IPL में पहली बार लागू होंगे 2 नए नियम, BCCI ये नेक दिल काम भी करेगा

BCCI will organise All Stars Game: बीसीसीआई नेक इरादे से ऑल स्‍टार्स मैच का आयोजन करेगा, जिसमें शीर्ष अंतरराष्‍ट्रीय खिलाड़ी हिस्‍सा लेंगे। इसमें मिली रकम चैरिटी में दी जाएगी।

sourav ganguly
सौरव गांगुली 

मुख्य बातें

  • आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से होगी और 24 मई को फाइनल खेला जाएगा
  • आईपीएल में पहली बार कनकशन का नियम लागू होगा
  • आईपीएल में नो बॉल का नया नियम भी लागू होगा

नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें एडिशन की शुरुआत 29 मार्च 2020 को होगी और फाइनल मैच मुंबई में 24 मई को खेला जाएगा। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने फैसला किया है कि रात्रि मुकाबले अपने नियमित समय शाम 8 बजे से ही शुरू होंगे। बीसीसीआई पर पहले जोर पड़ रहा था कि वह रात्रि मैच का समय बदलें और इसे 8 के बजाय आधा घंटे पहले यानी शाम 7:30 बजे शुरू कराएं। हालांकि, इस पर सहमति नहीं बनी और मैच के समय में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है।

आईपीएल 2020 में फैंस को दो नए नियम जानने को मिलेंगे। आईपीएल में पहली बार कनकशन और नो बॉल नियम लागू किया जाएगा। कनकशन नियम अब तक टेस्‍ट मैचों में देखने को मिला है, लेकिन आईपीएल में इसे पहली बार लागू किया जाएगा। यही हाल नो बॉल नियम का भी है। इसके अलावा आईपीएल 2020 में सिर्फ पांच डबल हेडर्स यानी एक दिन में दो मैच खेले जाएंगे।

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और मौजूद बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कहा, 'आईपीएल रात्रि मैचों के समय में बदलाव नहीं किया गया है। यह पहले की तरह शाम 8 बजे शुरू होंगे। हम इस बार सिर्फ पांच डबल हेडर्स कराएंगे। हमने इसे घटाने का फैसला किया है। फाइनल मैच मुंबई में खेला जाएगा। कनकशन और थर्ड अंपायर नो बॉल नियम भी आगामी आईपीएल में लागू होंगे। कनकशन और नो बॉल नियम इस सीजन में नए नियम जोड़े गए हैं।'

कनकशन नियम इसलिए लागू किया गया है क्‍योंकि आज के दौर में बल्‍लेबाजों के चोटिल होने के वाकये बढ़े हैं। पिछले साल टेस्‍ट क्रिकेट में इसका परिचय हुआ है। हाल ही में रिषभ पंत को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में हेलमेट पर पैट कमिंस की गेंद लगी थी, जिसके बाद वह विकेटकीपिंग करने नहीं आए थे। केएल राहुल ने पंत की जगह विकेटकीपिंग की जिम्‍मेदारी संभाली थी।

अब मैदानी अंपायर के अलावा थर्ड अंपायर नो बॉल का फैसला बता पाएंगे। इसके अलावा बीसीसीआई नेक इरादे से आईपीएल के पहले ऑल स्‍टार्स गेम का आयोजन करेगा, जिसमें दुनिया के शीर्ष अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेटर हिस्‍सा लेंगे। इसमें जमा राशि को चैरिटी में दिया जाएगा।

अगली खबर
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...