कोच की सोचः IPL 2020 में इस 20 साल के खिलाड़ी को आप कप्तान के रूप में तैयार होता देखेंगे

Brendon McCullum on KKR IPL 2020 strategy : न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी व आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कोच ब्रैंडन मैकुलम ने कप्तानी का एक युवा खिलाड़ी से संबंधित प्लान बनाया है।

Kolkata Knight Riders
Kolkata Knight Riders, कोलकाता नाइट राइडर्स  |  तस्वीर साभार: IANS

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 में कोलकाता नाइट राइडर्स की नई रणनीति
  • दिनेश कार्तिक के साथ-साथ युवा खिलाड़ी को भी मिलेगी कप्तानी की जिम्मेदारी
  • कोच ब्रैंडन मैकुलम ने तैयार किया है पूरा प्लान

आईपीएल 2020 अब करीब है और यूएई में आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें कमर कस रही हैं। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) भी इस आईपीएल में बेहतर प्रदर्शन करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पिछली बार टीम और कप्तान दिनेश कार्तिक को लेकर काफी विवाद भी हुए थे इसलिए इस बार टीम के मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम ने एक नई रणनीति तैयार की है। वो 20 वर्षीय बल्लेबाज शुभमान गिल को ‘नेतृत्व से जुड़ी कुछ जिम्मेदारी’ सौंपना चाहते हैं। पिछले सत्र में शुभमान ने निचले क्रम में बल्लेबाजी की थी जिससे फ्रेंचाइजी की काफी आलोचना हुई थी, इस बार मैकुलम ऐसा नहीं करना चाहते।

कार्तिक और रसेल का वो विवाद

कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के कप्तान दिनेश कार्तिक और कैरेबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसेल के बीच कुछ विवाद हुआ था पिछली बार। रसेल ने खुले तौर पर पिछले सत्र में उनकी लगातार हार के लिये कुछ ‘खराब फैसलों’ को जिम्मेदार ठहराया था क्योंकि दो बार की चैम्पियन पहले पांच मैचों से चार में जीत के बावजूद प्ले आफ में जगह बनाने से चूक गयी थी। केकेआर के कोच मैकुलम ने टीम की वेबसाइट पर एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘क्या प्रतिभाशाली खिलाड़ी (शुभमन) और बहुत ही अच्छा लड़का भी। वह इस साल भी हमारे नेतृत्व समूह का हिस्सा रहेगा, कम से कम थोड़ी क्षमता में ही।’’

Andre Russell and Shubman Gill

युवा है लेकिन दमदार है

मैकुलम ने कहा, ‘‘हालांकि वह युवा है, लेकिन मैं इस बात में भरोसा रखता हूं कि यह जरूरी नहीं कि अगर आप लंबे समय तक खेले हो तभी आप एक अच्छे नेतृत्वकर्ता हो सकते हो।’’ वेस्टइंडीज के स्टार आलराउंडर के अलावा 20 साल के गिल ने कुछ जिम्मेदाराना पारियां खेलीं लेकिन निचले क्रम में उसका बल्लेबाजी करना टीम के लिये फायदेमंद नहीं हो सका।

Shubman Gill

ग्रुप में कप्तानी की जिम्मेदारी बांटना अच्छा होता है

मैकुलम ने कहा, ‘‘यह आपके नेतृत्व करने का व्यवहार दिखाने की बात होती है। ग्रुप में कप्तानी की जिम्मेदारी बांटना भी हमेशा अच्छा होता है। हमारे लिये शुभमन उन खिलाड़ियों में से एक है जिस पर हम पूरे सत्र के दौरान कुछ जिम्मेदारी सौंपना चाहेंगे।’’ दिनेश कार्तिक ने अपनी टीम के सबसे सफल कप्तान गौतम गंभीर से कप्तानी की जिम्मेदारी 2018 से ली थी जब टीम ने पिछली बार प्ले आफ में जगह बनायी थी।

Dinesh Karthik

कार्तिक को थोड़ा ब्रेक देना होगा

कार्तिक का भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक के रूप में समर्थन करते हुए मैकुलम ने कहा, ‘‘आपको यह समझने के लिये डीके को विभिन्न हिस्सों में थोड़ा ब्रेक देना होगा। मुझे लगता है कि सबसे पहले विकेटकीपिंग में। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक है।’’ कार्तिक की बल्लेबाजी के बारे में न्यूजीलैंड के इस महान खिलाड़ी ने कहा, ‘‘वह अच्छा है और किसी भी भूमिका में सांमजस्य बिठा लेता है। वह शायद ‘स्टारडम’ रखने वाले खिलाड़ियों में शामिल नहीं है और यही डीके का व्यक्तित्व है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन वह केकेआर फ्रेंचाइजी के अंदर बड़ा स्टार है, वह दो वर्षों में काफी अहम रहा है और उसे कुछ सफलता भी मिली है।’’

केकेआर ने नीलामी से पहले लिया था बड़ा फैसला

आईपीएल 2020 के लिए हुई नीलामी से ठीक पहले केकेआर ने बड़ा निर्णय लेते हुए रॉबिन उथप्पा, पीयूष चावला और क्रिस लिन सहित कुल 11 खिलाड़ियों को रिलीज किया था। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में केसी करियप्पा, मैट केली, निखिल नाइक, पृथ्वी राज यार्रा, रॉबिन उथप्पा, श्रीकांत मुंधे, एनरिक नार्जे, कार्लोस ब्रैथवेट और जो डेनली भी शामिल थे। आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स की सबसे बड़ी खरीद इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन थे जिनको केकेआर ने 5 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदा था।

IPL 2020 के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम

दिनेश कार्तिक (कप्तान), नीतीश राणा, शुभमन गिल, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, शिवम मावी, हैरी गार्ने, संदीप  वॉरियर, इयोन मॉर्गन, ​पैट कमिंस, वरुण चक्रवर्ती, एम सिद्धार्थ, ​क्रिस ग्रीन, ​टॉम बेंटन, प्रवीण ताम्बे, कुलदीप यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और लॉकी फर्ग्युसन।

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर