आईपीएल 2020 के पहले मैच में क्या-क्या हुआ पहली बार, डालिए रोचक आंकड़ों पर नजर

आईपीएल 2020 का पहला मैच शनिवार को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियन्स के बीच खेला गया। डालिए इस मैच से जुड़े कुछ रोचक आंकड़ों पर नजर।

Trent Boult
ट्रेंट बोल्ट( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 का आगाज शनिवार को मुंबई और चेन्नई की भिड़ंत के साथ हो गया
  • जानिए इस मैच में किसने फेंकी पहली व्हाइड और पहली नो बॉल
  • पहली गेंद फेकते ही दीपक चाहर ने बना दिया कौन सा स्पेशल रिकॉर्ड

अबुधाबी: आईपीएल 2020 का शनिवार को धमाकेदार आगाज गत विजेता मुंबई इंडियन्स और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मुकाबले के साथ हुआ मैच में चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 162 रन बना सकी। इसके बाद जीत के लिए मिले 163 रन के लक्ष्य को चेन्नई ने 4 गेंद और पांच विकेट रहते हासिल कर लिया। चेन्नई को जीत दिलाने में अंबाती रायुडू और फॉफ डुप्लेसी ने अहम भूमिका अदा की। आईपीएल के पहल मैच में बहुत कुछ रोचक रहा लेकिन हम डालते हैं इस सीजन में पहली बार हुई घटनाओं पर नजर। 
 
पहला मैच, पहली जीत 
आईपीएल 2020 का पहला मैच मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच अबुधाबी में खेला गया। इस मैच को चेन्नई सुपर किंग्स ने पांच विकेट से जीत लिया और मुंबई के खिलाफ मिल रही लगातार हार के सिलसिले को खत्म कर दिया। इससे पहले खेले गए पांच मैच में सभी में चेन्नई को मुंबई के खिलाफ हार मिली थी। 

पहला टॉस: एमएस धोनी
आईपीएल 2020 के उद्धाटन मैच में पहला टॉस चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

पहली गेंद:  दीपक चाहर
चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने आईपीएल 2020 की पहली गेंद फेंकी। वो आईपीएल इतिहास में लगातार तीन बार पहली गेंद फेंकने वाले पहले गेंदबाज बन गए। ये उनकी अनोखी हैट्रिक है। 
 
पहला रन: रोहित शर्मा
आईपीएल 13 का पहला रन हिटमैन रोहित शर्मा के नाम रहा उन्होंने दीपक चाहर के खिलाफ मैच की पहली ही गेंद को कवर की दिशा चार रन के लिए भेज दिया। 

पहला चौका: रोहित शर्मा
रोहित शर्मा ने दीपक चाहर की गेंद पर पहली ही गेंद में चौका जड़ दिया और आईपीएल 2020 में पहले रन के साथ पहला चौका जड़ने का कारनामा कर दिखाया।

पहला छक्का: सौरभ तिवारी
3 साल बाद आईपीएल में मैच खेलने उतरे सौरभ तिवारी ने तेरहवें सीजन का पहला छक्का अपने नाम किया। जडेजा की नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने ये कारनामा किया। 

पहला विकेट: पीयूष चावला
आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पहला मैच खेलते हुए पीयूष चावला ने रोहित शर्मा को आउट कर आईपीएल 2020 का पहला विकेट अपने नाम कर लिया। इसी के साथ ही वो आईपीएल इतिहास के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट(151) लेने वाले गेंदबाज भी बन गए। 

पहला कैच: सैम कुरेन
आईपीएल 2020 का पहला कैच इंग्लैंड के युवा खिलाड़ी सैम कुरेन ने पीयूष चावला की गेंद पर मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा का लपका। 

पहला अर्धशतक: अंबाती रायुडू
अंबाती रायुडू ने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए 33 गेंद में आईपीएल 2020 का पहला अर्धशतक जड़ा। इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के जड़े। 

पहला मैन ऑफ द मैच: अंबाती रायुडू
अंबाती रायुडू आईपीएल 2020 के पहले मैन ऑफ द मैच विजेता खिलाड़ी बने। उन्होंने 48 गेंद में 71 रन की धमाकेदार पारी खेली और अपनी टीम की जीत में अहम भूमिका अदा की। रायुडू ने अपनी पारी में 6 चौके और 3 छक्के जड़े। 

पहला व्हाइड बॉल: लुंगी नगिडी
आईपीएल 2020 की पहली व्हाइड दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज लुंगी नगिडी ने पारी के चौथे ओवर की चौथी गेंद डालते ही की। नगिडी मैच में सबसे सफल गेंदबाज रहे 

पहली नोबॉल: जसप्रीत बुमराह
आईपीएल 2020 की पहली नो बॉल जसप्रीत बुमराह ने चेन्नई की पारी के छठे ओवर में डाली। छठे ओवर की आखिरी गेंद पर बुमराह का पैर क्रीज के काफी आगे निकल गया था तब उनके सामने अंबाती रायुडु बैटिंग कर रहे थे। रोचक रूप से यह मैच की एकलौती नो बॉल भी रही।

पहली डक: ट्रेंट बोल्ट
आईपीएल 2020 में खाता खोले बगैर आउट होने वाले पहले खिलाड़ी ट्रेंट बोल्ट बने। मुंबई की ओर से खेल रहे बोल्ट दीपक चाहर की गेंद का सामना करते हुए पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए।  
 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर