Orange Cap holder: इन 12 खिलाड़ियों ने आईपीएल सीजन में बनाए सबसे ज्यादा रन, जीती ऑरेंज कैप

आईपीएल 2020
कुमार अंकित
कुमार अंकित | सीनियर असिस्टेंट प्रोड्यूसर
Updated Sep 10, 2020 | 15:44 IST

जानिए हर इंडियन प्रीमियर लीग के हर सीजन में किस खिलाड़ी के बल्ले का रहा है बोलबाला। 2008 से 2019 तक किन खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा रन बनाकर किया ऑरेंज कैप पर कब्जा।

Sachin Gayle Warner
सचिन गेल और वॉर्नर  

मुख्य बातें

  • आईपीएल के 12 साल के इतिहास में डेविड वॉर्नर ने सबसे ज्यादा बार किया है ऑरेंज कैप पर कब्जा
  • उसके बाद कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल हैं इस मामले में दूसरे नंबर पर
  • विराट कोहली के नाम दर्ज है एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का आईपीएल रिकॉर्ड

नई दिल्ली: कोविड-19 के कारण करीब 6 महीने के देरी के बाद आखिरकार 19 सितम्बर से आईपीएल यानि इंडियन प्रीमियर लीग शुरू होने वाला है। इस साल का आईपीएल यूएई में खेला जाएगा। अपने शुरुआती साल में ही आईपीएल ने किक्रेट के प्रारूप को बदल डाला था। अपने 12 सालों के सफर में आईपीएल ने कई युवा खिलाड़ियों को किक्रेट के सबसे बड़े मंच पर चमकने का मौका दिया है। इन 12 सालों में कभी बल्लेबाजों तो कभी गेंदबाजों ने बाजी मारी, तो कई खिलाड़ियों ने आईपीएल को अवसर में बदलते हुए नेशनल टीम में जगह पक्की की। आईपीएल 13 के शुरू होने से पहले हम आपको आईपीएल से जुड़े रोचक किस्से, इतिहास और विवादों के पन्नों के पलटने जा रहे हैं। इस सीरीज के पहले हिस्से में हम आपको ऑरेंज कैप के इतिहास के बारे में बताएंगे। 

आईपीएल में ऑरेंज कैप उस खिलाड़ी को दी जाती है जो लीग के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाता है। अगर 2019 विश्व कप फाइनल की तरह इसमें भी टाई हो जाए तो फिर जिस बल्लेबाज का स्ट्राइक रेट बेहतर होता है उसे ऑरेंज कैप से नवाजा जाता है। 12 साल के इतिहास में अब तक केवल 3 भारतीय खिलाड़ी इस ऑरेंज कैप अपने नाम कर सके हैं। वहीं डेविड वॉनर अपनी दमदार बैटिंग के बार तीन बार ये कैप जीत चुके हैं। आज हम ऑरेंज कैप जीत चुके खिलाड़ियों पर एक नजर डालेंगे।

1. साल 2008 - शॉन मार्श (किंग्स XI पंजाब)
आईपीएल के पहले सीजन का जब आगाज हुआ था तो शॉन मार्श के बारे में अधिक लोगों को पता भी नहीं था। इतना ही नहीं मार्श को किसी भी टीम ने ऑक्शन में खरीदा तक नहीं था। लेकिन किंग्स XI पंजाब ने जब इस खिलाड़ी को मौका दिया तो इसने दोनों हाथों से इस मौके को लपकते हुए अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत पंजाब को टूर्नामेंट के सेमी-फाइनल में पहुंचा दिया। मार्श ने अपने बल्ले से कुल 616 रन ठोंक कर आईपीएल इतिहास की पहली ऑरेंज कैप अपने नाम कर ली।

2. साल 2009 - मैथ्यू हैडेन (चेन्नई सुपर किंग्स)
आईपीएल का दूसरा सीजन साउथ अफ्रीका की सरजमीं पर खेला गया, जहां मैथ्यू हेडेन और उनके स्पेशल मंगूस बल्ले ने जमकर कहर बरपाया। चेन्नई की बैटिंग लाइन-अप में वैसे तो कई बड़े नाम थे लेकिन हेडेन टीम के सबसे मजबूत स्तंभ बनकर उभरे। किसी भी गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाने की अद्भुत कला में माहिर हेडन ने 12 मैचों में 572 रन बनाकर ऑरेंज कैप जीती थी।

3. साल 2010 सचिन तेंदुलकर (मुंबई इंडियंस)
'क्रिकेट का भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने आलोचकों को अपनी बल्लेबाजी से खामोश करते हुए आईपीएल के तीसरे सीजन में कप्तान रहते हुए ऑरेंज कैप अपने नाम की। दरअसल टी-20 किक्रेट में सचिन की सार्थकता पर बहस छिड़ी हुई थी और सचिन ने अपने ही अंदाज में जवाब देते हुए टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 618 रन बना डाले। हांलाकि फाइनल में सचिन की टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

4. साल 2011 क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
पिछले तीन सीजन में कोलकता के लिए कुछ खास नहीं करने के बाद क्रिस गेल नाम के तूफान को बैंगलोर ने अपने बेड़े में शामिल किया और गेल ने अपनी आतिशी बल्लेबाजी के दम पर चिन्नास्वामी स्टेडियम में बवंडर ला दिया। गेल ने आईपीएल के चौथे सीजन में 12 मैच खेलकर ताबड़तोड़ 608 रन बनाए और उन्हें ऑरेंज कैप से नवाजा गया।

5. साल 2012 क्रिस गेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
 साल और आईपीएल का सीजन तो बदला मगर ऑरेंज कप को क्रिस गेल ने अपने पास से जाने नहीं दिया। लगातार दो बार ये कैप जीतने वाले वो पहले खिलाड़ी भी बने। बॉलरों की जमकर पिटाई करने वाले गेल ने 2012 में 733 रन बना डाले जोकि उस समय एक रिकॉर्ड था। गेल ने 2012 के आईपीएल में रिकॉर्ड 59 छक्के भी जड़े थे।

6. साल 2013 माइक हसी (चेन्नई सुपर किंग्स)
साल 2013 का आईपीएल 'मिस्टर किक्रेट' कहे जाने वाले माइक हसी के नाम रहा। 16 मैचों में हसी ने 733 रन बनाते हुए ऑरेंज कप पर कब्जा किया। हांलाकि हसी अपनी टीम को फाइनल में जीत नहीं दिला पाये।

7. साल 2014 - रॉबिन उथप्पा (कोलकाता नाइट राइडर्स)
आईपीएल का सातवां सीजन कोलकाता नाइट राइडर्स के नाम रहा। किंग खान की टीम 2012 के बाद फिर से टूर्नामेंट जीतने के मकसद से मैदान में उतरी थी और इस बार गौतम गंभीर की कप्तानी में कमान संभाली ओपनर रॉबिन उथप्पा ने। उथप्पा ने ना सिर्फ कोलकता को विनर बनाया बल्कि 660 रन बनाकर ऑरेंज कैप भी अपने नाम की।

8. IPL 2015 - डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)
सनराइजर्स हैदराबाद की सफलता में जिस खिलाड़ी का सबसे अहम योगदान रहा है वो हैं उनके कप्तान डेविड वॉर्नर। हर मोर्चे पर वॉर्नर ने हैदराबाद को डटकर मुकाबला करने का हुनर सिखाया। 2015 के सीजन में वॉर्नर ने कुल 562 रनों की बदौलत पहली बार ऑरेंज कप पर कब्जा किया था।

9. IPL 2016 - विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)
साल 2016 का आईपीएल सीजन पूरी तरह विराट कोहली के नाम रहा। कोहली ने हर मैच में अपना दबदबा दिखाया जिसका नतीजा ये रहा कि उन्होंने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा 973 रन बनाए जो कि आज भी एक रिकॉर्ड है। कोहली के धमाकेदार फॉर्म का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने एक या दो नहीं बल्कि एक सीजन में चार शतक बना डाले। हांलाकि वो अपनी टीम को फाइनल में जीत नहीं दिला पाए।

10. IPL 2017 - डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) 
2017 में भी डेविड वॉर्नर और ऑरेंज कैप के बीच का लव अफेयर जारी रहा। वॉर्नर ने इस सीजन में 641 रन बनाकर दूसरी बार ऑरेंज कैप अपने नाम की। हालाकि 2016 की विजेता सनराइजर्स का इस सीजन सफर प्ले ऑफ स्टेज में ही थम गया।

11. IPL 2018 - केन विलियमसन (सनराइजर्स हैदराबाद)
बॉल के साथ छेड़छाड़ करने के कारण वॉर्नर पर एक साल का बैन लगाया गया था, जिसके कारण सनराइजर्स की कमान कीवी बल्लेबाज केन विलियमसन के हाथों में सौंपी गई। न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने न केवल अपने खेल से सबको मंत्रमुग्ध किया बल्कि किक्रेट के इस ताबड़तोड़ प्रारूप में विलियमसन ने बतौर कप्तान बल्लेबाजी करते हुए सफलता की नई इबारत लिख दी। 17 मैचों में कीवी लेजेंड ने 735 रन बनाए और टीम को फाइनल में पहुंचाया। हांलाकि धोनी के धुरंधरों के खिलाफ फाइनल में उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा।

12. IPL 2019 डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद)
एक साल के बैन के बाद वापसी कर रहे डेविड वॉर्नर ने 2019 के आईपीएल में अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से टूर्नामेंट में चार चांद लगा दिए। हांलाकि उन्हें विश्व कप की तैयारियों के मद्देनजर टूर्नामेंट को बीच में ही छोड़कर स्वदेश लौटना पड़ा। बावजूद इसके वॉर्नर ने तब तक खेले 12 मैचों में 692 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर अपना नाम लिखवा लिया था। 

कोरोना महामारी के कारण इस बार का आईपीएल यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर तक खेला जाएगा। ऐसे में सभी को उम्मीद है कि इस नए सीजन में कोई नया और युवा खिलाड़ी और हो सके तो भारतीय खिलाड़ी ऑरेंज कैप का हकदार बने। आपको क्या लगता है कि कौन इस साल ऑरेंज कैप अपने नाम करेगा. आप अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में बता सकते हैं।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर