आईपीएल 2021 से पहले बढ़ेंगी टीमें, जानिए कितनी टीमों के लिए कब जारी होंगे टेंडर 

आईपीएल 2020 की अपार सफलता के बाद बीसीसीआई ने टीमों की संख्या में इजाफा करने की तैयारी कर ली है जानिए कब किन शहरों की टीमों के लिए जारी होंगे टेंडर।

IPL 2020 win
आईपीएल 2020 विजेता मुंबई इंडियन्स( साभार IPL/BCCI) 

मुख्य बातें

  • आईपीएल में एक बार फिर टीमों की संख्या में इजाफा करने की बीसीसीआई ने कर ली है तैयारी
  • आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई की बैठक में इस बारे में होगा अंतिम फैसला
  • अगर बढ़ी टीमों की संख्या तो मेगा ऑक्शन टालना होगा मुश्किल

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच आईपीएल 2020 के आयोजन में 8 महीने की देरी हुई लेकिन यूएई में जैव सुरक्षित वातावरण में यह सुपरहिट साबित हुआ। पिछले 12 सीजन की तुलना में आईपीएल में ज्यादा प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेली गई। ऐसे में बगैर किसी बाधा के 60 मैचों वाले टूर्नामेंट के सफल आयोजन पर बीसीसीआई की जमकर तारीफ हो रही है। आईपीएल-13 के रद्द होने की स्थिति में 4 हजार करोड़ रुपये के नुकसान की संभावना जताई जा रही थी लेकिन सौरव गांगुली की अगुआई में वो इससे उबरने में सफल रही। 

दीपावली के बाद जारी होंगे टेंडर 
ऐसे में बीसीसीआई आईपीएल में एक और टीम की संख्या बढ़ाने की तैयारी कर ली है। टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक दीपावली के बाद एक और टीम के लिए बोर्ड टेंडर जारी करने जा रहा है।  पहले ये खबर आई थी कि नए सीजन के लिए आईपीएल में दो नई टीमों को शामिल किया जाएगा। लेकिन बीसीसीआई ने अब दो की बजाए एक टीम को शामिल करने का निर्णय किया है। इसके बाद आगे की सीजन में एक और टीम को शामिल किया जाएगा। इस बारे में अंतिम निर्णय आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई की बैठक में लिया जाएगा। 

रिपोर्ट्स के मुकाबिक आरपीजी-संजीव गोयनका ग्रुप, टाटा और अदानी ग्रुप ने नई टीम खरीदने को खरीदने की इच्छा तजाई है। रॉनी स्क्रूवाला और उदय कोटक को भी टीम खरीदने की दौड़ में शामिल बताया जा रहा है। 

बोर्ड और गवर्निंग काउंसिल की बैठक में लगेगी मुहर
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में सूत्र के मुताबिक बताया गया है कि 'दीपावली के बाद नई टीम के लिए टेंडर जारी किया जाएगा। लेकिन पहले इसके बारे में बोर्ड की बैठक में अंतिम फैसला किया जाएगा कि एक टीम के लिए टेंडर जारी किए जाएं या दो टीम के लिए। अगर एक या दो नई टीम को नए सीजन के लिए शामिल किया जाता है तो मेगा ऑक्शन को किसी भी सूरत में टाला नहीं जा सकेगा।'

किन शहरों की टीमों के लिए लगेगी बोली
हालांकि स्थिति इस बारे में भी स्थिति स्पष्ट नहीं है कि किन शहरों की टीमों को जगह मिलेगी। लेकिन संभावना है कि पहले की तरह पुणे और राजकोट की टीमें हो सकती हैं। 

आईपीएल के बारे में लग रही हैं ये अटकलें
1. केंद्रीय रेवेन्यू पूल में 2023 तक किसी तरह के बदलाव नहीं होगा। इसलिए नई टीमों के शामिल होने के बाद सभी टीमों के रवेन्यू पूल में बदलाव होने की पूरी संभावना है। 
2. आईपीएल 2021 का आयोजन अगले साल मार्च और अप्रैल के बीच होने की संभावना है। इसलिए बीसीसीआई के पास मेगा ऑक्शन के आयोजन के लिए साढ़े तीन महीने का ही वक्त बचा है। 
3. यदि एक नई टीम शामिल होती है मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 76 हो जाएगी। यदि दो टीमें शामिल की जाती हैं तो मैचों की संख्या 90 हो जाएगी लेकिन आईपीएल के आयोजन के लिए जो विंडो उपलब्ध है वो इस लिहाज से सबसे छोटी है। 


 

IPL(आईपीएल) 2020 से जुड़ी सभी अपडेट Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर