जसप्रीत बुमराह या लसिथ मलिंगा? श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान ने बताया कौन है दोनों में से 'बेस्‍ट'

Jasprit Bumrah or Lasith Malinga: श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान और अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्‍यूज ने जसप्रीत बुमराह व लसिथ मलिंगा में से सर्वश्रेष्‍ठ तेज गेंदबाज चुना। जानिए कौन है उनकी पसंद और क्‍यों।

lasith malinga and jasprit bumrah
लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह 

मुख्य बातें

  • एंजेलो मैथ्‍यूज ने जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा में से सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज चुना
  • मैथ्‍यूज ने इस सवाल का बड़े रोचक अंदाज में जवाब दिया
  • मलिंगा को जसप्रीत बुमराह के मेंटर के रूप में भी जाना जाता है

नई दिल्‍ली: टीम इंडिया के पास मैच विनिंग खिलाड़‍ियों के रूप में अच्‍छे बल्‍लेबाज व बेहतर स्पिनर्स मौजूद हैं। जहां उसके पास पहले तेज गेंदबाजों के रूप में जवागल श्रीनाथ, कपिल देव, वेंकटेश प्रसाद, जहीर खान, आशीष नेहरा आदि मौजूद थे, वहीं जसप्रीत बुमराह के अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर आने के बाद से उसके परिदृश्‍य में बड़ा बदलाव आ चुका है। बुमराह ने 2013 आईपीएल से अपनी पहचान बनाई और फिर घरेलू क्रिकेट में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए राष्‍ट्रीय टीम में दस्‍तक दी।

बुमराह ने जल्‍द ही अपनी गेंदबाजी में मिश्रण, अंतिम ओवरों में गेंदबाजी और दबाव की स्थिति में शांत रहने की कला से सफलता हासिल की। फिर 2018 में बुमराह को टेस्‍ट टीम में जगह मिली और 14 टेस्‍ट में वह 68 विकेट चटका चुके हैं। वैसे, बुमराह के आगे बढ़ने में श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा का काफी योगदान रहा है। दोनों ही तेज गेंदबाजों का एक्‍शन अनोखा है, लेकिन मुश्किल परिस्थितियों में दोनों कमाल का प्रदर्शन करने के लिए जाने जाते हैं।

ये है मैथ्‍यूज की राय

मलिंगा और बुमराह आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए एकसाथ खेलते हैं, जहां श्रीलंकाई गेंदबाज को भारतीय तेज गेंदबाज के मेंटर के रूप में जाना जाता है। बुमराह के आगे बढ़ने के बाद कई लोगों ने उनकी तुलना मलिंगा के साथ करना शुरू कर दी। जब यही सवाल श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान और अनुभवी ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्‍यूज से पूछा गया, तो 33 साल के क्रिकेटर ने जवाब दिया, 'मैं लसिथ मलिंगा को उनके अनुभव के कारण चुनुंगा। मगर इन दिनों अंतिम ओवरों में सबसे घातक गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं।'

संगकारा-जयवर्धने में से एक को चुनना मुश्किल: मैथ्‍यूज

फिर मैथ्‍यूज से एक और सवाल किया गया कि कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने में से किसी एक को चुनना चाहेंगे तो किसे चुनेंगे। इस पर ऑलराउंडर ने जवाब दिया, 'मुझे नहीं लगता कि किसी एक को चुन पाउंगा। मैं भाग्‍यशाली हूं कि इन दोनों के साथ लंबे समय तक खेलने का मौका मिला। मैं इन दोनों को अपनी टीम में रखना पसंद करूंगा।' 

बहरहाल, कोरोना वायरस महामारी के कारण भारत और श्रीलंका में क्रिकेट गतिविधियां ठप्‍प पड़ी हैं। बुमराह और मलिंगा को इंतजार है कि बीसीसीआई आईपीएल आयोजित कराने की तारीख का खुलासा करें ताकि दोनों मिलकर आईपीएल में मुंबई इंडियंस को पांचवीं बार चैंपियन बनाने में जुटे।

अगली खबर