What is Thala: आखिर धोनी को क्यों कहते हैं 'थाला', जानिए क्या होता है इसका मतलब

MS Dhoni Thala: टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी आज अपना 40वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। धोनी को थाला भी कहा जाता है। जानिए धोनी को यह नाम क्‍यों मिला और इसका मतलब क्‍या होता है।

ms dhoni thala
एमएस धोनी थाला  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • एमएस धोनी आज अपना 40वां जन्‍मदिन मना रहे हैं
  • सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी को थाला बुलाया जाता है
  • जानिए आखिर थाला का मतलब क्‍या होता है

नई दिल्‍ली: भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी आज अपना 40वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। आईसीसी की तीनों ट्रॉफी (टी20 वर्ल्‍ड कप, 50 ओवर वर्ल्‍ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्‍तान एमएस धोनी की फैन फॉलोइंग किसी से छिपी नहीं है। 

अगस्‍त 2020 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास लेने वाले एमएस धोनी का जलवा आईपीएल में जारी है, जहां वो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का नेतृत्‍व करते हुए नजर आ रहे हैं। अब आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में धोनी तीन बार की चैंपियन सीएसके का नेतृत्‍व करते दिखेंगे, जो कि सितंबर-अक्‍टूबर में यूएई में खेला जाएगा।

आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते हुए एमएस धोनी को एक खास नाम मिला था 'थाला'। यह शब्‍द एमएस धोनी का पर्याय बन चुका है। जब एमएस धोनी का नाम लिया जाता है, तो उसके साथ अधिकांश थाला शब्‍द जुड़ा हुआ मिल जाता है। हालांकि, कई लोगों को अब भी नहीं पता है कि थाला शब्‍द का अर्थ क्‍या होता है। तो चलिए एमएस धोनी के जन्‍मदिन के विशेष मौके पर आपको थाला शब्‍द का मतलब बताते हैं।

क्‍यों कहा जाता है थाला

एमएस धोनी को थाला क्‍यों कहा जाता है। थाला एक तमिल शब्‍द है, जिसका मतलब लीडर या प्रमुख होता है। एमएस धोनी को थाला इसलिए कहा गया क्‍योंकि आईपीएल के पहले सीजन से वह इस फ्रेंचाइजी के कप्‍तान बने हुए हैं। धोनी के नेतृत्‍व में सीएसके का प्रदर्शन बेमिसाल रहा है। येलो ब्रिगेड ने तीन बार आईपीएल का खिताब जीता, चैंपियंस लीग का खिताब भी जीता। धोनी के नेतृत्‍व में सीएसके ने 2020 आईपीएल से पहले हर बार प्‍लेऑफ में जगह बनाई।

धोनी को खिलाड़‍ियों का सर्वश्रेष्‍ठ निकालने के लिए जाना जाता है। उनके लीडर के शानदार गुण हैं, जिसकी वजह से माही को थाला शब्‍द मिला है। एमएस धोनी की सीएसके टीम का आईपीएल 2020 में प्रदर्शन खराब रहा, लेकिन फैंस को ज्‍यादा चिंतित नहीं होना पड़ा। थाला ने अगले सीजन में एक बार फिर टीम से बेहतरीन प्रदर्शन निकलवाया और निलंबित आईपीएल 2021 की अंक तालिका में सीएसके को दूसरे स्‍थान पर पहुंचाया। 

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि एमएस धोनी संभवत: अपना आखिरी आईपीएल खेल रहे हैं और उनकी टीम की स्थिति को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि धोनी आईपीएल ट्रॉफी हाथ में उठाकर क्रिकेट से विदाई लेंगे। देखना दिलचस्‍प होगा कि धोनी का 'डेफिनेटली नो' बयान एक बार फिर आकर लोगों को खुशियां देगा।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर