ब्रेट ली ने बताया आईपीएल 2020 की क्या सबसे बड़ी खासियत?

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने बताई आईपीएल 2020 की सबसे बड़ी खासियत है

Brett lee
ब्रेट ली 

दुबई: मुंबई इंडियन्स की पांचवीं खिताबी जीत के साथ आईपीएल 2020 का कोरोना संकट के बीच दुबई में समापन हो गया। बयो-बबल के कड़े नियमों के बीच 8 टीमों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। आईपीएल 2020 को सबसे प्रतिस्पर्धी सीजन बताया गया जहां आखिरी तीन टीमों के 12-12 अंक रहे। रन औसत के आधार पर टीमों की रैंकिंग निर्धारित हुई। आखिरी मैच तक प्लेऑफ की स्थिति स्पष्ट नहीं थी। 

ऐसे में टूर्नामेंट की समाप्ति के बाद ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली ने ने कहा कि आईपीएल-13 से युवा भारतीय क्रिकेटर बेहतरीन प्रदर्शन के साथ उभरकर सामने आए हैं और यह टूर्नामेंट का सबसे अच्छा हिस्सा रहा है। ब्रेट ली ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम में कहा, 'यह असाधारण टूर्नामेंट रहा। स्टेडियम में प्रशंसकों की मौजूदगी के बिना खेलना मुश्किल है, लेकिन इस सीजन की सबसे अच्छी बात यह रही कि युवा भारतीय खिलाड़ी उभरकर सामने आए हैं।'

ली ने कहा कि टीमों में गुणवत्ता वाले तेज गेंदबाजों का होना भी उनके लिए टूर्नामेंट का सकारात्मक पक्ष रहा।  उन्होंने कहा, 'हमने दिल्ली कैपिटल्स को कुछ अच्छी क्रिकेट खेलते देखा, ऐसा मैं हमेशा तेज गेंदबाजी के लिए भी कहूंगा।'

आईपीएल 2020 में तेज गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपनी टीमों की सफलता में अहम योगदान दिया। टॉप फाइव में चार गेंदबाज हैं। जिसमें से दो दिल्ली कैपिटल्स के और मुंबई इंडियन्स के हैं। इन चार गेंदबाजों ने टूर्नामेंट में कुल 104 विकेट हासिल किए। संयोगवश दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों की जोड़ी ने 52-52 विकेट लिए। दिल्ली कैपिटल्स के लिए कगिसो रबाडा ने 30 और और एनरिक नॉर्खिया ने 22 विकेट लिए। वहीं मुंबई इंडियन्स के लिए जसप्रीत बुमराह ने 27 और ट्रेंट बोल्ट ने 25 विकेट लिए। 

आईपीएल के इतिहास में पहली बार टॉप तीन गेंदबाजों ने 25 से ज्यादा विकेट लिए। पहली बार ऐसा हुआ है कि तीन गेंदबाजों ने ऐसा किया है। 8 गेंदबाज 20 से ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे हैं। जिसमें 20 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर