गेंदबाजी करते वक्त इस चीज पर होता है राशिद खान का ध्यान, स्पिनर ने खुद किया खुलासा

आईपीएल 2020
भाषा
Updated Sep 20, 2020 | 18:26 IST

राशिद खान ने खुलासा किया है कि गेंदबाजी करते वक्त उनका ध्यान चीज पर होता है। राशिद का कहना है कि वह विकेट लेने के बारे में नहीं सोचते।

Rashid Khan
राशिद खान  |  तस्वीर साभार: Twitter

दुबई: राशिद खान इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में खेलने वाले खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं जिन्होंने तीन सत्र में 55 विकेट अपने नाम किए हैं लेकिन इस अफगानिस्तानी स्पिनर का कहना है कि उनका ध्यान विकेट लेने पर नहीं बल्कि किफायती गेंदबाजी करने पर लगा होता है। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले दुनिया के नंबर एक टी20 गेंदबाज ने कहा, 'कभी इतने सारे विकेट लेने के बारे में नहीं सोचा।' आईपीएल में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी इकोनोमी रेट 6.55 और औसत 21.69 है। 

'मैं बल्लेबाजों पर दबाव डालने पर ध्यान लगाता हूं'

राशिद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ मैच से पहले मीडिया कांफ्रेंस के दौरान कहा, 'मेरा ध्यान हमेशा टीम के लिए किफायती गेंदबाजी करने पर लगा होता है। जब मैं किफायती गेंदबाजी करता हूं तो दूसरे छोर के गेंदबाजों को विकेट लेने में मदद मिलती है।' उन्होंने कहा, 'मैं डॉट गेंद डालने और बल्लेबाजों पर दबाव डालने पर ध्यान लगाता हूं ताकि वह जोखिम ले सके। मेरा ध्यान टीम की जरूरतों पर होता है, जिससे टीम को मदद मिलती है, वह मेरे लिए महत्वपूर्ण है।' बाईस साल के इस खिलाड़ी ने कहा कि उनके पास पांच वैरिएशन हैं जिनसे वह बल्लेबाजों को हैरान करते हैं। 

'मेरे पास गेंद पकड़ने के चार-पांच तरीके'

उन्होंने कहा, 'मेरे पास गेंद को पकड़ने के चार से पांच तरीके हैं। मैं विकेट के आधार पर इनका इस्तेमाल करता हूं। ए पांच ग्रिप मुझे अलग तरह से गेंदबाजी करने में मदद करती हैं क्योंकि हर तरह की गेंद अलग तरह से पिच करती है।' राशिद ने कहा, 'मैं इन्हें मिलाजुला कर इस्तेमाल करता हूं। मेरे पास वैराइटी है तो मुझे उनका बखूबी इस्तेमाल करने की जरूरत है। मैं अपनी ऊंगलियों और कंधों का इस्तेमाल तेजी लाने के लिए करता हूं।' उन्होंने कहा, 'मैं नई गेंद पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं लेकिन जब तक मैं लंबे प्रारूप में नहीं खेलता, तब तक मैं इसमें सुधार नहीं कर सकता। लेकिन मैं नेट पर इसे परफेक्ट करने की कोशिश कर रहा हूं क्योंकि छोटे प्रारूप में गेंदबाजी करना मुश्किल होता है।'

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर