ी जो अब तक सभी आईपीएल सीजन खेल चुके हैं

1. महेंद्र सिंह धोनी

2. रोहित शर्मा

3. विराट कोहली

4. दिनेश कार्तिक

5. रॉबिन उथप्पा

6. शिखर धवन

7. पीयूष चावला

8. अमित मिश्रा

9. मनीष पांडे

10. रिद्धिमान साहा

11. एबी डीविलियर्स (एकमात्र विदेशी)

कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं

वहीं कुछ क्रिकेटर ऐसे भी हैं जो आईपीएल 2008 से लेकर आईपीएल 2019 तक तो टीम का हिस्सा थे लेकिन सिर्फ इस बार, यानी आईपीएल 2020 में अब तक नहीं खेल पाए हैं। इनमें पार्थिव और धवल कुलकर्णी अभी भी तक तो नहीं खेले हैं लेकिन उनको मौका मिल सकता है। ये हैं वो खिलाड़ी..

1. सुरेश रैना

2. पार्थिव पटेल

3. यूसुफ पठान

4. हरभजन सिंह

5. धवल कुलकर्णी

आईपीएल के एकमात्र विदेशी खिलाड़ी एबी डीविलियर्स अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं लेकिन 2008 से लगातार आईपीएल से जुड़े हुए हैं। उन्होंने अब तक सिर्फ दो आईपीएल टीमों की तरफ से खेला है। पहले वो दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेले और फिर आईपीएल के चौथे सीजन में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीद लिया था, जिसके बाद से वो आरसीबी के साथ बरकरार हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर