Mumbai Indians, IPL 2021 Schedule: जानिए मुंबई इंडियंस के हर मैच का कार्यक्रम, टीम, अहम जानकारियां

आईपीएल 2021
आईएएनएस
Updated Apr 08, 2021 | 07:30 IST

Mumbai Indians Full IPL 2021 Schedule: डिफेंडिंग चैंपियन व सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस एक बार फिर कमर कस चुकी है। टूर्नामेंट में पहला मैच उनका ही होगा। जानिए इस टीम से जुड़ा सब कुछ।

Mumbai Indians squad
मुंबई इंडियंस की युवा पलटन (Mumbai Indians)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • मुंबई इंडियंस - आईपीएल के डिफेंडिंग चैंपियन, सबसे ज्यादा 5 बार के ट्रॉफी विजेता
  • आईपीएल 2021 के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई में फिर दम दिखाने को तैयार मुंबई इंडियंस
  • टूर्नामेंट का पहला मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ होगा, रोहित-विराट होंगे आमने-सामने

नई दिल्लीः कागजों पर बेहद मजबूत दिखाई दे रही मुंबई इंडियंस के पास ऐसी टीम है, जिसके दम पर वो इस बार भी खिताब जीतने में सक्षम है। टीम ने इस बार भी अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करते हुए कप्तान रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, किरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या तथा क्रुणाल पांड्या को रिटेन किया है।

ईशान किशन, डी कॉक और यादव ने पिछले सीजन में शानदार बल्लेबाजी की थी और उन्होंने क्रमश : 516, 503 और 480 रन बनाए थे, जबकि हार्दिक और पोलार्ड ने टीम की पारियों को सही फिनिश प्रदान किया, जिससे टूर्नामेंट में वे एक पूर्ण बल्लेबाजी इकाइयों में से एक बन गए हैं।

'रफ्तार के सौदागर' - मुंबई इंडियंस का पेस अटैक

गेंदबाजी में भी ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद के साथ पॉवरप्ले में बेहतरीन गेंदबाजी की थी। इसके अलावा उन्होंने डेथ ओवरों में भी कमाल की गेंदबाजी की थी। टीम ने इस सीजन के लिए बाउल्ट ने न्यूजीलैंड के टीम साथी जेम्स नीशम और एडम मिल्ने को भी शामिल किया है।

गेंदबाजी में कमजोर कड़ी

हालांकि गेंदबाजी में मध्य ओवरों में टीम के साथ समस्या रही है। स्पिनर राहुल चाहर ने पिछले सीजन में 28.86 की औसत से 15 विकेट चटकाए थे। लेकिन दूसरे छोर से उन्हें अच्छा साथ नहीं मिला था और क्रुणाल ने केवल छह ही विकेट लिए थे, जबकि जयंत यादव केवल दो ही मैच खेल पाए थे।

मुंबई इंडियंस ने इस सीजन के लिए अनुभवी पीयूष चावला को भी अपने साथ जोड़ा हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सात मैचों में छह विकेट लिए थे।

शुरुआत खराब रहती है..लेकिन जहीर को भरोसा

मुंबई इंडियंस ने 2013 के बाद से अपने किसी भी सीजन के शुरूआती मैच नहीं जीते हैं। क्रिकेट संचालन निदेशक जहीर खान ने कहा कि टीम को उन परिस्थितियों के आधार पर चुना गया था, जो टीम को वानखेड़े स्टेडियम, उनके पारंपरिक घरेलू मैदान में मिलने की उम्मीद थी, जिसका मतलब है कि इस सीजन में मुख्य भूमिका होगी।

वानखेड़े मैदान के आधार पर खिलाड़ियों का चयन

जहीर ने कहा, "टीम का चयन वानखेड़े में खेलने के आधार पर किया गया है। लेकिन हम इसके बजाय चेन्नई में बहुत सारे मैच खेलेंगे। यह पिछले साल भी हुआ था जब हम यूएई में विदेशी परिस्थितियों में खेले थे। यह हमेशा परिस्थितियों के अनुकूल होने के बारे में है, इसलिए हमें चार अलग-अलग पिचों पर खेलने में कोई समस्या नहीं है। 2019 सीजन में भी हमने चेन्नई, हैदराबाद और दिल्ली में जीत दर्ज की थी। हमारे खिलाड़ियों ने हमेशा इस तरह की चुनौतियों का सामना किया है।"

आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस की टीम इस प्रकार है

रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, एडम मिल्न, नाथन कूल्टर नाइल, क्रिस लिन, अनमोलप्रीत सिंह, सौरभ तिवारी, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, युधवीर चरक, अनुकूल रॉय, जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर, जयंत यादव, धवल कुलकर्णी, मोहसिन खान, मार्को जेनेसन, अर्जुन तेंदुलकर, पीयूष चावला, जिमी नीशम और आदित्य तारे।

मुंबई इंडियंस का सपोर्ट स्टाफ : महेला जयवर्धने (मुख्य कोच), शेन बॉन्ड (गेंदबाजी कोच), रॉबिन सिंह (बल्लेबाजी कोच), जेम्स पैमेंट (फील्डिंग कोच), जहीर खान (क्रिकेट संचालन निदेशक), पॉल मैनमैन (कंडीशनिंग कोच), केविन सिम्स (फिजियोथेरेपिस्ट)।

मुंबई इंडियंस के सभी मैचों का कार्यक्रम

     तारीख               मैच                समय          मैदान

9 अप्रैल, 2021     MI vs RCB     7:30 शाम       चेन्नई

13 अप्रैल, 2021     KKR vs MI     7:30 शाम     चेन्नई

 17 अप्रैल, 2021     MI vs SRH     7:30 शाम   चेन्नई

20 अप्रैल, 2021     DC vs MI     7:30 शाम     चेन्नई

23 अप्रैल, 2021     PK vs MI     7:30 शाम     चेन्नई

29 अप्रैल, 2021     MI vs RR     3:30 दोपहर   दिल्ली

1 मई, 2021     MI vs CSK     7:30 शाम     दिल्ली

4 मई, 2021     SRH vs MI     7:30 शाम     दिल्ली

10 मई, 2021     MI vs KKR     7:30 शाम     बैंगलुरु

13 मई, 2021     MI vs PK     3:30 दोपहर     बैंगलुरु

16 मई, 2021     CSK vs MI     7:30 शाम     बैंगलुरु

20 मई, 2021     RCB vs MI     7:30 शाम     कोलकाता

23 मई, 2021     RCB vs CSK   7:30 शाम    कोलकाता

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर