IPL के दूसरे सीजन में मिल गया था नाम, 3 हजार रन पूरे करने में लगाए 13 साल

सनराइजर्स हैदाराबाद के बल्लेबाज मनीष पांडे ने आईपीएल में रविवार को राजस्थान रॉयल्स के दौरान अर्धशतकीय पारी खेलते हुए आईपीएल में 3 हजार रन पूरे कर लिए।

Manish Pandey
मनीष पांडे( साभार IPL/BCCI) 

दुबई: आईपीएल में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मुकाबले में मनीष पांडे ने 44 गेंद में 54 रन की पारी खेली। पांडे की अर्धशतकीय पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट पर 158 रन का स्कोर खड़ा किया। 

अपनी इस पारी के दौरान पांडे ने जैसे ही नौवां रन बनाया उन्होंने आईपीएल में 3 हजार रन पूरे कर लिए। 31 वर्षीय मनीष पांडे को इस मुकाम तक पहुंचने में 13 साल का वक्त लग गया। आईपीएल के 2008 में खेले गए पहले सीजन से 2020 तक मनीष पांडे का प्रदर्शन औसत रहा था। हालांकि साल 2009 में द. अफ्रीका में आयोजित दूसरे सीजन में  आरसीबी की ओर से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ सेंचुरियन में 114(73) रन की पारी खेली थी। इस पारी के बाद भारत के बच्चे बच्चे की जुबान पर मनीष पांडे का नाम छा गया था लेकिन इसके बाद वो प्रशंसकों की उम्मीदों पर पूरी तरह खरे नहीं उतरे। 

आईपीएल में 3 हजार रन पूरे करने वाले मनीष पांडे 16वें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले 11 भारतीय खिलाड़ी ये उपलब्धि हासिल कर चुके हैं। आरसीबी में उनके साथ ही आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले विराट कोहली ने इसी दौरान उनसे लगभग दुगने रन बनाए हैं। 

इन टीमों के रहे हैं सदस्य 
आईपीएल के 13 सीजन में उनका प्रदर्शन उतार चढ़ाव भरा रहा। पहले तीन सीजन में वो आरसीबी के सदस्य रहे। इसके बाद राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स ने उनके अपनी टीम में जगह दी। साल 2013 तक वो इस टीम में रहे। इसके बाद पुणे के टूर्मामेंट से हटने के बाद हुई नीलामी में पांडे केकेआर की टीम में पहुंच गए। साल 2018 तक वो केकेआर के सदस्य रहे। 2018 में केकेआर ने उन्हें रिलीज कर दिया और उसके बाद मनीष पांडे सनराइजर्स हैदराबाद के सदस्य बन गए। इस टीम के साथ वो पिछले तीन साल से जुड़े हैं। 

2014 में किया था सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
साल 2014 का सीजन मनीष पांडे के लिए सर्वश्रेष्ठ रहा था। उन्होंने आईपीएल 7 में 16 मैच में 30.84 की औसत से 401 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से 2 अर्धशतक निकले थे और उनका सर्वाधिक स्कोर 94 रन रहा था।  पांडे एक सीजन में 50 से ज्यादा रन की अधिकतम 3 पारियां खेल पाए।  साल 2014 के आईपीएल में प्रदर्शन के बल पर उनकी टीम इंडिया में एंट्री हुई थी लेकिन वहां भी वो प्रदर्शन में कंसिस्टेंसी नहीं दिखा पाए। ऐसे में उनके टीम से अंदर बाहर होने का सिलसिला चलता रहा। 

ऐसा रहा है आईपीएल में प्रदर्शन
मनीष पांडे ने आईपीएल में अब तक खेले 137 मैच में 29.27 की औसत से 3045 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121 का रहा है। 13 सीजन में उन्होंने 1 शतक और 17 अर्धशतक जड़े हैं। कुल मिलाकर एक मनीष पांडे आईपीएल में अपनी प्रतिभा के साथ पूरी तरह न्याय करने में असफल रहे हैं।  

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर