IPL 2020: सबसे ज्‍यादा बेस प्राइस वाले खिलाड़‍ियों की हुई घोषणा, जानिए भारत के कितने खिलाड़ी हैं शामिल

आईपीएल 2020
Updated Dec 03, 2019 | 10:38 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

IPL 2020 Auction, Highest Base Price: आईपीएल के 13वें एडिशन के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में खिलाड़‍ियों की नीलामी होगी। दो करोड़ की बेस प्राइस वाले खिलाड़‍ियों में एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं।

glenn maxwell
ग्‍लेन मैक्‍सवेल 

नई दिल्‍ली:  विश्‍व की सबसे बड़ी और लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल के 13वें एडिशन के लिए खिलाड़‍ियों की नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में आयोजित होगी। आईपीएल 2020 में खिलाड़‍ियों की नीलामी के लिए कुल 971 क्रिकेटरों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है जबकि 73 स्‍थान भरे जाने हैं। बड़ी बात यह है कि सबसे ज्‍यादा बेस प्राइस वाले खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट की घोषणा भी हो चुकी है। 

इसमें दो श्रेणियां सामने आई है। पहली है सबसे ज्‍यादा रकम दो करोड़ रुपए और दूसरी है डेढ़ (1.5) करोड़ रुपए। 2019 के सबसे सफल गेंदबाज पैट कमिंस की बेस प्राइस 2 करोड़ रुपए रखी गई है। कोलकाता नाइटराइडर्स द्वारा रिलीज किए गए ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज क्रिस लिन की बेस प्राइस भी सबसे ज्‍यादा दो करोड़ रुपए के ब्रेकेट में हैं।

ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जोश हेजलवुड और मिचेल मार्श अन्‍य ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं, जिनकी बेस प्राइस सबसे ज्‍यादा दो करोड़ रुपए है। इन सभी खिलाड़‍ियों को 8 टीमों में से किसी एक टीम में जुड़ने की उम्‍मीद है। वैसे, 19 दिसंबर को 55 ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों का नाम नीलामी के लिए आएगा। 

दक्षिण अफ्रीका के स्‍टार तेज गेंदबाज डेल स्‍टेन और श्रीलंका के ऑलराउंडर एंजेलो मैथ्‍यूज की बेस प्राइस भी दो करोड़ रुपए है। कुल मिलाकर दो करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले 7 खिलाड़ी हैं। वहीं डेढ़ करोड़ रुपए की बेस प्राइस वाले कुल 9 खिलाड़‍ियों की सूची जारी हुई है।

उथप्‍पा एकमात्र भारतीय

उल्‍लेखनीय है कि सबसे ज्‍यादा बेस प्राइस खिलाड़‍ियों में भारत की तरफ से सिर्फ एक खिलाड़ी शामिल है। ये हैं रॉबिन उथप्‍पा। उथप्‍पा की बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपए है। कर्नाटक के उथप्‍पा का 2019 आईपीएल में प्रदर्शन अच्‍छा नहीं रहा था, जिसके बाद उन्‍हें फ्रेंचाइजी ने रिलीज कर दिया। दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने ऐसा क्रिस मॉरिस के साथ किया। केन रिचर्डसन के लिए मौजूदा साल टी20 क्रिकेट के लिहाज से अच्‍छा बीता और उन्‍होंने 1.5 करोड़ रुपए के ब्रेकेट में अपना नाम दर्ज कराया है।

इस खास लिस्‍ट में जेसन रॉय और इयोन मॉर्गन जैसे दिग्‍गज इंग्लिश खिलाड़‍ियों के नाम भी शामिल हैं। इन सभी खिलाड़‍ियों को किसी फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ने की उम्‍मीद है और अब देखना होगा कि कोलकाता में इन खिलाड़‍ियों को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच क्‍या घमासान होगा।

सबसे ज्‍यादा बेस प्राइस वाले खिलाड़‍ियों की लिस्‍ट
खिलाड़ी का नाम बेस प्राइस
पैट कमिंस  2 करोड़ रुपए
जोश हेजलवुड 2 करोड़ रुपए
क्रिस लिन 2 करोड़ रुपए
मिचेल मार्श 2 करोड़ रुपए
ग्‍लेन मैक्‍सवेल 2 करोड़ रुपए
डेल स्‍टेन 2 करोड़ रुपए
एंजेलो मैथ्‍यूज 2 करोड़ रुपए

 

खिलाड़ी का नाम बेस प्राइस
रॉबिन उथप्‍पा 1.5 करोड़ रुपए
शॉन मार्श 1.5 करोड़ रुपए
केन रिचर्डसन 1.5 करोड़ रुपए
इयोन मॉर्गन 1.5 करोड़ रुपए
जेसन रॉय 1.5 करोड़ रुपए
क्रिस वोक्‍स 1.5 करोड़ रुपए
डेविड विली 1.5 करोड़ रुपए
क्रिस मॉरिस 1.5 करोड़ रुपए
काइल एबॉट 1.5 करोड़ रुपए

 

अगली खबर
IPL 2020: सबसे ज्‍यादा बेस प्राइस वाले खिलाड़‍ियों की हुई घोषणा, जानिए भारत के कितने खिलाड़ी हैं शामिल Description: IPL 2020 Auction, Highest Base Price: आईपीएल के 13वें एडिशन के लिए 19 दिसंबर को कोलकाता में खिलाड़‍ियों की नीलामी होगी। दो करोड़ की बेस प्राइस वाले खिलाड़‍ियों में एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...