पहले 203, फिर 296 और अब...आईपीएल 2020 में आग उगलने को तैयार 21 वर्षीय बल्लेबाज

Shubman Gill, Kolkata Knight Riders (KKR) : आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के धाकड़ युवा बल्लेबाज शुभमन गिल तैयार हैं।

Shubman Gill
शुभमन गिल  |  तस्वीर साभार: IANS

कोलकाता नाइट राइडर्स एक बार फिर आईपीएल खिताब का सपना लिए मैदान पर उतरने को तैयार है। इस बार भी शाहरुख खान की ये टीम अपना पूरा दम लगाते हुए जीत दर्ज करना चाहेगी। टीम में कई धाकड़ खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन हम यहां बात करेंगे टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) की जिन्होंने दो दिन पहले ही अपना 21वां जन्मदिन मनाया है। उन्होंने 2018 में 203 रन बनाए, फिर 2019 में 296 रन बनाए और अब इस बार पंजाब का ये बल्लेबाज जमकर हुंकार भर रहा है।

शुरुआत करना पसंद है

शुभमन गिल वैसे तो किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी के लिये तैयार हैं लेकिन उन्हें पारी की शुरूआत करना पसंद है। कोलकाता नाइट राइडर्स के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक गिल ने पीटीआई से कहा, ‘मौका मिलने पर मैं पारी की शुरूआत करना चाहूंगा।’ ये पूछने पर कि क्या मध्यक्रम में बल्लेबाजी कठिन होती है, उन्होंने कहा, ‘मैं ऐसा नहीं सोचता। मेरा फोकस सिर्फ जीतने पर होता है, मैं जिस भी टीम के लिये खेलूं। ध्यान सिर्फ रन बनाने पर केंद्रित रहता है।’

Shubman Gill

बल्ले की रफ्तार में कोई बदलाव नहीं आएगा

गिल ने कहा कि यूएई की पिचें भारतीय पिचों की तरह हैं और बल्ले की रफ्तार में कोई बदलाव नहीं आयेगा। उन्होंने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि बल्ले में कोई बदलाव करना होगा क्योंकि भारत में भी हम धीमी पिचों पर खेलते हैं। मुझे लगता है कि मैं हर तरह की पिच पर खेल सकता हूं।’

युवराज से काफी सीखा

यूएई जाने से पहले शुभमन गिल ने पंजाब टीम के लिये युवराज सिंह की सरपरस्ती में अभ्यास किया। युवराज पंजाब के लिये प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करना चाहते हैं। गिल ने कहा, ‘इससे पंजाब के युवाओं को काफी फायदा मिलेगा। हमने युवी पाजी के साथ अभ्यास किया। कई चीजों पर बात की और यह अच्छा अनुभव रहा।’

Shubman Gill Punjab

कुछ मैचों में कप्तानी भी कर सकते हैं

कुछ ही दिन पहले टीम के मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम ने कहा था कि वे शुभमन को कुछ मौकों पर टीम की कमान भी दे सकते हैं ताकि वो कप्तान के रूप में आगे के लिए तैयार हो सकें। ब्रैंडन मैकुलम ने एक नई रणनीति तैयार की है। वो शुभमान गिल को नेतृत्व से जुड़ी कुछ जिम्मेदारी सौंपना चाहते हैं। पिछले सत्र में शुभमान ने निचले क्रम में बल्लेबाजी की थी जिससे टीम की काफी आलोचना हुई थी, इस बार कोच मैकुलम नहीं चाहते कि वो गलती दोहराई जाए।

Shubman Gill KKR

शुभमन गिल के आंकड़े

शुभमन गिल ने अब तक 2 वनडे मुकाबले खेले हैं जिसमें वो सिर्फ 16 रन बना पाए थे। हालांकि अभी उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की सिर्फ शुरुआत है। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वो 21 मैचों में 7 शतकों के दम पर 2133 रन बना चुके हैं जबकि टी20 क्रिकेट में वो 37 मैचों में 777 रन बना चुके हैं। आईपीएल की बात करें तो शुभमन ने 2018 में अपने पहले सीजन में 13 मैचों में 203 रन बनाए। जबकि 2019 में उन्होंने 3 पचासे जड़ते हुए 14 मैचों में 296 रन बनाए थे।

कोलकाता नाइट राइडर्स की पूरी टीम

दिनेश कार्तिक (कप्तान), नीतीश राणा, शुभमन गिल, संदीप  वॉरियर, इयोन मॉर्गन, ​पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, एम सिद्धार्थ, ​क्रिस ग्रीन, ​टॉम बेंटन, प्रवीण ताम्बे, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, लॉकी फर्ग्युसन, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शिवम मावी और हैरी गार्ने।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर