जानिए अबतक कैसी रही है चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच भिड़ंत? 

CSK vs KKE Head to head: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच शुक्रवार को खेले जाने वाले खिताबी मुकाबले से पहले जानिए आंकड़ों में किस टीम का पलड़ा है भारी। किसको मिल सकती है जीत किसकी झोली रहेगी खाली।

CSK-vs-KKR-head-to-head
चेन्नई बनाम केकेआर  

मुख्य बातें

  • दुबई में खेला जाएगा चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खिताबी मुकाबला
  • पिछले चार मैच में जीत के साथ फाइनल में पहुंची है केकेआर
  • पिछले चार मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को मिला है केवल एक विजय

दुबई: आईपीएल के 14वें सीजन का फाइनल शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा। एक तरफ जहां एमएस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खिताबी चौका जड़ने के इरादे से मैदान में उतरेंग वहीं इयोन मोर्गन की नजरें अपनी टीम को तीसरा खिताब दिलाने पर होंगी। 

फाइनल में केकेआर का है शत प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड 
सबसे रोचक बात यह है कि एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स नौवीं बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले वो तीन बार खिताब जीती है जबकि पांच बार उसे फाइनल में हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं कोलकाता की टीम ने सात साल लंबे अंतराल के बाद फाइनल में प्रवेश किया है लेकिन इससे पहले साल 2012 और 2014 में फाइनल में पहुंची तो खिताब जीतकर ही लौटी। फाइनल में केकेआर का शत प्रतिशत जीत का रिकॉर्ड है। ऐसे में दोनों टीमों के बीच रोचक जंग शुक्रवार को होगी।

चेन्नई का पलड़ा रहा है भारी 
दोनों टीमों के बीच अबतक खेले गए मुकाबलों पर नजर डालें तो अबतक आईपीएल में चेन्नई और कोलकाता की टीमें 27 बार भिड़ी हैं। जिसमें से 17 बार बाजी धोनी के धुरंधरों के हाथ लगी है। वहीं केकेआर केवल 9 मुकाबले जीत सकी है। यूएई में दोनों टीमों के बीच अबतक कुल 3 मैच खेले गए हैं जिसमें से 2 में चेन्नई और एक में केकेआर विजयी हुई है। फाइनल मुकाबला दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है उस मैदान पर दोनों के बीच एक बार भिड़ंत हुई है और उसमें भी बाजी चेन्नई के ही हाथ लगी है।

तीन साल में केवल एक बार चेन्नई को पटखनी दे पाया है कोलकाता 
पिछले तीन सीजन से चेन्नई की टीम कोलकाता के खिलाफ भारी साबित हुई है। साल 2019 से 2021 के बीच दोनों के बीच खेले गए 6 मैच में से पांच में चेन्नई को जीत मिली है। वहीं कोलकाता केवल एक मैच अपने नाम कर सकी। इस बार भी लीग दौर में दोनों टीमें के बीच खेले गए दो मुकाबले चेन्नई की झोली में ही गए हैं। ऐसे में चेन्नई की नजर केकेआर के खिलाफ जीत की हैट्रिक पूरी करके खिताबी चौका पूरा करने पर होगी। वहीं विजय रथ पर काबिज केकेआर चेन्नई के खिलाफ हार के सिलसिले को खत्म करने की कोशिश करेगी। 

यूएई लेग में केकेआर के साथ है मोमेंटम
केकेआर का रिकॉर्ड भले ही चेन्नई के खिलाफ खराब दिखाई पड़ता है लेकिन वर्तमान में जीत का मोमेंटम केकेआर के साथ है। केकेआर ने यूएई लेग में अबतक खेले 9 मैच में से 7 में जीत हासिल की है। उसे यूएई में चेन्नई और पंजाब के खिलाफ ही हार का मुंह देखना पड़ा है। लगातार चार मैच में जीत के बाद वो फाइनल में पहुंची है। वहीं पिछले चार मैच में से चेन्नई को केवल एक में जीत मिली है। ये जीत भी उसे क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली के खिलाफ मिली थी। 


 

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर