MI vs KXIP: डबल सुपर ओवर मुकाबले में रोमांच की हदें हुईं पार, पंजाब ने दी मुंबई को मात

Mumbai Indians vs Kings XI Punjab: आईपीएल इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबले में पंजाब ने मुंबई को मात दी। पहली बार आईपीएल के इतिहास में मैच के बाद सुपर ओवर टाई हुआ।

mumbai indians vs kings xi punjab
मुंबई इंडियंस बनाम किंग्‍स इलेवन पंजाब 

मुख्य बातें

  • पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने बनाए थे 6 विकेट पर 176 रन
  • केएल राहुल की धमाकेदार पारी की बदौलत पंजाब ने भी बनाए 20 ओवर में 176/6 रन
  • पहले सुपर ओवर को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी कर टाई करा दिया

दुबई: आईपीएल 2020 में रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब ने डबल सुपर ओवर में मुंबई इंडियन्स को मात देकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 6/176 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में पंजाब की टीम भी इतने ही रन बना सकी। ऐसे में सुपर ओवर में पंजाब ने जीत के लिए मुंबई को 6 रन का लक्ष्य दिया वो भी टाई हो गया। इसके बाद खेले गए दूसरे सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने पंजाब के सामने 12 रन का लक्ष्य रखा जिसे पंजाब ने 2 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया। गेल ने पहली गेंद पर छ्क्का जड़कर मैच को पंजाब के पाले में धकेल दिया। इसके बाद लगातार दो चौके जड़कर मयंक अग्रवाल ने पंजाब को जीत दिला दी। 

आईपीएल 2020 के इतिहास में रविवार को वो हुआ जो 13 साल में देखने को नहीं मिला। एक ही दिन में दो मुकाबले टाई हो गए और दोनों ही मैच में हार जीत का फैसला सुपर ओवर से हुआ। रविवार को खेले गए पहले मैच में कोलकाता के हैदराबाद को मात देने के बाद दूसरे मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियन्स ने 6 विकेट पर 176 रन बनाए थे। ऐसे में लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम भी 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 176 रन बना सकी और मुकाबला टाई हो गया। 

सुपर ओवर भी हुआ टाई
ऐसे में सुपर ओवर में पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब के लिए केएल एल राहुल और निकोलस पूरन बल्लेबाजी के लिए उतरे बुमराह की दूसरी गेंद पर पूरन का शानदार कैच राहुल चाहर ने लपक लिया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए दीपक हुड्डा और राहुल मिलकर 5 रन बना सके। बुमराह ने राहुल को आखिरी गेंद पर एलबीडब्लू कर दिया। राहुल 4 और हुडा 1* रन बना सके। ऐसे में जीत के लिए मुंबई को 6 रन का लक्ष्य मिला। मुंबई के लिए सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा की जोड़ी उतरी। मोहम्मद शमी के खिलाफ दोनों ने शुरुआती तीन गेंद में 1-1 रन लिए। चौथी गेंद पर रोहित कोई रन नहीं ले सके। लेकिन पांचवीं गेंद पर रोहित ने एक रन लिया। ऐसे में आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रन की दरकार थी लेकिन दूसरा रन लेते हुए डिकॉक भी रन आउट हो गए। 

दूसरे सुपर ओवर के ये थे नियम 
पहले सुपर ओवर में जो खिलाड़ी शामिल हो चुके हैं वो दूसरे में शामिल नहीं हो सकते थे। यानी जो खिलाड़ी पहले सुपर ओवर में बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर चुके हैं वो दूसरे सुपर ओवर में भाग नहीं ले सकते। ऐसे में पहले सुपर ओवर के टाई होने के बाद दूसरे सुपर ओवर में मुंबई के लिए बल्लेबाजी करने हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड की जोड़ी उतरी। ऐसे में पंजाब ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी क्रिस जॉर्डन के कंधों पर डाली।
 
हार्दिक-पोलार्ड ने की मुंबई की पारी की शुरुआत, जॉर्डन ने संभाल पंजाब का मोर्चा 

जॉर्डन ने शानदार यॉर्कर के साथ पोलार्ड के सामने शुरुआत की और पहली गेंद पर एक रन दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए हार्दिक पांड्या के सामने व्हाइड डाल दी। इसके बाद दूसरी गेंद एक यॉर्कर रही और पैड के सामने सटीक निशाने पर पड़ी जिसपर हार्दिक ने एक रन लिया और एक बार फिर स्ट्राइक पर पोलार्ड आ गए। जिन्होंने तीसरी गेंद को कवर की दिशा में चार रन के लिए भेज दिया। जॉर्डन ने चौथी गेंद व्हाइड डाल दी। दोबारा फेंकी  लो फुलटॉस गेंद को पोलार्ड ने मिड ऑन की दिशा में खेल दिया लेकिन दूसरा रन लेने की कोशिश में हार्दिक पांड्या रन आउट हो गए।

पांचवीं गेंद व्हाइड क्रीज के करीब से गुजरी जिसपर पोलार्ड ने शॉट खेलने की कोशिश की लेकिन गेंद विकेटकीपर के हाथ में गई अंपायर ने पोलार्ड को कैच आउट करार दिया। पोलार्ड ने तुरंत फैसले को रिव्यू किया और तीसरे अंपायर ने फील्ड अंपायर के फैसले को पलट दिया। लो फुल टॉस के रूप में मिली आखिरी गेंद को  पोलार्ड ने छक्का जड़ने के लिए मिड विकेट बाउंड्री की दिशा में खेला लेकिन वहां तैनात मयंक अग्रवाल ने चुस्ती दिखाते हुए शानदार तरीके से उस गेंद को छक्के के लिए जाने से रोक दिया। ऐसे में पोलार्ड ने भागकर 2 रन लिए और पंजाब को जीत के लिए 12 रन का लक्ष्य मिला। 

गेल ने की धमाकेदार शुरुआत, मयंक ने दिलाई जीत 
जीत के लिए 12 रन के लक्ष्य का पीछा करने पंजाब के लिए क्रिस गेल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी उतरी। ऐसे में गेल ने पहली ही गेंद पर छ्क्का जड़ दिया। बोल्ट यॉर्कर डालने की कोशिश में चूक गए और गेल ने मिड ऑन की दिशा में छक्का जड़ दिया। दूसरी गेंद स्लोअर बाउंसर थी जिसे गेल जल्दी जल्दी पुश करने आए गए और चूक गए। ऐसे में उसे डीप मिड विकेट की दिशा में खेलकर एक रन लिया। तीसरी गेंद पर स्ट्राइक पर मयंक अग्रवाल थे उन्होंने इस गेंद पर शानदार एक्स्ट्रा कवर के ऊपर से चौका जड़ दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर बोल्ट यॉर्कर डालने से चूक गए और मयंक ने इसे मिड विकेट की दिशा में चौके के लिए भेज दिया और और अपनी टीम को 2 गेंद शेष रहते रोमांचक जीत दिला दी। 

पंजाब की खराब शुरुआत, नहीं चला मयंक का बल्ला
जीत के लिए 177 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब की शुरुआत अच्छी नहीं रही। चौथे ओवर में मंयक अग्रवाल जसप्रीत बुमराह की गेंद पर बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। मंयक 10 गेंद में 11 रन बना सके। 

गेल ने फिर दिया राहुल का साथ
मयंक के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने केएल राहुल के साथ पारी को संभाला। दोनों ने टीम को 5.5 ओवर में 50 रन के पार पहुंचाया। लेकिन 75 के स्कोर पर राहुल चाहर की गेंद पर गेल बाउंड्री पर लपके गए और ये साझेदारी टूट गई। गेल 21 गेंद में 24 रन बना सके। 

गेल के आउट होने के बाद निकोलस पूरन कप्तान राहुल का साथ देने आए। दोनों ने टीम को 11 ओवर में 100 रन के पार पहुंचा दिया। लेकिन 13वें ओवर में पूरन को बुमराह ने नाथन कुल्टर नाइल के हाथों लपकवा दिया। पूरन 12 गेंद में 24 रन बना सके। इसी दौरान केएल राहुल ने 35 गेंद पर चार चौके और 3 छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। 

