BCCI को इस खास वजह से एमएस धोनी की जर्सी रिटायर करनी चाहिए, पूर्व चयनकर्ता ने की मांग

MS Dhoni jersey no.7: पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने बीसीसीआई से आग्रह किया है कि एमएस धोनी के भारतीय क्रिकेट में उम्‍दा योगदान का सम्‍मान करने के लिए उनकी जर्सी नंबर-7 को रिटायर किया जाए।

ms dhoni
एमएस धोनी 

मुख्य बातें

  • सबा करीम ने एमएस धोनी की उपलब्धियों की तारीफ की
  • करीब का मानना है कि बीसीसीआई को एमएस धोनी की जर्सी रिटायर कर देना चाहिए
  • एमएस धोनी ने बुधवार को अपना 40वां जन्‍मदिन मनाया

नई दिल्‍ली: पूर्व भारतीय विकेटकीपर और पूर्व चयनकर्ता सबा करीम ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से एमएस धोनी की जर्सी रिटायर करने की गुजारिश की है। करीम ने कहा कि एमएस धोनी के भारतीय क्रिकेट में उम्‍दा योगदान के सम्‍मान में बीसीसीआई को उनकी आइकॉनिक जर्सी नंबर-7 को रिटायर करना चाहिए। धोनी सबसे सफल कप्‍तानों में से एक रहे हैं और उनके रिकॉर्ड इसे बखूबी साबित करते हैं। दुनिया के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक होने के साथ-साथ धोनी देश के सर्वश्रेष्‍ठ विकेटकीपर बल्‍लेबाज रहे हैं।

पूर्व भारतीय कप्‍तान ने बुधवार को अपना 40वां जन्‍मदिन मनाया और दुनिया भर से क्रिकेट प्रेमियों ने धोनी को शुभकामनाएं दी। धोनी के जन्‍मदिन के मौके पर भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के बारे में बात करते हुए सबा करीम ने कहा कि सिर्फ धोनी ही नहीं बल्कि बीसीसीआई को अन्‍य दिग्‍गजों की जर्सी भी रिटायर करनी चाहिए ताकि उनकी विरासत अमर रहे।

खेलनीति पोडकास्‍ट में बातचीत करते हुए सबा करीम ने कहा, 'मेरे ख्‍याल से सिर्फ एमएस धोनी की जर्सी नहीं, बीसीसीआई को अन्‍य कई भारतीय दिग्‍गजों की जर्सी को संभालकर रखना चाहिए। बोर्ड को सुनिश्चित करना चाहिए कि उस लेजेंड के जर्सी नंबर को कोई और इस्‍तेमाल नहीं करे। इस तरह भारतीय क्रिकेट के दिग्‍गजों की उपलब्धियां और योगदान को पहचान मिलेगी। सबसे महत्‍वपूर्ण बात ऐसा करने से इन लेजेंड्स को सम्‍मान मिलेगा।'

दुनिया के ऐसे एकमात्र कप्‍तान हैं धोनी

एमएस धोनी ने पिछले साल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास लिया। उन्‍होंने 350 वनडे, 90 टेस्‍ट और 98 टी20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्‍व किया। धोनी ने अंतरराष्‍ट्रीय करियर में 17,000 से ज्‍यादा रन बनाए। उन्‍होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में मिलाकर 332 मैचों में भारत का नेतृत्‍व किया, जो कि दुनिया में किसी भी कप्‍तान से ज्‍यादा है।

धोनी दुनिया के एकमात्र कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों ट्रॉफियां (टी20 विश्‍व कप, विश्‍व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीती है। करीम का मानना है कि धोनी ने भारतीय क्रिकेट में बहुत उम्‍दा योगदान दिया है, लेकिन अब वो चाहे तो युवाओं के करियर को आकार दे सकते हैं। वह युवाओं के पास मेंटर बनकर रह सकते हैं। 

करीम ने कहा, 'भले ही धोनी अब अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का हिस्‍सा नहीं हो, लेकिन मुझे उम्‍मीद है कि वो भारतीय क्रिकेट को अपनी सेवाएं दे सकते हैं। उन्‍होंने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ कई युवाओं को आगे बढ़ाया है। मेरी यही चाहत है कि धोनी राज्‍य स्‍तर पर युवाओं का मार्गदर्शन करें। अगर ऐसा होता है तो यह भारतीय क्रिकेट के भविष्‍य के लिए शानदार होगा।' एमएस धोनी आईपीएल में सीएसके का नेतृत्‍व कर रहे हैं। वह आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में क्रिकेट एक्‍शन में नजर आएंगे।

IPL(आईपीएल) 2021 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर