10 का 'बम': दिल्ली को फिर भारी पड़ी ये कमजोरी, मुंबई ने उठा लिया फायदा

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स की पूरी सीजन की सबसे बड़ी कमजोरी का फायदा मुंबई इंडियन्स ने खिताबी मुकाबले में भी उठा लिया। संयोगवश मुंबई की पूरे सीजन यही सबसे बड़ी ताकत भी रही है।

Delhi Capitals
दिल्ली कैपिटल्स( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली कैपिटल्स की सबसे बड़ी कमजोरी का उठाया फाइनल में फायदा
  • संयोगवश दिल्ली को सबसे बड़ी कमजोरी मुंबई की है सबसे बड़ी ताकत
  • ट्रेंट बोल्ट ने मुंबई इंडियन्स को फाइनल में दिलाई शानदार शुरुआत

दुबई: आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियन्स ने दिल्ली कैपिटल्स की सीजन की सबसे बड़ी कमजोरी का फायदा उठा लिया। पूरे सीजन में दिल्ली के लिए ओपनिंग परेशानी का सबब बनी रही। उसकी इस कमजोरी का फायदा चार बार की चैंपियन मुंबई ने फाइनल में भी उठा लिया। पूरे सीजन मुंबई को धमाकेदार शुरुआत दिलाने वाले कीवी गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने मार्कस स्टोइनिस को आउट करके तगड़ा झटका दिया। इसे संयोग ही कहा जाएगा कि फाइनल में भिड़ने वाली दोनों टीमों में एक टीम की सबसे बड़ी कमजोरी दूसरी टीम की सबसे बड़ी ताकत रही। 

दिल्ली की सबसे बड़ी कमजोरी 
आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स ने 17 मैच में 10 बार पहले ही ओवर में पहला विकेट गंवा दिया। खराब शुरुआत पूरे टूर्नामेंट में उसके लिए परेशानी का सबब बनी रही। बोल्ट ने जैसे ही मंगलवार को मैच की पहली गेंद पर मार्कस स्टोइनिस का विकेट लिया। यह आईपीएल 2020 में दसवां मौका था जब दिल्ली ने अपना पहला विकेट पहले ही ओवर में गंवा दिया। सबसे रोचक बात यह है कि दूसरे नंबर पर काबिज सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स के साथ ऐसा तीन-तीन बार हुआ। इतनी बड़ी कमजोरी के बावजूद दिल्ली की टीम फाइनल में तक पहुंचने में सफल  हुई। हैदराबाद के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर्स में दिल्ली किसी तरह इस कमजोरी को छिपाने में कामयाब हो गई लेकिन फाइनल में फिर से उभरकर सामने आ गई। 

आईपीएल 2020 में पहले ओवर में झटका
दिल्ली कैपिटल्स              10
चेन्नई सुपर किंग्स             03 
सनराइजर्स हैदराबाद       03 
मुंबई इंडिन्स                  03 
कोलकाता नाइट राइडर्स  02 
राजस्थान रॉयल्स             02 
किंग्स इलेवन पंजाब         01
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर      01 

मुंबई की सबसे बड़ी ताकत 
डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियन्स इस बार शानदार खेल दिखाया। जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट टीम की सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरे हैं। दोनों ने टीम को शानदार शुरुआत दिलाई जिसका असर टीम के प्रदर्शन पर दिखाई दिया। शुरुआती ओवरों में बोल्ट ने धमाकेदार गेंदबाजी करते हुए विरोधी टीमों को बैकफुट पर धकेल दिया। इसी वजह से मुंबई ने आसानी से प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली थी। मुंबई ने मौजूदा सीजन में पहले ओवर में विरोधी टीमों को 8 बार पहला झटका। इस मामले में उसके आस-पास केवल राजस्थान रॉयल्स की टीम है। जोफ्रा आर्चर ने भी लीग दौर में अपनी तेज गेंदों से कहर परपाया था। 

पहले ओवर में सबसे ज्यादा बार विकेट लेने वाली टीमें 
8     मुंबई इंडियन्स 
5     राजस्थान रॉयल्स 
3     सनराइजर्स हैदराबाद
3     किंग्स इलेवन पंजाब 
2     चेन्नई सुपर किंग्स 
2     कोलकाता नाइट राइडर्स 
1     रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 
1     दिल्ली कैपिटल्स 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर