BCCI का ध्‍यान 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच IPL कराने पर, प्रसारणकर्ता इस वजह से नहीं है खुश

IPL 2020 schedule: बीसीसीआई चाहता है कि आईपीएल 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच खेला जाए। मगर स्‍टार चाहता है कि दीवाली सप्‍ताह का पूरा लाभ उठाया जाए ताकि कमजोर समय में उसके पास विज्ञापनों की झड़ी लग जाए।

ipl 2020
आईपीएल 2020 

मुख्य बातें

  • आईपीएल 2020 का संभावित कार्यक्रम तय किया जा चुका है
  • बीसीसीआई चाह रहा है कि आईपीएल 26 सितंबर से 8 नवंबर तक आयोजित हो
  • प्रसारणकर्ता चाहता है कि आईपीएल का समापन दीवाली सप्‍ताह के दौरान हो

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का संभावित कार्यक्रम तैयार किया जा चुका है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चाहता है कि पैसों से लबरेज टी20 लीग की शुरुआत 26 सितंबर (शनिवार) से शुरू होकर 8 नवंबर (रविवार) को समाप्‍त हो। इसका मतलब यह है कि 44 दिनों में 60 मुकाबले खेले जाएं। हालांकि, रिपोर्ट है कि इस कार्यक्रम से प्रसारणकर्ता स्‍टार इंडिया और फ्रेंचाइजी पूरी तरह खुश नहीं हैं।

इंडस्‍ट्री सूत्रों के मुताबिक स्‍टार चाहता है कि दीवाली सप्‍ताह का पूरा लाभ उठाया जाए ताकि कमजोर समय में उसके पास विज्ञापनों की झड़ी लग जाए। बता दें कि दीवाली 14 नवंबर यानी शनिवार को है और स्‍टार चाहता है कि आईपीएल का समापन उसी सप्‍ताह में हो। बीसीसीआई के कार्यक्रम के विरोध करने का मतलब ज्‍यादा दिन के मुकाबले होना है, जिससे रेटिंग्‍स और व्‍यूअरशिप पर तगड़ा असर पड़ सकता है।

दीवाली के समय क्‍यों आईपीएल नहीं चाहता बीसीसीआई

बीसीसीआई का दीवाली सप्‍ताह में आईपीएल आयोजित कराने का मन इसलिए नहीं है क्‍योंकि टीम इंडिया को 3 दिसंबर से ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए जाना है, जिसके लिए टीम को जल्‍द ही स्‍वदेश लौटना पड़ेगा। बोर्ड के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कहा, 'अगर आईपीएल 8 नवंबर को समाप्‍त होता है तो ऑस्‍ट्रेलियाई टीम 10 को स्‍वदेश रवाना हो सकती है। वह कोविड टेस्‍ट कराने के बाद अभ्‍यास शुरू कर सकती है और अभ्‍यास मैच खेल पाएगी ताकि पहला टेस्‍ट कार्यक्रम के हिसाब से शुरू हो। इसके अलावा भारत को प्रस्‍तावित डे/नाइट से पहले एक डे/नाइट अभ्‍यास मैच खेलना होगा और इसके लिए ज्‍यादा दिनों की जरूरत पड़ेगी।'

आईपीएल के कार्यक्रम के बारे में पिछले कुछ सप्‍ताहों में विचार किया गया है और इसे अनौपचारिक रूप से पिछले शुक्रवार को बीसीसीआई बैठक में रखा गया है।

आईसीसी की घोषणा से आईपीएल का रास्‍ता

आईपीएल का कार्यक्रम संभावित रूप से 26 सितंबर से 8 नवंबर के बीच तय हो चुका है। हालांकि, शासकीय परिषद को मिलकर इस पर आखिरी स्‍वीकृति देनी है। आईसीसी जब इस साल टी20 विश्‍व कप रद्द करने की घोषणा करेगा तो उसके कुछ समय के बाद ही आईपीएल के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया जाएगा। 

बता दें कि स्‍टार ने आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 में 16,347 करोड़ रुपए में खरीदे थे। वह पांच साल के अधिकार साइकिल के तहत हर साल बीसीसीआई को 35,00-4000 हजार करोड़ रुपए देता है। पिछले सप्‍ताह क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने घोषणा की है कि 3 दिसंबर से 6 फरवरी के बीच 65 दिनों तक बिग बैश लीग का आयोजन किया जाएगा, जिसमें 65 मुकाबले खेले जाएंगे।

अगली खबर