मैक्सवेल फिर हुए फेल 
इसके बाद बल्लेबाजी करने आए ग्लैन मैक्सवेल एक बार फिर नाकाम रहे। वो एक बार फिर खाता नहीं खोल पाए और राहुल चाहर ने उन्हें रोहित शर्मा के हाथों लपकवाकर पवेलियन वापस भेद गिया। ऐसे में 13.3 ओवर में 115/4 के स्कोर पर आने के बाद राहुल एक छोर थामे रहे। दूसरी तरफ से उन्हें दीपक हुड्डा का साथ मिला लेकिन अपनी टीम को 150 रन के पार पहुंचाने के बाद 18वें ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल बुमराह की गेंद पर बोल्ड हो गए। राहुल ने 51 गेंद पर 77 रन बनाए। 

राहुल के आउट होने के बाद एक बार फिर मुश्किल में दिख रही टीम को दीपक हुड्डा ने क्रिस जॉर्डन के साथ मिलकर जीत दिलाने की कोशिश की। आखिरी ओवर में जीत के लिए 9 रन की दरकार थी। बोल्ट की गेंदों पर भाग्य ने पंजाब का साथ दिया लेकिन आखिरी गेंद पर दूसरा रन लेते हुए क्रिस जॉर्डन रन आउट हो गए और मुकाबला टाई हो गया।  
 

मुंबई इंडियंस की पारी का हाल

टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। अर्शदीप सिंह ने रोहित शर्मा (9) को क्‍लीन बोल्‍ड करके मुंबई को पहला झटका दिया। अगले ओवर में मोहम्‍मद शमी ने फॉर्म में चल रहे सूर्यकुमार यादव को खाता भी नहीं खोलने दिया और अश्विन के हाथों झिलवाकर मुंबई को करारा झटका दिया।

फिर अर्शदीप सिंह ने ईशान किशन (7) को अश्विन के हाथों कैच आउट कराकर पंजाब को तीसरी सफलता दिलाई। मुंबई इंडियंस के तीन विकेट केवल 38 रन पर गिर गए थे। यहां से क्विंटन डी कॉक (53) को क्रुणाल पांड्या (34) का साथ मिला। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 58 रन की साझेदारी करके मुंबई की वापसी कराई। रवि बिश्‍नोई ने क्रुणाल को हूडा के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा।

यहां से पंजाब की वापसी हुई। मोहम्‍मद शमी ने हार्दिक पांड्या (8) को निकोलस पूरन के हाथों कैच आउट करा दिया। फिर जॉर्डन ने एक छोर पर टिके कॉक को अग्रवाल के हाथों झिलवा दिया। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 43 गेंदों में तीन चौके और इतने ही छक्‍कों की मदद से 53 रन बनाए।

अंतिम ओवरों में पोलार्ड और नाइल ने तेजी से रन बनाते हुए मुंबई को सम्‍मानजनक स्‍कोर तक पहुंचाया। दोनों ने केवल 21 गेंदों में 57 रन रन की साझेदारी की। पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह और मोहम्‍मद शमी ने दो-दो विकेट झटके। क्रिस जॉर्डन और रवि बिश्‍नोई को एक-एक सफलता मिली।

टॉस का बॉस

इससे पहले मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने रविवार को किंग्‍स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल 2020 के 36वें मैच में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया। दोनों ही टीमों ने पिछले मैच की प्‍लेइंग इलेवन को इस मैच के लिए बरकरार रखा है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

मुंबई इंडियंस - रोहित शर्मा (कप्‍तान), क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, किरोन पोलार्ड, नाथन कूल्‍टर नाइल, राहुल चाहर, ट्रेंट बोल्‍ट और जसप्रीत बुमराह।

किंग्‍स इलेवन पंजाब - केएल राहुल (कप्‍तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्‍नोई, मोहम्‍मद शमी और अर्शदीप सिंह।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर