DC vs KKR Match Report: श्रेयस अय्यर के 'तूफान' में उड़ी कोलकाता की टीम, टॉप पर पहुंची दिल्ली कैपिटल्स

Delhi Capitals vs Kolkata Knight Riders: दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने तूफानी पारी खेली। उन्हें मैच ऑफ दी मैच चुना गया।

Shreyas Iyer
दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को दी मात। (तस्वीर साभार- BCCI/IPL) 

मुख्य बातें

  • दिल्ली और कोलकाता में पहली बार टक्कर हुई
  • केकेआर ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया था
  • दोनों टीमों का यह मौजूदा सीजन में चौथा मुकाबला था

शारजाह: दिल्ली कैपिटल्स (डीसी) ने कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को 18 रन से हरा दिया। शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला गए इस मैच में रनों की जमकर बारिश हुई। श्रेयस अय्यर ने  38 गेंदों में नाबाद 88 रन की पारी खेली। दिल्ली ने कोलकाता के सामने 229 रन का लक्ष्य रखा था। जवाब में केकेआर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 210 रन ही बना सकी। केकेआर के लिए सबसे ज्यादा रन नितीश राणा ने बनाए। उन्होंने 35 गेंदों में 58 रन बनाए। दिल्ली के लिए एनरिच नोर्जे ने तीन, हर्षल पटेल ने दो जबकि कगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेच चटकाया। इस जीत के साथ दिल्ली की टीम अंक तालिका में टॉप पर पहुंच गई है। दिल्ली के चार मैचों में अब 6 अंक हो गए हैं।

कोलकाता ने किया निराशाजनक आगाज

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने निराशाजनक आगाज किया। सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन 5 गेंदों में महज 3 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें एनरिच नोर्जे ने दूसरे ओवर की दूसरी गेंद पर बोल्ड किया। इसके बाद सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तितीश राणा ने मोर्चा संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 64 रन की पार्टनरशिप की। शुभमन बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 28 रन  बनाकर पवेलियन लौटे गए। उन्हें अमित मिश्रा ने 9वें ओवर की पहली गेंद पर विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों लपकवाया। उन्होंने 22 गेंदों की अपनी पारी में 2 चौके और 1 छक्का जमाया। उनका विकेट 72 के कुल स्कोर पर गिरा।

नहीं चला आंद्रे रसेल का बल्ला

केकेआर को तीसरा झटका आंद्रे रसेल के रूप में लगा। रसेल दो अच्छे शॉट लगाए और अपना विकेट खो बैठे। उन्होंने 1 चौके और 1 छक्के जड़कर 13 रन बनाए। रसेल को कगिसो रबाडा ने 10वें ओवर की पांचवीं गेंद पर पवेलियन भेजा। वहीं, नितीश राणा ने शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। उन्होंने 35 गेंदों में 58 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 4 छक्के मारे। राणा को हर्षल पटेल ने 13वें ओवर की चौथी गेंद पर अपना शिकार बनाया। उनका विकेट 117 के कुल स्कोर पर गिरा। कप्तान दिनेश कार्तिक का बल्ला एक बार फिर खामोश रहा और वह सिर्फ 6 रन ही बना पाए। उन्हें 13वें ओवर की पांचवीं गेंद पर हर्षल ने आउट किया।

मॉर्गन ने की ताबड़तोड़ी बल्लेबाजी

कोलकाता का छठा विकेट पैट कमिंस के तौर पर गिरा। कमिंस 4 गेंदों में 5 रन बनाए। उन्हें नोर्जे ने 14वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन की राह दिखाई। यहां से इयोन मॉर्गन और राहुल त्रिपाठी ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। दोनों केकेआर को 200 के स्कोर तक ले गए। हालांकि, तेजी से रन रन बटोर रहे मॉर्गन 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर नोर्जे का शिकार बन गए। उन्होंने 18 गेंदों में 44 रन की पारी खेली। उन्होंने पारी में 1 चौका और 5 छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद त्रिपाठी 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर पवेलियन लौट गए। उन्हें मार्कस स्टोइनिस ने बोल्ड किया। त्रिपाठी ने 16 गेंदों में 3 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 36 रन बनाए।  कमलेश नागरकोटी 3 और शिवम मावी 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

दिल्ली की अच्छी शुरुआत

वहीं, दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए  4 विकेट गंवाकर 229 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर (नाबाद 88) ने सर्वाधिक रन बनाए। दिल्ली की शुरुआत अच्छी रही। पारी का आगाज करने आए पृथ्वी शॉ और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 56 रन जोड़े। टीम को पहला झटका धवन के रूप में छठे ओवर की पांचवीं गेंद पर लगा। धवन संभलकर खेल रहे थे लेकिन वरुण चक्रवर्ती ने उन्हें इयोन मॉर्दन के हाथों लपकवा दिया। उन्होंने 16 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्के के जरिए 26 रन बनाए। उनके पवेलियन लौटने के बाद शॉ ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 73 रन की साझेदारी की।

अय्यर-पंत ने 72 रन जोड़े

इस साझेदारी को युवा गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने शॉ को आउट कर तोड़ा। शॉ 13वें ओवर की चौथी गेंद पर बड़ा शॉट मारने की फिराक में थे और शुभमन गिल के हाथों लपके गए। उन्होंने 41 गेंदों में  66 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 4 छक्के जमाए। दोन विकेट गिरने के बाद अय्यर ने रिषभ पंत के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने खुलकर रन जुटाए और तीसरे विकेक के लिए 72 रन की पार्टनरशिप की। लग रहा था कि दोनों आखिर तक डटे रहेंगे मगर पंत 18वें ओवर की पांचवीं गेंद पर अपना विकेट गंवा बैठे। 

स्‍टोइनिस बने रसेल का शिकार

पंत को आंद्रे रसेल ने अपना शिकार बनाया। वह छक्के मारने के प्रयास में लॉन्ग-ऑन पर कैच आउट हो गए। उन्होंने 17 गेंदों में 38 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने पारी में 5 चौके और 1 छक्का लगाया। उनका विकेट 201 के कुल स्कोर पर गिरा। दिल्ली का चौथा विकेट मार्कस स्‍टोइनिस के तौर पर गिरा। पंत के आउट होने के बाद क्रीज पर आए स्‍टोइनिस ने 3 गेंदों में 1 रन बनाया। उन्हें रसेल ने 20वें ओवर की पही गेंद पर वरुण चक्रवर्ती के हाथों लपकवाया। वहीं, अय्यर और शिमरॉन हेटमायर नाबाद रहे। अय्यर ने 38 गेंदों में 7 चौकों और 6 छक्कों की बदौलत 88 रन की तूफानी पारी खेली। हेटमायर ने 5 गेंदों में 7 रन बनाए। 

प्लेइंग इलेवन:

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्‍तान और विकेटकीपर), सुनील नरेन, शुभमन गिल, नितीश राणा, इयोन मॉर्गन, आंद्रे रसेल, कमलेश नागरकोटी, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, शिवम मावी और राहुल त्रिपाठी।

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), शिखर धवन, पृथ्‍वी शॉ, रिषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्‍टोइनिस, रविचंद्रन अश्विन अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्जे और हर्षल पटेल।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर