'भारत-पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज राजनीतिक संबंध ठीक होने तक संभव नहीं'

India vs Pakistan: भारत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 14 साल से कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं खेली है। पाकिस्‍तान ने आठ साल से भारत का दौरा नहीं किया है। अब भी दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज की उम्‍मीद नहीं है।

india vs pakistan
भारत बनाम पाकिस्‍तान 

मुख्य बातें

  • भारत और पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज संभव नहीं: मनी
  • मनी ने कहा कि जब तक दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध ठीक नहीं होते तब तक सीरीज संभव नहीं
  • भारत और पाकिस्‍तान ने 14 साल से एक-दूसरे के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज नहीं खेली है

नई दिल्‍ली: पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन एहसान मनी ने कहा कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज तब तक संभव नहीं है, जब तक दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंध ठीक व स्‍थायी नहीं हो जाते। मनी ने स्‍पष्‍ट किया कि उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से पाकिस्‍तानी खिलाड़‍ियों को आईपीएल में हिस्‍सा लेने का आग्रह भी नहीं किया।

मनी ने आईएएनएस से बातचीत करते हुए कहा, 'इतने सालों में पीसीबी ने द्विपक्षीय क्रिकेट के संबंध में बीसीसीआई से कई बार बातचीत की। चाहे टी20 क्रिकेट हो या क्ष्पिक्षीय सीरीज, सभी चीजें बीसीसीआई के हाथों में होती हैं। इस पल हमारा कोई इरादा भारत के साथ किसी टी20 लीग में खेलने का नहीं है। पहले, वो हमारे साथ राजनीतिक संबंध ठीक कर ले, फिर हम उनसे बात करेंगे।'

भारत ने पाकिस्‍तान के खिलाफ 14 साल से कोई टेस्‍ट सीरीज नहीं खेली है। पाकिस्‍तान ने आठ साल से भारत का दौरा नहीं किया है। भले ही दोनों टीमें आईसीसी के किसी टूर्नामेंट में आमने-सामने होती है, लेकिन आपस में दोनों ने कोई सीरीज नहीं खेली। पाकिस्‍तानी खिलाड़ी सिर्फ आईपीएल के उद्घाटन संस्‍करण में शामिल हुए थे। तब 11 पाकिस्‍तानी क्रिकेटरों ने विभिन्‍न फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्‍व किया था। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर ने चैंपियन राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए 11 मैचों में 22 विकेट लेकर पर्पल कैप जीती थी।

पूर्व आईसीसी चेयरमैन मनी ने कहा, 'मैं द्विपक्षीय क्रिकेट के बारे में बीसीसीआई से बात नहीं कर रहा हूं। यह उन पर निर्भर करता है कि वह हमसे बात करना चाहते हैं या नहीं। अगर उन्‍हें कुछ कहना होगा तो कहेंगे। आईसीसी संविधान कहता है कि कोई सरकारी हस्‍तक्षेप नहीं होना चाहिए। इसलिए मुझे लगता है कि आईसीसी को बीसीसीआई से बातचीत करना चाहिए।' मनी ने यह बात इस संबंध में कही कि बीसीसीआई ने पाकिस्‍तान के खिलाफ खेलने को लेकर भारतीय सरकार से अनुमति लेने की बात कही थी।

गांगुली से नहीं हुई मनी की मुलाकात

एहसान मनी ने साथ ही कहा कि उनकी अब तक सौरव गांगुली से मुलाकात नहीं हुई है। दोनों ने कई बार फोन पर बात की और आईसीसी की वर्चुअल बैठक में हिस्‍सा लिया। आईपीएल को यूएई में आयोजित कराने के बारे में मनी ने कहा कि यह सब बीसीसीआई पर निर्भर करता है कि वह क्‍या फैसला करना चाहता है। उन्‍होंने कहा, 'मुझे लगा था कि प्रत्‍येक आईपीएल टीम यूएई रवाना होने से पहले भारत में स्‍वंय एकांतवास में रहेगी और फिर यहां पहुंचने के बाद दोबारा एकांतवास में रहेगी। मगर मुझे नहीं पता कि बीसीसीआई ने क्‍या किया और जरूरतें क्‍या थीं। मैं इस पर कोई टिप्‍पणी नहीं कर सकता।'

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर